23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IGNOU Entrance Test 2024: इग्नू ने बढ़ाई आवेदन की डेट, इन कोर्सेज के लिए करें अप्लाई

IGNOU Entrance Test 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2023 सत्र के लिए पीएचडी, जनवरी 2024 सत्र के लिए बीएससी नर्सिंग और बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है.

IGNOU Entrance Test 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2023 सत्र के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा, जनवरी 2024 सत्र के लिए बीएससी नर्सिंग और बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी है. उम्मीदवार 3 जनवरी, 2024 तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं. उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Also Read: NICL Recruitment 2024: नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ने निकाली इन पदों के लिए नियुक्ति, जानें आवेदन प्रक्रिया

IGNOU Entrance Test 2024: कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वैसे तो इग्नू में विद्यार्थियों को डायरेक्ट एडमिशन दिया जाता है. लेकिन बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाएगा.

इसके रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर दिए गए लिंक से एप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें. बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग, तीनों ही कोर्सेस के लिए आवेदन फीस 1000 रुपये इग्नू द्वारा तय किया गया है, जिसे आवेदन के समय ही ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा.

IGNOU Entrance Test 2024: बीएड में आवेदन के लिए योग्यता

आवेदन से पहले उम्मीदवार को तीनों ही कोर्सेज के लिए निर्धारित योग्यता जरूर चेक कर लें, जो विषय के अनुसार अलग-अलग है. इसमें बीएड के स्टूडेंट्स को कम से कम 50 से 55 प्रतिशत (विषय के अनुसार) अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए और साथ ही शिक्षण कार्य का अनुभव होना चाहिए. वहीं, योग्यता में सभी आरक्षित वर्गों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

IGNOU Entrance Test 2024: पीएचडी में आवेदन के लिए योग्यता

इग्नू से पीएचडी करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 5 फीसदी अंकों की छूट दी जाएगी. इससे अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए आप अधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

Also Read: SSC Exam Calendar 2024 किया गया जारी, देखें कब होगी सीजीएल, दिल्ली पुलिस और अन्य परीक्षाएं

IGNOU Entrance Test 2024: पंजीकरण कैसे करें

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर, “पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि का विस्तार” पर क्लिक करें. (जुलाई 2023 सत्र के लिए), बी.एससी. नर्सिंग एवं बी.एड. (जनवरी 2024 सत्र के लिए)

  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवश्यक डिग्री लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें.

  • एक बार हो जाने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें.

  • खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें.

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें

  • आगे की आवश्यकता के लिए इसे डाउनलोड करें और इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

इग्नू क्या है?

इग्नू एक ऐसा विश्वविद्यालय है जहाँ छात्रों अपनी पढ़ाई करने के लिए क्लासरूम में जाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये संस्थान डिस्टेंस एंव ऑनलाइन मोड में छात्रों को शिक्षा देते है. इसमें कला, विज्ञान और व्यवसाय जैसे विभिन्न विषयों के कई विभिन्न कोर्स हैं. इग्नू के माध्यम से छात्र 200 से भी अधिक कोर्सेस में से अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं, जैसे डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, मास्टर्स डिग्री आदि.

इग्नू ने डिस्टेंस एंव ऑनलाइन मोड़ में सभी कोर्स कराता है यानि कि आपको किसी भी कोर्स की पढ़ाई करने के लिए किसी अन्य शहर या संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं है. इग्नू के माध्यम से आप अपने काम या नौकरी के साथ अपने समयनुसार कहीं पर भी रहकर पढ़ाई जारी रख सकते है.

इग्नू का इतिहास

इग्नू की स्थापना 1985 में एक संसदीय कानून द्वारा की गयी थी. यह पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था, जो एक डिस्टेंस शिक्षा के मजबूत समर्थक थे. यह विश्वविद्यालय शुरुआत में केवल दो कोर्स और कुछ हजार छात्रों के साथ शुरू हुआ था. लेकिन वर्षों के बाद, यह दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक बन गया है.

इग्नू ने उन लोगों को शिक्षा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो रेगुलर विश्वविद्यालयों में शामिल नहीं हो सकते हैं. इसने शिक्षा और रोजगार के बीच का अंतर कम करने में मदद की है और लोगों को सफल होने के लिए उन्हें आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान किया है.

इग्नू में एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता

ग्रेजुएशन कोर्स : इग्नू से ग्रेजुएशन करने के लिए, आपको एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10+2 या उसके समकक्ष का पूरा होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त, कुछ कोर्स में विशेष पात्रता मानदंड की मांग की जा सकती है जो आपको पूरा करना होगा. उदाहरण के लिए, यदि आप विज्ञान में ग्रेजुएशन डिग्री करना चाहते हैं, तो आपको अपने 12वीं स्तर पर विज्ञान वर्ग से पढ़ाई करनी होगी.

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स : यदि आप इग्नू के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं, तो आपको एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री या उसके समकक्ष पढ़ाई पूरा करना आवश्यक है. हालंकि कुछ कोर्सेस में अतिरिक्त पात्रता मानदंड हो सकते हैं, जैसे कि आपकी ग्रेजुएशन डिग्री में न्यूनतम प्रतिशत की भी मांग की जा सकती है.

डिप्लोमा एंव सर्टिफिकेट कोर्स

 इग्नू के डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन के लिए, आपको अपने 10+2 या उसके समकक्ष पढ़ाई करना आवश्यक है. हालंकि कुछ सर्टिफिकेट एंव डिप्लोमा कोर्स में आप 10वीं पूरा करने के बाद ही एडमिशन ले सकते है.

इग्नू रजिस्ट्रेशन

भारत के प्रमुख डिस्टेंस एजुकेशन संस्थान के रूप में, इग्नू ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थित छात्रों के लिए विभिन्न डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट सहित अनेक कोर्स की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. लेकिन ध्यान रहे इग्नू  के साथ अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, आपको इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना अनिवार्य है जिसकी विस्तृत जानकारी आप इस लेख में देख सकते है.

इग्नू में एडमिशन कैसे ले?

इग्नू में एडमिशन लेने के लिए, छात्रों को अपने कोर्स की न्यूनतम योग्यता के अनुसार शिक्षा पूरी करनी होगी. इसमें एडमिशन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, इसलिए कोई भी आवेदन कर सकता है. हालांकि, कुछ कोर्सों में विशेष शर्तें होती हैं, जैसे काम का अनुभव या संबंधित क्षेत्र में पूर्व शिक्षा. इसलिए आवेदन से पहले छात्रों को इग्नू वेबसाइट पर कोर्स विवरण देखना चाहिए कि क्या वे शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं.

आवेदन करने के लिए, छात्रों को इग्नू वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा. उन्हें अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी. एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, छात्र उन कोर्सों में से जिसमें वह नामांकित होना चाहता है, का चयन कर सकते हैं और ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं.

इग्नू विश्वविद्यालय में आप वर्ष में दो बार एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके लिए वह जनवरी एंव जुलाई सीजन में एडमिशन की प्रक्रिया शुरु कर सकते है.

इग्नू में कौन कौन से कोर्स कराये जाते है?

इग्नू बहुत से कोर्स ऑफर करता है, जिन्हे आप अपनी योग्यता एंव रूचि के अनुसार विभिन्न स्पेशलाइजेशन एंव स्तर पर कर सकते है लेकिन यहां आपको कुछ सबसे लोकप्रिय कोर्स की जानकारी दी जा रही हैं:

ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स

  • बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए)

  • बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी)

  • बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम)

  • बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)

  • बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए)

  • बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड)

मास्टर डिग्री कोर्स

  • मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए)

  • मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी)

  • मास्टर ऑफ कॉमर्स (एमसीओएम)

  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)

  • मास्टर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए)

  • मास्टर ऑफ एजुकेशन (एमईडी)

डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स

  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग इन इंग्लिश

  • डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज

  • डिप्लोमा इन अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन

  • सर्टिफिकेट इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

  • सर्टिफिकेट इन एनवायर्नमेंटल स्टडीज

  • सर्टिफिकेट इन ह्यूमन राइट्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें