1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse icsce class 12 exam 2021 big announcement on 01 june 2021 on the cancellation or conduct of the 12th examinations of the central board of secondary education education minister ramesh pokhriyal supreme court to hear plea to cancel exams on 3 june sry

CBSE, CISCE 12 Board 2021 LIVE Update: पीएम मोदी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर करेंगे बैठक, एक्जाम्स को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update
CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update
internet

CBSE, CISCE 12 Board 2021 Update: CBSE और सीआईएससीई 12वीं कक्षा की परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार तक के लिए सुनवाई टाल दी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की परीक्षाओं कर रद्द करने या आयोजित करने पर आज यानी 01 जून 2021 को बड़ा ऐलान हो सकता है. सीबीएसई ने अप्रैल में कोरोना संकट को देखते हुए 1 जून 2021 तक परीक्षाएं स्थगित रखने का ऐलान किया था. ऐसे में देखना होगा कि अब एक जून को सीबीएसई परीक्षा को लेकर आगे क्या रणनीति सामने रखता है. यहां देखें एक्जाम का लेटेस्ट अपडेट

email
TwitterFacebookemailemail

ममता शर्मा ने ट्वीट कर शिक्षा मंत्री के जल्द स्वस्थ होने की कामना की

ममता शर्मा ने शिक्षा मंत्री के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि उम्मीद है कि हमारे शिक्षा मंत्री को यह एहसास होगा कि लाखों छात्रों और उनके परिवारों को घातक वायरस के संपर्क में लाना कोई समझदारी भरा फैसला नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर करेंगे बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे. सभी राज्यों के साथ व्यापक चर्चा के परिणामस्वरूप उन्हें सभी संभावित विकल्पों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री ने करने वाले थे ऐलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि और प्रारूप का ऐलान करने वाले थे. स्थगित की गई 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजन के संबंध में 23 मई 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें राज्यों को 25 मई तक परीक्षा आयोजन के संबंध में सुझाव देने थे.

email
TwitterFacebookemailemail

याचिका पर अभी होनी है सुनवाई

सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर अभी सुनवाई होनी है. मामलें में 31 मई 2021 को सुनवाई होनी थी, जिसे 3 जून 2021 तक के लिए टाल दिया गया है. वहीं केंद्र सरकार के एटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल के अनुसार सरकार 2 दिन में 12वीं बोर्ड परीक्षा के संबंध में फैसला ले लेगी. इसलिए सुनवाई को तीन जून तक के लिए टाल दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री जांच में 21 अप्रैल को कोविड-19 संक्रमित पाए गए थे

सूत्र ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बाद जटिलताओं के कारण निशंक को मंगलवार की सुबह को भर्ती कराया गया. उन्हें डा. नीरज निश्चल की देखरेख में भर्ती कराया गया. गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री जांच में 21 अप्रैल को कोविड-19 संक्रमित पाए गए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमण के बाद जटिलताओं के कारण केंद्रीय मंत्री निशंक को एम्स में भर्ती

कोरोना संक्रमण के बाद जटिलताओं के कारण मंगलवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एम्स में भर्ती कराया गया. सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नीरज निश्चल की देखरेख में भर्ती कराया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत बिगड़ी, AIIMS में भर्ती

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें AIIMS में भर्ती किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

12वीं की परीक्षा को लेकर कुछ देर में बड़ा ऐलान

CBSE और CISCE की 12वीं की परीक्षा को लेकर कुछ देर में बड़ा ऐलान किया जा सकता है. दरअसल केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 12वीं की परीक्षा की तारीख और फॉर्मेट की घोषणा कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोर्ट ने मामले की सुनवाई 3 जून तक के लिए टाल दी

CBSE और ICSE की 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग पर 31 मई 2021, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. कोर्ट ने मामले की सुनवाई 3 जून तक के लिए टाल दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

वैक्सीनेशन कराए जाने पर जोर

कुछ राज्यों ने परीक्षा से पहले छात्रों और शिक्षकों के वैक्सीनेशन कराए जाने पर जोर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यों ने 1 अपने सुझाव केंद्र को भेजे

राज्यों ने 12वीं की परीक्षा को लेकर अपने सुझाव केंद्र को भेजने का काम कर दिया है. कई राज्य सीबीएसई द्वारा दिए गए ऑप्शन मल्टीपल प्रश्नों वाली परीक्षा के पक्ष में है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया था

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

12वीं की परीक्षा की तारीख और फॉर्मेट की हो सकती है घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 12वीं की परीक्षा की तारीख और फॉर्मेट की घोषणा कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़ा ऐलान हो सकता है

12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर आज बड़ा ऐलान हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन विकल्पों पर विचार कर रही है सीबीएसई

सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर 1 जून को फैसला आ सकता है. कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई और सीआईएससीई 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहा है. इनमें परीक्षाएं रद्द करना और वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति अपनाना या संक्षिप्त प्रारूप में परीक्षा कराना शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने और कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा

14 अप्रैल को शिक्षा मंत्रालय ने देश में कोविड -19 संक्रमणों में वृद्धि पर बढ़ती चिंताओं के बीच सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने और कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी. इसके बाद कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए श‍िक्षा मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया कि 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसके लिए राज्य सरकारों से सुझाव मांगे गए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 12वीं की परीक्षा पर केंद्र सरकार ले फैसला

12वीं की सीबीएसई परीक्षा टालने कि मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल के तर्क पर कहा कि केंद्र सरकार इस पर निर्णय ले. अटॉर्नी जनरल से कोर्ट ने कहा कि पिछले साल जिस तरह से केंद्र सरकार ने निर्णय लिया था. इस साल क्यों नहीं किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

डेढ़ घंटे की बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली परीक्षा के पक्ष में राज्य

आपको बता दें कि 23 मई को आयोजित की गई हाई-लेवल मीटिंग के बाद शिक्षा मंत्रालय ने 25 मई 2021 तक लिखित में सुझाव जमा कराने के लिए कहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने अपनी राय शिक्षा मंत्रालय को भेज दी है जिसमें से अधिकांश राज्यों ने सरकार की ओर से दिए गए प्रस्ताव बी यानी डेढ़ घंटे की परीक्षा जिसमें 19 मुख्य विषयों के ही पेपर होंने हैं उसके लिए सहमति जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुरुवार तक के लिए टली सुनवाई

अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि सरकार 2 दिन में अंतिम फैसला ले लेगी. सुनवाई गुरुवार के लिए टाल दी जाए. हम इस दिन कोर्ट को आखिरी फैसले से अवगत कराएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, सीबीएसई से कहा है कि अगर उसने परीक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया है और परीक्षा रद्द करने के लिए अपनी पिछले वर्ष की नीति का पालन नहीं करने का इरादा है तो उसके लिए उचित कारण भी बताएं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना की स्थिति को देखते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग

सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर एडवोकेट ममता शर्मा ने याचिका दायर की है. जिस पर अब से कुछ देर बाद सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. याचिका में कहा गया है कि कोर्ट बोर्ड को परीक्षा से संबंधित दिशानिर्देश दे. याचिका में कहा है कि कोर्ट परीक्षा आयोजित कराने वाले अधिकारियों को निर्देश दे कि वो एक तय समय सीमा के अंदर ऑबजेक्टिव मेथड के आधार पर 12वीं बोर्ड के परिणाम घोषित करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें