1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up election 2022 arvind kejriwal addressed lucknow rally promised free electricity abk

UP में ‘वोट दो और FREE बिजली लो’, किसी को किसानों की फिक्र, कोई दिल्ली मॉडल की कर रहा जिक्र

अरविंद केजरीवाल ने कहा हमारी सरकार बना दीजिए, फ्री बिजली देंगे. आप हमें वोट दीजिए, हम बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध कराएंगे. हमने दिल्ली में 10 लाख युवाओं को रोजगार दिए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Arvind Kejriwal Lucknow Rally
Arvind Kejriwal Lucknow Rally
सोशल मीडिया

Arvind Kejriwal Lucknow Rally: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को आम आदमी पार्टी की महारैली में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शामिल हुए. महारैली के जरिए बेरोजगारों को काम देने, फ्री बिजली, तीर्थयात्रा कराने समेत कई बातों को रखा. अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की तर्ज पर फ्री बिजली देने का दावा किया. उन्होंने कहा हमारी सरकार बना दीजिए, फ्री बिजली देंगे. आप हमें वोट दीजिए, हम बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध कराएंगे. हमने दिल्ली में 10 लाख युवाओं को रोजगार दिए हैं. उत्तर प्रदेश के बेरोजगारों को भी हम नौकरियां देंगे.

लखनऊ महोत्सव स्थल के स्मृति उपवन में आयोजित महारैली में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के ऐलान पर भी तंज कसे. शनिवार को अखिलेश यादव ने 300 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की थी. रविवार को अरविंद केजरीवाल ने मंच को संभाला तो अखिलेश यादव पर तंज कसे. उन्होंने अखिलेश यादव का नाम लिए बिना कहा कि- उन्होंने 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है. हमारा वादा भी फ्री बिजली देने का है. यह हमें पता है. वो कैसे बिजली फ्री देंगे? जवाब उनके पास नहीं है. हमने रिसर्च किया है कि हम कैसे फ्री बिजली देंगे.

सपा और आप ने फ्री बिजली देने का दावा किया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सरकार बनने पर किसानों के बिजली बिलों को माफ करने की घोषणा की है. कहने का अर्थ है कि कमोबेश सभी राजनीतिक दलों ने फ्री बिजली के आसरे वोटबैंक को लुभाने की कोशिश की है. सीएम योगी ने भी राज्य में 24 घंटे फ्री बिजली देने की बात कही. इसकी शुरुआत क्रिसमस 2021 से करने का ऐलान भी किया गया था. इसका क्या हुआ? इस पर योगी सरकार ने साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा है.

पिछले दिनों विधानसभा में योगी सरकार ने अनुपूरक बजट पेश करते हुए 24 घंटे बिजली देने के लिए 1,000 करोड़ के बजट का प्रावधान किया था. योगी सरकार के मुताबिक सूबे में डिमांड से ज्यादा बिजली उत्पादन हो रहा है. ग्रामीण इलाकों में 18, ब्लॉक में करीब 22 घंटे रोजाना बिजली आपूर्ति की जाती है. उत्तर प्रदेश के जिला, महानगर और इंडस्ट्रियल एरिया में रोज 24 घंटे बिजली आपूर्ति की व्यवस्था है. योगी सरकार के फैसले के बाद सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण इलाकों के कंज्यूमर्स को होगा.

योगी सरकार ने 24 घंटे बिजली देने की बात कहकर ग्रामीण इलाकों के किसानों पर फोकस किया. चुनाव के पहले सपा, आप और कांग्रेस ने भी फ्री बिजली और बिल माफ करने का ऐलान कर दिया. राज्य सरकार का कहना है ठंड में हर दिन 15,000 मेगावाट बिजली की डिमांड है. वहीं, उत्तर प्रदेश में 27,240 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है. गर्मी में डिमांड बढ़ने को ध्यान में रखते हुए सरकार काम कर रही है. चुनावी साल में ‘वोट दो, फ्री बिजली लो’ का नारा भी जोर पकड़ता जा रहा है. जबकि, सीएम योगी आदित्यनाथ फ्री बिजली देने का दावा करने वालों पर तंज कसने से नहीं चूक रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें