17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CUET UG 2024: अभी से इस तरह शुरू करें सीयूईटी की तैयारी, मई में परीक्षा तक पूरा होगा सिलेबस

सीयूईटी की परीक्षा मई महीने में आयोजित होनी है. इससे पहले छात्रों को अपनी बोर्ड की परीक्षा भी देनी है जिससे साथ ही इसकी तैयारी भी पूरी करनी है. जानें कैसे करनी है सही तैयारी.

बारहवीं के बाद जो उम्मीदवार अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला चाहते हैं वो सीयूईटी की तैयारी कर रहे हैं. परीक्षा मई में होनी है. इस परीक्षा के लिए लाखों छात्र अप्लाई करते हैं. तैयारी के दौरान किन बातों का ख्याल रखना है आइये जानते हैं. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन देश के केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए किया जाता है. कई राज्य और प्राइवेट विश्वविद्यालय भी प्रवेश के लिए CUET स्कोर की मांग करते हैं. सीयूईटी परीक्षा भी एनटीए द्वारा ही आयोजित की जाती है. उम्मीद की जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगा.

CUET UG परीक्षा

12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद, मेडिकल कॉलेजों, इंजीनियरिंग संस्थानों और विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. इनमें NEET, JEE और CUET परीक्षाएं को काफी महत्व दिया जाता है. NEET और JEE की तुलना में CUET परीक्षा काफी आसान होती है. इसका सिलेबस 12वीं बोर्ड परीक्षा पर आधारित होता है. CUET UG परीक्षा का आयोजन 15 मई से 31 मई, 2024 तक ऑनलाइन किया जाएगा.

ऐसे करें तैयारी 

  • कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में अच्छा स्कोर करने के लिए रणनीति बना कर तैयारी करनी होगी. परीक्षा के लिए आप अच्छे से योजना बनाएं.

  • मॉक टेस्ट देना बिल्कुल सही माना जाता है.

  • परीक्षा की तैयारी को मजबूत करने के लिए मॉक टेस्ट को सॉल्व करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

  • मॉक टेस्ट की मदद से सबसे पहले तो छात्र CUET प्रश्न पत्र के फॉर्मेट को समझ सकेंगे. जिसका फॉर्मेट काफी हद तक फाइनल परीक्षा के प्रश्न पत्र से मिलता- जुलता होता है.

  • CUET अपने समय की कमी के लिए जाना जाता है, इसलिए परीक्षा में सफलतापूर्वक करने के लिए टाइम का ध्यान रखना जरूरी है.

  • मॉक टेस्ट के माध्यम से आप अपनी स्पीड को बढ़ा सकते हैं और समझ पाएंगे कि किस तरह के प्रश्नों को हल करते समय ज्यादा समय लग रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें