1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. varanasi news third gender society voters participated in voting acy

Varanasi News: किन्नर समाज ने मतदान में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा, कहा- बड़ी खुशी की बात है कि हमें...

किन्नर सलमान ने बताया कि उन्होंने और किन्नर समुदाय ने पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया. वाराणसी में काफी संख्या में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में किन्नर समुदाय के लोग मतदान कर प्राउड वोटर्स बन गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
Varanasi News: किन्नर समाज ने मतदान में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा
Varanasi News: किन्नर समाज ने मतदान में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा
प्रभात खबर

Varanasi Assembly Election 2022: लोकतंत्र के महापर्व में वाराणसी में अंतिम चरण में मतदान सम्पन्न हुआ. इसमें आमजन के सहभागिता के साथ किन्नर समाज ने भी अपनी भागीदारी दी. मतदान के संवैधानिक अधिकार के साथ वाराणसी में 199 थर्ड जेंडर्स वोटिंग लिस्ट में शामिल हैं. किन्नर समाज द्वारा मतदान किये जाने पर लोगों को मतदान के लिए जागरूकता संदेश दिया गया. इसी कड़ी में वाराणसी की स्वच्छता दूत किन्नर सलमान ने मतदान के अधिकार का उपयोग कर काशीवासियों को मतदान के लिए भी जागरूक किया.

किन्नर सलमान ने बताया कि उन्होंने और किन्नर समुदाय ने पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया. वाराणसी में काफी संख्या में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में किन्नर समुदाय के लोग मतदान कर प्राउड वोटर्स बन गए हैं. वोट देने पहुंची करीना किन्नर, सोनाली किन्नर, कार्तिका और गुड्डी किन्नर ने बताया कि ये उनका पहला वोट था. हमें भी अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार मिला है, इससे बड़ी खुशी की बात हमारे लिए और कुछ नहीं है.

14 नए किन्नर मतदाता वोटर लिस्ट में शामिल 

किन्नर समुदाय ने लोगों से अपील की कि लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी निभाएं. साथ ही औरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें. शहर उत्तरी विधानसभा में सबसे अधिक 42 किन्नर मतदाता हैं. इसके अलावा पिंडरा में 14, अजगरा में 11, शिवपुर में 11, रोहनिया में 25, दक्षिणी में 31, कैंटोनमेंट में 36 और सेवापुरी में 15 किन्नर मतदाता हैं. 10 फरवरी तक चले मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 14 नए किन्नर मतदाता जुड़े, जिसके बाद इनकी संख्या बढ़कर 199 हो गयी है.

रिपोर्ट- विपिन सिंह, वाराणसी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें