1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. congress conducted examination for the post of media coordinator in prayagraj nrj

लिखित में 14 और मौखिक में 4 प्रश्न पूछकर कांग्रेस चुन रही पार्टी जिला प्रवक्ता, ऐसे रोचक सवालों का मांगा जवाब

पार्टी हाईकमान के सख्त निर्देश हैं कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में तैनात किए जाने वाले मीडिया कोऑर्डिनेटर जरूरी नहीं हैं कि वे कांग्रेसी ही हों. इस पद के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है. वह किसी भी पार्टी की विचारधारा से प्रेरित नहीं होना चाहिए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
प्रदेश भर में कांग्रेस ने पदों पर चयन के लिए पूर्व में की थी लखनऊ में पीसी.
प्रदेश भर में कांग्रेस ने पदों पर चयन के लिए पूर्व में की थी लखनऊ में पीसी.
Prabhat Khabar

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस पार्टी कुछ अलग ही रणनीति पर काम कर रही है. पार्टी ने प्रदेश के 75 जनपदों में मीडिया कोऑर्डिनेटर के पद के लिए चयन की प्रक्रिया शुरू की है. इस पर सोर्स या जुगाड़ का बोलबाला नहीं है. कांग्रेस हाईकमान ने इस पद पर योग्य को बैठाने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजित कर रही है. प्रयागराज में इससे संबंधित परीक्षा भी हुई. उसमें बड़े ही रोचक सवाल पूछे गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, प्रयागराज में जीरोरोड स्थित पार्टी कार्यालय में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसमें एक से बढ़कर एक सवाल पूछे गए थे. मसलन, ‘केंद्र की मोदी सरकार बनते ही विदेशों से काला धन लेकर प्रत्येक खाते में 15 लाख आएंगे। इसको जुमला किसने साबित किया?’ ऐसे ही कई रोचक सवाल के जवाब अभ्यर्थियों से मांगे गए थे. इस पद पर काबिज होने के लिए करीब 14 सवाल पूछे गए थे.

हाईकमान के कुछ ऐसे हैं निर्देश...

पार्टी प्रदेश प्रवक्ता अशोक सिंह ने कांग्रेस के इस अभियान के बारे में ‘प्रभात खबर’ को पूर्व में ही बताया था, ‘उत्तर प्रदेश में कांग्रेस युवाओं को पार्टी में जोड़ने का एक नया अभियान चलाएगी. पार्टी ने युवाओं का खुला आह्वान किया है कि वे ‘बनें यूपी की आवाज’ अभियान का हिस्सा बनें. इस अभियान का मक़सद ज़िलास्तर पर पार्टी के प्रवक्ता और मीडिया कोऑर्डिनेटर का चुनाव करना है. पार्टी हाईकमान के सख्त निर्देश हैं कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में तैनात किए जाने वाले मीडिया कोऑर्डिनेटर जरूरी नहीं हैं कि वे कांग्रेसी ही हों. इस पद के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है. वह किसी भी पार्टी की विचारधारा से प्रेरित नहीं होना चाहिए.

इसी क्रम में प्रयागराज में जिला प्रवक्ता के पद के लिए परीक्षा आयोजित की गई. इसके बाद जिला प्रवक्ता बनने के लिए आवेदकों को इंटरव्यू भी देना होगा. इसके बाद मेरिट के आधार पर पार्टी उन्हें नियुक्ति देगी. प्रयागराज में आयोजित की गई इस परीक्षा में कुल 14 सवाल पूछे गए थे. प्रवक्ता बनने के लिए 25 लोगों ने आवेदन किया था. इनमें कांग्रेसी और गैर कांग्रेसी दोनों शामिल थे. इसके बाद जो इंटरव्यू लिया गया है उसमें मात्र चार सवाल पूछे गए थे.

एक नज़र सवालों पर

1. बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म कहां हुआ?

2. वर्ष 1974 में इंदिरा गांधी ने जो परमाणु परीक्षण किया था, इसका क्या नाम रखा था?

3. केंद्र की मोदी सरकार बनते ही विदेशों से कालाधन लेकर प्रत्येक खाते में 15 लाख आएंगे. इसको जुमला किसने साबित किया?

4. आजादी के पहले कांग्रेस में कुल कितनी राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष बनीं?

5. चंद्रशेखर आजाद को फांसी के दौरान तीन लोगों को सजा हुई थी और एक को बरी किया गया, वह कौन था?

6. वर्तमान केंद्र और प्रदेश सरकार ने मदरसों के सुंदरीकरण के लिए कुल कितने रकम दिए हैं?

7. कांग्रेस की तीन बड़ी योजनाएं कौन सी थीं?

8. ध्रुवीकरण की राजनीति रोकने के लिए पार्टी को क्या निर्णय लेने चाहिए?

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें