1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. election dates announcement live updates for uttar pradesh chunav 2022 nrj

UP Election Dates Announcement LIVE: UP में 7 चरणों में मतदान, 14 जनवरी से नामांकन, 10 मार्च को परिणाम

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Election Dates Announcement Live
UP Election Dates Announcement Live
Prabhat Khabar Graphics
मुख्य बातें

UP Election Dates Announcement LIVE: उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी. यहां पर जानिए कि उत्तर प्रदेश में किस जनपद में किस विधानसभा सीट पर किस तारीख पर होगा मतदान? यहां देखें लाइव अपडेट्स...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

फेज वाइज कार्यक्रमों पर एक नजर

  • पहला फेज : 14 जनवरी को नामाकंन, 21 जनवरी नामाकंन की अंतिम तिथि, 24 को स्क्रूटनी, 27 जनवरी को नाम वापसी, 10 फरवरी को वोटिंग

  • दूसरा फेज- 21 जनवरी को नामांकन शुरू, 28 जनवरी अंतिम तिथि, 29 को स्क्रूटनी, 31 जनवरी को नाम वापसी, 14 फरवरी को वोटिंग

  • तीसरा फेज- 1 फरवरी को नामांकन, स्क्रूटनी 2 फरवरी, नाम वापसी 4 फरवरी, 20 फरवरी को वोटिंग

  • चौथा फेज- 27 जनवरी से नामांकन, 3 फरवरी अंतिम तिथि, 4 फरवरी स्क्रूटनी, 7 फरवरी नाम वापासी, 23 फरवरी वोटिंग

  • पांचवा फेज- नामांकन की आखिरी तारीख 8 फरवरी, स्क्रूटनी 9 फरवरी, नाम वापसी 11 फरवरी, मतदान 27 फरवरी

  • छठा फेज- 4 फरवरी नामांकन शुरू, 11 को अंतिम तिथि, 14 को स्क्रूटनी, 16 को नाम वापसी, 3 मार्च को वोटिंग

  • सातवां फेज- 10 फरवरी को नामांकन शुरू, 17 फरवरी को अंतिम तिथि, 18 स्कूटनी, 21 फरवरी नाम वापसी, 7 मार्च को वोटिंग

प्रदेश में 7 चरणों में होगा मतदान

  • 14 जनवरी से शुरू होगा नामांकन

  • यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का चुनाव

  • यूपी में 14 फरवरी को दूसरे चरण का चुनाव

  • उत्तर प्रदेश में तीसरा फेस 20 फरवरी को

  • यूपी में चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को

  • यूपी में पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को

  • यूपी में छठे चरण का मतदान 3 मार्च को

  • यूपी में छठे चरण का मतदान 7 मार्च को

  • 10 मार्च को परिणामों का ऐलान

चरणवार इतने सीट पर होगा मतदान

  • पहले फेज में 58 सीट पर मतदान

  • दूसरे फेज में 55 सीट पर मतदान

  • तीसरे फेज में 59 सीट पर मतदान

  • चौथे फेज में 60 सीट पर मतदान

  • पांचवे फेज में 60 सीट पर मतदान

  • छठे फेज में 57 सीट पर मतदान

  • सातवें फेज में 54 सीट सीट पर मतदान

डोर टू डोर प्रचार के लिए 5 लोगों को मंजूरी

चुनाव आयोग ने पूरी तरह स्पष्ट कर दिया है कि डोर टू डोर प्रचार करने के लिए मात्र 5 लोगों को ही मंजूरी दी गई है. इस बीच उन्होंने मीडिया से चुनाव में अधिकतम मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की.

15 जनवरी तक रैली और पदयात्राओं पर रोक

चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी राजनीतिक दल को रैली, पदयात्रा, नुक्कड़ नाटक आदि के आयोजन करने पर पाबंदी लगा दी है. 15 जनवरी तक रोड शो पर भी पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद ही किसी तरह का आयोजन किया जा सकता है.

वैक्सीनेटेड कर्मचारी होंगे तैनात

प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के साथ ही सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले कर्मचारियों की ही बूथ पर तैनाती की जाएगी. उन्होंने बताया कि चुनाव में ड्यूटी करने वालों को बूस्टर डोज लगवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि यूपी में कोविड पॉजिटिवटी वीकली रेट 0.24 प्रतिशत है.

सुविधा ऐप्प से करें ऑनलाइन आवेदन

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सुविधा ऐप्प की मदद से लोग वोटर लिस्ट में अपना जुुुुुड़वा सकते हैं. इस बीच उन्होंने एक शायरी सुनाई, 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा से ओट लेकर भी चिराग जलता है...'

ECI को C-vigil ऐप्प से दे सकेंगे एरिया की जानकारी

C-vigil ऐप्प की मदद से कोई भी एक फोटो या मैसेज भेजकर अपने क्षेत्र की सूचना को चुनाव आयोग तक पहुंचा सकता है. चुनाव आयोग शिकायत मिलते ही उस पर जल्द से जल्द कार्रवाई करेगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनाव को जनभागीधारी कहा.

उम्मीदवारों पर रहेगी आयोग की नजर

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया के तहत किसी भी उम्मीदवार को रुपया या और किसी तरह का प्रलोभन देने पर आयोग की नजर रहेगी.

कोरोना के चलते 16 फीसदी बूथ बढ़ाए गए

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जहां एक बूथ पर अधिकतम 1250 वोटर्स की सीमा तय की है. वहीं, इस बार बूथ की संख्या 16 परसेंट बढ़ा दी गई है.

हर बूथ पर 1250 वोटर ही होंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव को कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाए रखने के लिए हर पोलिंग बूथ पर 1250 मतदाता ही वोट डालेंगे. इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है.

कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से होगा पालन 

उन्होंने कहा कि हर पोलिंग बूथ पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेनिटाइजर, मास्क आर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. 5 राज्यों की 690 विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा रहा है.

सभी दलों की राय ली गई है राय : ECI 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए सभी राज्यों के राजनीतिक दलों से उनके विचार को जानने के बाद ही निर्णय किए गए हैं.

कोरोना की चुनौती का रखेंगे ध्यान : ECI

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना एक चुनौती है. भारतीय चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि वह इसे ध्यान में रखते हुए चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराए.

इंतजार खत्म होने को है, ये अधिकारी कर रहे ऐलान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडे के साथ शनिवार को गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश विधानसभाओं के आम चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मुख्य चुनाव आयुक्त थोड़ी देर में करेंगे ऐलान

कुछ ही देर में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा पांच में राज्यों में चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकते हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा जबकि अन्य चार राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में विभिन्न तिथियों पर समाप्त हो रहा है.

...तो कोविड गाइडलाइन के लिए सख्त रहेगा ECI

यूपी में चुनाव की तारीखों का ऐलान ऐसे समय में हो रहा है जब कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी तेज हो रही है. ऐसे में चुनाव आयोग कोविड प्रोटोकॉल्स के तहत चुनाव संपन्न कराने के लिए कुछ सख्त कदम उठा सकता है.

अक्सर पश्चिम से पूरब की ओर होता रहा है ऐलान

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही अक्सर चुनाव आयोग पश्चिमी यूपी को प्राथमिकता देने के बाद पूर्वांचल की ओर बढ़ते हुए चुनाव संपन्न करवाता है. अब देखना है कि इस बार के चुनाव में तारीखों की बयार किधर बहती है?

email
TwitterFacebookemailemail

लखनऊ में सरकारी होर्डिंग्स हटाना शुरू

मात्र आधा घंटा बाद यानी 30 मिनट में चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसके साथ ही सूबे में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी. इसी का नतीजा है कि यूपी की राजधानी में चुनावी तारीखों का ऐलान होने से पहले ही सरकारी होर्डिंग्स को हटाना शुरू हो गया है.

6 चरणों में की जा सकती है घोषणा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 का ऐलान करने में इस बार चुनाव आयोग 6 चरणों की घोषणा कर सकता है. दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर के बीच चुनाव आयोग जल्द से जल्द चुनाव सम्पन्न कराने की जुगत में है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द

UP Chunav 2022 Dates LIVE Updates: चुनाव आयोग शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. कोरोना संकट को देखते हुए आयोग ने गाइडलाइंस का भी ऐलान किया है. इन गाइडलाइंस को चुनाव में उतरे प्रत्याशियों और मतदाताओं को मानना होगा. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा होगा. यूपी में विधानसभा चुनाव के तहत 14 जनवरी से नामांकन शुरू करने के साथ ही 10 मार्च को परिणामों की घोषणा का ऐलान किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें