21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनBPSC TRE 2.0 Result 2023: बीपीएससी से आया बड़ा अपडेट, जारी हुआ फाइनल आंसर की

BPSC TRE 2.0 Result 2023: बीपीएससी से आया बड़ा अपडेट, जारी हुआ फाइनल आंसर की

BPSC TRE 2.0 Result 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार स्कूल शिक्षक/प्रधानाध्यापक लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है. जो उम्मीदवार बिहार शिक्षा भारती परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट-bpsc.bih.nic.in से विषयवार उत्तर कुंजी पीडीएफ की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

BPSC TRE 2.0 Result 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC TRE 2.0 परिणाम 2023 पर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. जो उम्मीदवार बिहार स्कूल शिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आधिकारिक सूचना देख सकते हैं.

Also Read: CAT 2023 Result: कॉमन एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट जारी, iimcat.ac.in पर ऐसे करें चेक

लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी

बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार स्कूल शिक्षक/प्रधानाध्यापक लिखित परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है. जो उम्मीदवार बिहार शिक्षा भारती परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट-bpsc.bih.nic.in से विषयवार उत्तर कुंजी पीडीएफ की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं.

बीपीएससी टीआरई चरण 2 परीक्षा 7 से 15 दिसंबर, 2023 तक आयोजित की गई थी. परिणाम से पहले, बीपीएससी ने उम्मीदवारों के लिए डीएलएड प्रमाणपत्र, दस्तावेज़ सत्यापन, कट ऑफ अंक और अन्य सहित दिशानिर्देशों का एक विस्तृत सेट जारी किया है.

बीपीएससी टीआरई 2.0 परिणाम दिनांक

बीपीएससी टीआरई चरण 2 परिणाम कल 23 दिसंबर को जारी होने की उम्मीद है. अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई है और परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी पर उल्लिखित विकल्पों के आधार पर होगा. बीपीएससी ने अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ उठाई गई वैध आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी तैयार की.

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग ने विभिन्न उपाय और शर्तें लागू की हैं जिनके माध्यम से परिणाम जारी किए जाएंगे. शर्तें नीचे सूचीबद्ध हैं.

दस्तावेजों का सत्यापन: आयोग ने निर्णय लिया है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय जो प्रमाण पत्र जमा किए गए थे, उन्हें मूल रूप में प्रशासनिक विभाग द्वारा सत्यापित किया जाएगा. उम्मीदवारों को फॉर्म भरते समय अपलोड किए गए दस्तावेज़ डाउनलोड करने होंगे. डाउनलोड होने पर, उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों पर स्वचालित पंजीकरण के साथ एक नया वॉटरमार्क होगा, जो पिछले वॉटरमार्क से अलग होगा.

Also Read: CSIR NET December 2023: जारी हुआ सीएसआईआर नेट परीक्षा का एडमिट कार्ज, ऐसे करें डाउनलोड

कट-ऑफ अंक: कट-ऑफ अंकों में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5% अंक, अत्यंत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5% अंक शामिल हैं. एससी/एसटी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 34% प्राप्त करने होंगे और एससी/एसटी महिला और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक 32% प्राप्त करने होंगे. जिन उम्मीदवारों के अंक निर्धारित न्यूनतम योग्यता अंकों से कम हैं, उन्हें मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है.

टाई-ब्रेकर: मेरिट सूची लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) के कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, लेकिन भाषा के अंकों को छोड़कर क्योंकि यह योग्यता है, यानी शेष 120 प्रश्नों के अंक. यदि उपरोक्त कुल अंक समान हैं, तो चयनित विषय के मुख्य खंड (भाग-III) के अंक यानी अंतिम 80 प्रश्नों का उपयोग पहले टाई-ब्रेकर के रूप में किया गया है, लेकिन कक्षाओं के शिक्षकों के लिए लिखित परीक्षा (उद्देश्य) में 1-5 (भाग-III) इसके लिए कोई टाई-ब्रेकर-I नहीं होगा. टाई-ब्रेकर-I के बाद समान अंक होने की स्थिति में, दूसरे टाई-ब्रेकर-II में भाषा अनुभाग में प्राप्त अंक कक्षा 1-5 के शिक्षक के लिए उपयोग किए जाएंगे.

D.El.Ed प्रमाणपत्र: मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से 18 महीने के डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन (D.El.Ed.) की मान्यता समाप्त कर दी गई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें