34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PSU Stock: कोल इंडिया और भेल के बीच हुई बड़ी डील, आज शेयरों में दिखेगा एक्शन

PSU Stock: कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. दोनों कंपनियां अब जॉइंट वेंचर के जरिए सरफेस कोल गैसीफिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से अमोनियम नाइट्रेट प्लांट स्थापित करेंगी.

PSU Stock: सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार बंद होने के बाद, ऐसी खबर आयी जिसका असर आज बाजार में देखने को मिल सकता है. पब्लिक सेक्टर की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. दोनों कंपनियां अब जॉइंट वेंचर के जरिए सरफेस कोल गैसीफिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से अमोनियम नाइट्रेट प्लांट स्थापित करेंगी. कोल इंडिया के महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के ओडिशा के लखनपुर क्षेत्र में इस प्लांट को स्थापित किया जाएगा. इसके माध्यम से रोज करीब दो हजार टन अमेनियम नाइट्रेट का उत्पादन किया जाएगा. इसका सालाना उत्पादन 6.60 लाख टन है, जिसके लिए सालाना 1.3 मिलियन टन कोयले की जरूरत होगी. दोनों कंपनियों के बीच जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर का असर आज शेयर बाजार में दोनों कंपनियों के स्टॉक पर देखने के लिए मिलेगा.

Read Also: महंगाई को कैलकुलेट करने के फॉर्मूल में हो सकता है बदलाव

Bhel
Psu stock: कोल इंडिया और भेल के बीच हुई बड़ी डील, आज शेयरों में दिखेगा एक्शन 2

क्या थी कल दोनों PSU Stock स्टॉक की स्थिति

कल बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी. इससे बाजार की संपत्ति को करीब छह लाख करोड़ का नुकसान हुआ है. इस बीच, कोल इंडिया के शेयर की कीमत 1.47 प्रतिशत यानी 6.50 रुपये गिरकर 434.90 पर बंद हुआ था. जबकि, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) का स्टॉक 0.40 प्रतिशत यानी 0.90 पैसे की तेजी के साथ 223.50 पर बंद हुआ था. हालांकि, कारोबार के दौरान सुबह 9.50 बजे शेयर का भाव 229.80 रुपये दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. भेल एक मल्टीबैगर पीएसयू स्टॉक है. जिसने निवेशकों को छह महीने में 84.33 प्रतिशत और एक साल में 207.01 प्रतिशत जबकि, पांच सालों में 237.87 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. हालांकि, कोल इंडिया ने भी एक साल में करीब 98 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है.

अमोनियम नाइट्रेट कहां आता है काम?

अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल विस्फोटकों के निर्माण में किया जाता है. इसका इस्तेमाल कोल इंडिया के द्वारा ओपन कास्ट माइन ऑपरेशन में बड़ी मात्रा में किया जाता है. वर्तमान में कोल इंडिया यहां से सबसे ज्यादा कोयले का उत्पादन करती है. दोनों कंपनियों के समझौते से बनने वाले प्लांट में अमोनियम नाइट्रेट के उत्पादन से इसका आयात कम होता. आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. साथ ही, रोजगार के बड़े अवसर भी खुलेंगे.

(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार और आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें