1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up vidhan sabha chunav 2022 shahjahapur jalalabad assembly seat history mla voter sp bsp congress bjp performance acy

शाहजहांपुर की इस सीट पर बीजेपी को तीन दशकों से मिली आ रही शिकस्त, क्या इस बार खिलेगा 'कमल'?

जलालाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी करीब तीन दशकों से नहीं जीती है. इस सीट पर पहले बसपा तो अब सपा का कब्जा है. बीजेपी शाहजहांपुर की इस सीट को जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
जलालाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी को पिछले चुनावों में मिली है हार
जलालाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी को पिछले चुनावों में मिली है हार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

UP Vidhan Sabha Chunav 2022: शाहजहांपुर की जलालाबाद विधानसभा सीट ऐसी सीट है जहां से बीजेपी करीब तीन दशकों से नहीं जीती है. वर्तमान में इस सीट पर सपा का कब्जा है. शरदवीर सिंह यहां से विधायक हैं. इस सीट पर सपा-बसपा का ही पिछले कुछ चुनावों में दबदबा देखने को मिला है. बीजेपी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में इस सीट को जीतने की पूरी कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में 9 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र में आ रहे हैं. वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ जलालाबाद के काकोरी शहीद इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित करेंगे. बताया जा रहा है कि सीएम योगी यहां एक महीने पहले ही आने वाले थे, लेकिन किसी कारण वश कार्यक्रम टल गया, जिसके बाद अब 9 नवंबर को सीएम योगी का वहां जाना तय हुआ है.

बता दें कि शाहजहांपुर जिले में 6 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें 5 पर बीजेपी का कब्जा है. केवल जलालाबाद ही ऐसी सीट है, जिसे वह नहीं जीत सकी है. इस सीट से विधायक शरदवीर सिंह हैं. उससे पहले बहुजन समाज पार्टी के नीरज कुशवाहा लगातार 2007 से 2017 तक विधायक रहे.

नीरज कुशवाहा से पहले शरदवीर सिंह ही विधायक थे. वह दिसंबर 1993 से अक्टूबर 1995, अक्टूबर 1996 से मई 2002, और फरवरी 2002 से 2007 तक जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे. शरदवीर से पहले जनता पार्टी के राममूर्ति सिंह विधायक रहे. हालांकि उनका कार्यकाल छोटा रहा. वे दिसंबर 1989 से अप्रैल 1991 और जून 1991 से दिसंबर 1992 तक विधायक रहे .

आठवीं और नौवीं विधानसभा में कांग्रेस के उदय वीर सिंह विधायक रहे. वे जून 1980 से लेकर मार्च 1985 और मार्च 1985 से 1989 तक विधायक रहे. वोटर की बात करें तो यहां 2012 के मुताबिक, 301,417 मतदाता हैं.

Posted By: Achyut Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें