21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CGPSC State Service Exam 2023: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

CGPSC State Service Exam 2023: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) राज्य सेवा परीक्षा (SSE) 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 दिसंबर 2023 को समाप्त होने जा रही है.

CGPSC State Service Exam 2023,CGPSC SSE 2023: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) 30 दिसंबर को राज्य सेवा परीक्षा (एसएसई) 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त करने के लिए तैयार है. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य संगठन के भीतर 242 पदों को भरना है, जो उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है. इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन सीजीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जमा कर सकते हैं. इसके अलावा, आवेदकों को 31 दिसंबर, 2023 से 3 जनवरी, 2024 तक अपने आवेदन पत्र को इडिट करने का मौका मिलेगा.

Also Read: SBI PO Mains Result 2023 Out Soon: जारी होने वाला है एसबीआईपीओ पीओ मेंस का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CGPSC State Service Exam 2023: पात्रता मापदंड

आयु सीमा: 1 जनवरी, 2023 को उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 28-40 वर्ष (पद की पसंद के आधार पर) के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

CGPSC State Service Exam 2023: आवेदन शुल्क

छत्तीसगढ़ के बाहर के राज्यों के उम्मीदवारों से 400 रुपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा, जबकि छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

CGPSC State Service Exam 2023: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को पद के आधार पर प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और शारीरिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा

CGPSC State Service Exam 2023: परीक्षा तिथि

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा 2023 के जरिए कुल 242 रिक्तियों को भरा जाएगा. सीजीपीएससी एसएसई 2023 मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि 13,14, 15, 16 जून, 2024 है.

CGPSC State Service Exam 2023: उम्र सीमा

छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र क्रमांक एफ-3-2/2002/1/3 दिनांक 15 जून 2020 के कंडिका-4 और छत्तीसगढ़ पुलिस कार्यपालिका सेवा भर्ती तथा पदोन्नति नियम 2005 के अनुसार उप पुलिस अधीक्षक हेतु आयु सीमा 21 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है. एससी, एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग के राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट मिलेगी.

Also Read: BSEB Sample Paper: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में मैथिली विषय का प्रश्न पत्र कैसा होगा? देखें मॉडल पेपर

CGPSC State Service Exam 2023: फॉर्म कैसे भरें

आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाएं.

होमपेज पर एसएसई 2023 के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.

अब एसएसई अधिसूचना 2023 के आगे ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें.

अपना पंजीकरण करें और आवेदन लिंक पर क्लिक करें.

फॉर्म भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.

एक प्रति डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

CGPSC State Service Exam 2023 से संबंधित कुछ जरूरी FAQs

प्रश्न – : सी.जी.पी.एस.सी. की प्रारम्भिक परीक्षा में ‘छत्तीसगढ़ राज्य विशेष’ के सन्दर्भ में कितने प्रश्न पूछे जाते हैं? इसकी तैयारी कैसे करें?

उत्तर : सी.जी.पी.एस.सी. की प्रारम्भिक परीक्षा के प्रथम प्रश्नपत्र में ‘छत्तीसगढ़ राज्य विशेष’ के सन्दर्भ में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस प्रश्नपत्र में कुल 100 प्रश्नों में से 50 प्रश्न केवल छत्तीसगढ़ राज्य विशेष के सन्दर्भ में पूछा जाना इस विषय की महत्ता को स्वयं ही स्पष्ट करता है.

‘छत्तीसगढ़ राज्य विशेष’ के सन्दर्भ में छत्तीसगढ़ का इतिहास, कला, संस्कृति, साहित्य, परम्परा, भूगोल, अर्थव्यवस्था, प्रशासनिक ढाँचा, उद्योग, एवं समसामयिक घटनाओं से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

इसी प्रकार, प्रारम्भिक परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम का छत्तीसगढ़ राज्य के सन्दर्भ में अध्ययन करना लाभदायक रहता है. छत्तीसगढ़ राज्य विशेष के सन्दर्भ में बाज़ार में उपलब्ध किसी स्तरीय पुस्तक का अध्ययन किया जा सकता है.

प्रश्न – : सी.जी.पी.एस.सी. की प्रारंभिक परीक्षा के दौरान प्रश्नों का समाधान किस क्रम में करना चाहिये? क्या किसी विशेष क्रम से लाभ होता है?

उत्तर : इसका उत्तर सभी के लिये एक नहीं हो सकता. अगर आप सामान्य अध्ययन एवं ‘योग्यता परीक्षण’ (सीसैट) के सभी शीर्षकों में सहज हैं और आपकी गति भी संतोषजनक है तो आप किसी भी क्रम में प्रश्न हल करके सफल हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में बेहतर यही होता है कि जिस क्रम में प्रश्न आते जाएँ, उसी क्रम में उन्हें हल करते हुए बढ़ें. किन्तु अगर आपकी स्थिति इतनी सुरक्षित नहीं है तो आपको प्रश्नों के क्रम पर विचार करना चाहिये. ऐसी स्थिति में आप सबसे पहले, उन प्रश्नों को हल करें जो सबसे कम समय लेते हैं.

यदि आपकी छत्तीसगढ़ राज्य विशेष के सन्दर्भ में पकड़ अच्छी है तो आपको इससे सम्बंधित पूछे जाने वाले 50 प्रश्नों को पहले हल कर लेना चाहिये क्योंकि उनमें समय कम लगेगा और उत्तर ठीक होने की संभावना ज़्यादा होगी. ये 50 प्रश्न हल करने के बाद आपकी स्थिति काफी मज़बूत हो चुकी होगी. इसके बाद, आप तेज़ी से वे प्रश्न हल करते चलें जिनमें आप सहज हैं और उन्हें छोड़ते चलें जो आपकी समझ से परे हैं. जिन प्रश्नों के संबंध में आपको लगता है कि वे पर्याप्त समय मिलने पर किये जा सकते हैं, उन्हें कोई निशान लगाकर छोड़ते चलें.

सीसैट के प्रश्नपत्र में भी यही प्रक्रिया अपनाई जा सकती है. अर्थात उन प्रश्नों को पहले हल कर लेना चाहिये जिसमें समय कम लगता हो और उत्तर ठीक होने की संभावना ज़्यादा होती हो.

एक सुझाव यह भी हो सकता है कि एक ही प्रकार के प्रश्न लगातार करने से बचें. अगर आपको ऐसा लगे तो बीच में ‘तार्किक विवेचन’ एवं गणित के कुछ सवाल हल कर लें उसके बाद अन्य प्रश्नों को हल करें. सभी प्रश्नों के अंक समान होने तथा गलत उत्तर के लिये ऋणात्मक अंकन (Negative marking) के प्रावधान (प्रत्येक गलत उत्तर के लिए सही उत्तर हेतु निर्धारित अंक का 1/3 अंक काटे जायेंगे.) होने के कारण अभ्यर्थियों से अपेक्षा है कि तुक्का पद्धति से बचते हुए सावधानीपूर्वक प्रश्नों को हल करें.

प्रश्न -: सी.जी.पी.एस.सी. की प्रारंभिक परीक्षा में समय-प्रबंधन सबसे बड़ी चुनौती बन जाता है. उसके लिये क्या किया जाना चाहिये?

उत्तर : पिछले प्रश्न के उत्तर में दिये गए सुझावों पर ध्यान दें. उसके अलावा, परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट शृंखला में भाग लें और हर प्रश्नपत्र में परीक्षण करें कि किस वर्ग के प्रश्न कितने समय में हो पाते हैं. ज़्यादा समय लेने वाले प्रश्नों को पहले ही पहचान लेंगे तो परीक्षा में समय बर्बाद नहीं होगा. बार-बार अभ्यास करने से गति बढ़ाई जा सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें