1. home Home
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up assembly election 2022 live up vidhansabha chunav breaking news bjp first candidates list announcement sp bsp congress big news nrj

UP Chunav 2022 Live Updates: आचार संहिता उल्लंघन का मामला, चुनाव आयोग ने SP महासचिव से मांगा स्पष्टीकरण

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022 Live Updates
UP Chunav 2022 Live Updates
प्रभात खबर ग्राफिक्स
मुख्य बातें

UP Chunav 2022 Live Updates: यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कयास का दौर चल रहा है. कोई इस्तीफा दे रहा है. कोई सदस्यता ले रहा है. सपा (SP), बसपा (BSP), कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) में महाभारत चल रही है. हर पल की पॉलिटिकल अपडेट्स जानने के लिए बने रहें 'प्रभात खबर' के साथ...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

सपा महासचिव से चुनाव आयोग ने मांग स्पष्टीकरण

भारत निर्वाचन आयोग ने समाजवादी पार्टी (सपा) के महासचिव से 14 जनवरी को पार्टी द्वारा एसपी के लखनऊ कार्यालय में 'सार्वजनिक सभा का आयोजन' करके आदर्श आचार संहिता, धारा 144, कोविड प्रोटोकॉल के कथित उल्लंघन पर स्पष्टीकरण देने को कहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

आजम अब्दुल्ला कुछ देर में सीतापुर जेल से होंगे रिहा

रामपुर से सपा सांसद आजम खां के पुत्र और विधायक आजम अब्दुल्ला कुछ देर में रिहा होंगे. जमानत के पेपर सीतापुर जेल पहुंच गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आरएलडी ने जारी की 7 प्रत्याशियों के नाम की दूसरी लिस्ट

RLD Candidates Second List: राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने शनिवार को पार्टी की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें सात उम्मीदवारों को स्थान दिया गया है. पार्टी की प्रत्याशियों की सूची में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की भी तस्वीर लगी हुई है. इससे पूर्व जयंत ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जानकारी दी कि अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक प्रमोद गौड़ ने रालोद का दामन थाम लिया है.

  • थाना भवन से अशरफ अली

  • बुढ़ाना से राजपाल बालियान

  • मीरापुर से चंदन चौहान

  • मुरादनगर सुरेंद्र कुमार मुन्नी

  • शिकारपुर से किरन पाल सिंह

  • बरौली से प्रमोद गौड़

  • इगलास से बीरपाल सिंह दिवाकर

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय ने थामा भाजपा का दामन

आखिरकर पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय भाजपा (Ramveer Upadhayaya) में शामिल हो गए. ब्रज क्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी ने उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई. आगरा के शास्त्रीपुरम स्थित आवास पर उन्हें बीजेपी के प्रति आस्था की सदस्यता दिलाई गई. हाथरस की राजनीति के धुरी माने जाते हैं रामवीर उपाध्याय. बता दें कि रामवीर की पत्नी सीमा हाथरस जिला पंचायत अध्यक्ष हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कैराना से सपा प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ़्तार

कैराना से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नाहिद हसन (Nahid Hasan) को पुलिस ने किया गिरफ़्तार.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी ने जिनका टिकट काटा उन्हें सपा में नहीं लेंगे : अखिलेश

Samajwadi Party Press Conference: सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कटाक्ष करते हुए कहा कि डिप्टी सीएम जैसी कोई पोस्ट होती ही नहीं है. उन्होंने इसके साथ ही स्पष्ट कर दिया कि भाजपा ने जिन लोगों का टिकट काटा है. उन्हें सपा में सदस्यता नहीं दी जाएगी. उन्होंने शुक्रवार को की गई चुनाव आयोग की मॉडल ऑफ कोड कंडक्ट की अवहेलना की कार्रवाई पर कहा कि ऑफिस में नोटिस चस्पा दिया गया है. भारी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई है. उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करें. पार्टी कार्यालय आने की जरूरत नहीं है. टिकट की जानकारी उन तक स्वयं पहुंच जाएगी.

दलित के घर खाना खाकर खुश नहीं दिखे बाबाजी: CM योगी

SP Chief Akhilesh Yadav Press Conference: उन्होंने कहा कि 80 फीसदी लोग पहले से ही सपा के साथ हैं. अब 20 प्रतिशत वाले भी समाजवादी पार्टी के साथ हो गए हैं. अब भाजपा का हारना तय है. उन्होंने कहा कि पार्टी उन्हीं महिलाओं को टिकट देगी जो जीत सकती है. टिकट का इंतजार करें. सपा सिर्फ जीतने वाले कैंडिडेट्स को ही टिकट देगी. उन्होंने शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के भाजपा के दलित कार्यकर्ता के घर किए गए भोजन पर कहा कि खाना खाते समय उनके चेहरे पर खुशी नहीं दिख रही थी.

कांग्रेस की चुनावी लिस्ट और चुनावी रणनीति पर उन्होंने कहा कि दिल्ली से कांग्रेस सिर्फ सपा की सरकान न बनने पाए उसी की साजिश रच रही है. कांग्रेस सिर्फ चुनाव के समीकरण को खराब करने की कोशिश कर रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं से की अपील

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस करके चुनाव आयोग की कार्रवाई पर अपनी बात रखी. इस बीच उन्होंने कहा कि अब सपा में भाजपा ही क्या किसी और दल से भी कोई नहीं लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि लखनऊ में किसी भी कार्यकर्ता या नेता को टिकट की घोषणा का इंतजार करने के लिए रुकने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो डिप्टी सीएम और एक सीएम होने के बाद भी स्मार्ट सिटी का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका. उन्होंने कहा, ‘हम पहले ही अपनी पार्टी के लोगों को पीछे करके दूसरे दलों से लोगों को ले चुके हैं. अब चुनाव का समय पीक पर है. ऐसे में अब किसी अन्य दल के नेता की ज्वाइनिंग नहीं होगी.’

उन्होंने सीएम योगी पर तंज करते हुए कहा कि कभी कहते थे मथुरा से लड़ेंगे, कभी अयोध्या से तो कभी प्रयागराज से लड़ने की बात करते थे. मुझे इस बात की खुशी है कि BJP ने उन्हें (योगी आदित्यनाथ) अपने घर भेज दिया. अब मुझे लगता है कि गोरखपुर में ही उन्हें रहना पड़ेगा अब वहां से वापस आने की ज़रूरत नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी बीजेपी की लिस्ट की गणित कुछ यूं है...

  • 63 सीटिंग विधायकों को भाजपा ने दोबारा मौका दिया

  • सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से ही ठोंकेंगे चुनावी ताल

  • पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए भाजपा ने 20 नाम बदले

  • 21 नए प्रत्याशी पर भारतीय जनता पार्टी ने जताया भरोसा

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से लड़ेंगे CM योगी

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए 105 उम्मीदवारों की सूची जारी की...

  • गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ

  • सिराथू से केशव प्रसाद मौर्य

  • मथुरा से पंडित श्रीकांत शर्मा

  • मेरठ से कमल दत्त शर्मा

  • कैराना से मृगांका

  • बड़ौत से केपी मलिक

  • बुढ़ाना से उमेश मलिक

  • नोएडा से पंकज सिंह

  • स्याना से शिवेंद्र सिंह लोधी

  • मुफ्फरनगर से कपिल देव शर्मा

  • सरधना से संगीम सोम

  • छपरौली से सहेंद्र सिंह रमाला

  • मेरठ कैंट अमित अग्रवाल

  • मुरादनगर से अजीतपाल त्यागी

  • सिवालखास से मनिंदर पाल

  • हस्तिनापुर से दिनेश खटीक

email
TwitterFacebookemailemail

बसपा की सूची में दर्ज हैं 53 नाम, देखें किन चेहरों पर लगा दांव

email
TwitterFacebookemailemail

आज जारी हो सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट

आज 12:30 बजे केंद्रीय और यूपी चुनाव प्रभारी मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बीजेपी महासचिव अरुण सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

जनता एक बार फिर बसपा को सत्ता में लाएगी- मायावती

बीएसपी सुप्रीमो मायावती का आज जन्मदिन है. इस मौके पर उन्होंने प्रेस कॉन्फेंस कर सभी नेताओं,कार्यकर्ताओं का दिल से आभार व्यक्त किया. मायावती ने कहा कि कोविड नियमों का पालन करते हुए जन्मदिन मनाया जा रहा है. साथ ही कहा कि जनकल्याणकारी दिवस के रूप में जन्मदिन मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में जनता एक बार फिर बसपा को सत्ता में लाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अखिलेश ने दलितों का किया अपमान -  चंद्रशेखर

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने लखनऊ स्थित आजाद समाज पार्टी के ऑफिस में 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी थी, लेकिन प्रेसवार्ता से पहले यहां पुलिस पहुंच गई. पुलिस ने कोरोना गाइडलाइन का हवाला देते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस पर रोक दी, हालांकि बाद में कुछ शर्तों के साथ इजाजत मिल गई. यहां चंद्रशेखर ने कहा कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने दलितों का अपमान किया है, वह समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे.

अखिलेश को दलितों की जरूरत नहीं- चंद्रशेखर

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि, मेरी अखिलेश यादव से पिछले 6 महीनों में काफी मुलाकातें हुईं हैं. इस बीच सकारात्मक बातें भी हुई लेकिन अंत समय में मुझे लगा कि अखिलेश यादव को दलितों की ज़रूरत नहीं है. वह इस गठबंधन में दलित नेताओं को नहीं चाहते. वह चाहते हैं कि दलित उनको वोट करें.

email
TwitterFacebookemailemail

अब्दुल्ला आजम की हो रही रिहाई, लड़ेंगे विधायकी चुनाव

साल 2020 से उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम की शनिवार को रिहाई हो रही है. अब्दुल्ला आजम सपा के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बसपा विधायक रामवीर उपाध्याय 2 बजे लेंगे भाजपा की सदस्यता

शनिवार की दोपहर 2 बजे सादाबाद से बसपा विधायक रामवीर उपाध्याय भाजपा की सदस्यता ले सकते हैं. उन्होंने शुक्रवार को ही बसपा अध्यक्षा बहिन मायावती पर कई आरोप लगाते हुए पार्टी से किनारा कर लिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मीडिया से बात करेंगे 12:30 बजे

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) शनिवार को दोपहर 12:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. उम्मीद है कि इस बीच वे शुक्रवार को हुए कार्यकम के बाद इलेक्शन कमीशन की कार्रवाई पर अपना पक्ष रख सकते हैं. बता दें कि यूपी की योगी सरकार में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री के पद से इस्तीफा देते ही स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक शुक्रवार को समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. इस दौरान कार्यक्रम में भारी संख्या में आई भीड़ ने कोविड-19 के मानदंडों का जमकर उल्लंघन किया. मामले को संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) के निर्देश पर संबंधित धाराओं में सपा के 2500 अज्ञात कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

CM योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

Khichdi mahotsav In Gorakhnath Temple: मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के पावन पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ पंथ की विशिष्ट परंपरानुसार शनिवार को प्रातः 4 बजे शिवावतारी गुरु गोरखनाथ को लोक आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर समूचे जनमानस की सुख समृद्धि की मंगलकामना किये. पूरी प्रकृति को ऊर्जस्वित करने वाले सूर्यदेव के उत्तरायण होने पर खिचड़ी चढ़ाने की यह अनूठी परंपरा पूरी तरह लोक को समर्पित है. गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी के रूप में चढ़ाए जाने वाला अन्न वर्षभर जरूरतमंदों में वितरित किया जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

चंद्रशेखर रावण की प्रेस कांफ्रेंस 10 बजे

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद (bhim army chief chandrashekhar azad) भी समाजवादी पार्टी (सपा/SP) के साथ हाथ मिलाने की तैयारी कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि शनिवार को मायावती के 66वें जन्मदिन के दिन यानी आज शनिवार को वे सपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं. फिलहाल, उन्होंने सुबह 10 बजे प्रेस कांफ्रेंस की जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बसपा सुप्रीमो मायावती प्रेस कांफ्रेंस 11 बजे

BSP Chief Mayawati Birthday: बसपा सुप्रीमो मायावती शनिवार को अपने 66वें जन्मदिन पर चुनावी घोषणा कर सकती हैं. उन्होंने सुबह 11 बजे एक प्रेसवार्ता का ऐलान किया है. उधर, बहन मायावती के जन्मदिन को पार्टी कार्यकर्ता धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा के टिकट में जातीय गणित का समीकरण

UP Election 2022: यूपी में शनिवार को भाजपा की बहुप्रतिक्षित सूची आ सकती है. पहली लिस्ट में पार्टी 172 लोगों की सूची लाने वाली थी लेकिन अब कयास लगाया जा रहा है कि कुछ सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा टाल दी गई है. ऐसे में भाजपा आज अपनी पहली लिस्ट में लगभग 150 उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, पहली लिस्ट में 22 ओबीसी उम्मीदवार, 8 एससी उम्मीदवार, 21 फॉरवर्ड क्लास, 11 जाट समुदाय, 5 गुर्जर, 7ब्राह्मण और 9 राजपूत उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अयोध्या से चुनाव लड़ना लगभग तय हो चुका है, केशव मौर्य कौशांबी की सिराथू सीट से और दिनेश शर्मा को लखनऊ से पार्टी प्रत्याशी बना सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें