25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशSIP Investment में अपनाएं ये सीक्रेट फॉर्मूला, केवल इनते छोटे निवेश पर मिलेगा एक करोड़ से ज्यादा का फंड

SIP Investment: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अनुसार, नवंबर में SIP के जरिए 17,073 करोड़ रुपये का निवेश आया है. जबकि, अक्टूबर के महीने में 16,928 करोड़ रुपये का निवेश आया था. हालांकि, इस महीने इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में गिरावट आई है.

SIP Investment में अपनाएं ये सीक्रेट फॉर्मूला, केवल इनते छोटे निवेश पर मिलेगा एक करोड़ से ज्यादा का फंड

SIP Investment: आज की बढ़ती महंगाई में कमाई में से पैसे बचाना काफी मुश्लिक हो गया है. ऐसे में लोग अपने जमा पैसे को बढ़ाने के लिए जोखिम उठाने से भी पीछे नहीं रह रहे. इसके कारण, म्‍यूचुअल फंड्स में SIP का क्रेज जबरदस्‍त तरीके से बढ़ा है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अनुसार, नवंबर में SIP के जरिए 17,073 करोड़ रुपये का निवेश आया है. जबकि, अक्टूबर के महीने में 16,928 करोड़ रुपये का निवेश आया था. हालांकि, इस महीने इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में गिरावट आई है. म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान निवेश लॉंग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है. इसमें आप हर सप्ताह, हर महीने या डेली कर सकते हैं. लॉंग टर्म इन्वेस्टर को एसआईपी में कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलता है. एसआईपी निवेश में एक चॉप अप सुविधा भी दी जाती है. जैसे मासिक एसआईपी में अगर आप, साल में एक बार एक निश्चित रकम जोड़ते हैं तो उसका कॉपर्स डबल हो सकता है. इसका फायदा फंड मैच्योर होने पर आपको देखने के लिए मिलता है.

Also Read: SIP Investment: केवल 100 रुपये की बचत से बना सकते हैं एक करोड़ का फंड, जानें क्या करना होगा काम

क्या है TOP-UP SIP कैल्कुलेशन

TOP-UP SIP के गणित को समझना काफी आसान है. जैसे-आपने दस हजार के मासिक SIP प्लान लिया है. अब जिस अनुपात में हर साल आपकी सैलरी बढ़ रही है. उस अनुपात में आप अपने रकम को TOP-UP करा सकते हैं. इसका कैलकुलेशन ऐसे समझें. रेगुलर एसआईपी में आप हर महीने दस हजार का 20 साल के लिए करते हैं. इस समय अवधि में आपने करीब 24 लाख का निवेश किया. इसमें अनुमानित 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. मैच्यूरिटी पर SIP वैल्यू करीब-करीब एक करोड़ की होगी. इसमें अनुमाति फायदा आपको 75.91 लाख का होगा. जबकि, TOP-UP SIP आपका लगभग डबल फायदा करा सकती है. जैसे- आप हर महीने दस हजार का एसआईपी 20 साल के लिए कर रहे हैं. इसपर अनुमानित फायदा 12 प्रतिशत का मिला. इसमें एक साल में आपने 10 प्रतिशत का टॉप अप रखा. इस हिसाब से कुल निवेश बढ़कर हो गयी 68.73 लाख. 20 सालों के बाद एसआईपी वैल्यू करीब दो करोड़ के आसपास हो जाएगी. इसमें आपको अनुमानित फायदा 1.30 करोड़ रुपये का होगा.

म्यूचुअल फंड क्या है

म्यूच्यूअल फंड एक प्रकार का निवेश का तंत्र होता है जिसमें विभिन्न निवेशकों के धन को एक साथ एकत्रित करके उन्हें विभिन्न प्रकार के निवेशों में निवेश किया जाता है. म्यूच्यूअल फंड कंपनियां निवेशकों के लिए निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करती हैं और उनके लिए विभिन्न प्रकार के विनिवेश विकल्प प्रदान करती हैं.

म्यूच्यूअल फंड के कुछ मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित होती हैं:

  • पेशेवर प्रबंधन: म्यूच्यूअल फंड कंपनियां निवेशकों के लिए पेशेवर निवेश पोर्टफोलियो प्रबंधन करती हैं. उन्हें विशेष ज्ञान और अनुभव होता है जो उनके निवेशों को बेहतर बनाने में मदद करता है.

  • निवेशों का विवेकपूर्ण चयन: म्यूच्यूअल फंड कंपनियां विभिन्न निवेशों के चयन में सतर्कता बरतती है ताकि निवेशकों के पैसे को सुरक्षित रखा जा सके और सामान्य लाभ प्राप्त किया जा सके.

  • निवेशकों की विनिवेश की सुविधा: म्यूच्यूअल फंड में निवेशक अपने निवेश को विभिन्न प्रकार के विनिवेश विकल्प में विभाजित कर सकते हैं, जैसे कि शेयरों, बॉन्ड्स, मोटिल फंड्स, सोने की योजनाएं, आदि. इससे उन्हें निवेश के विभिन्न माध्यमों का लाभ उठाने की सुविधा मिलती है.

  • लिक्विडिटी और उपयोगिता: म्यूच्यूअल फंड कंपनियां निवेशकों को उनके निवेश से आसानी से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उनकी लिक्विडिटी बनी रहती है.

  • निवेशक सुरक्षा: म्यूच्यूअल फंड कंपनियां निवेशकों के पैसों का प्रबंधन करती हैं, इसका मतलब विनिवेश के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी प्राथमिक होती है.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान क्या है

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) एक निवेश विधि है जिसमें निवेशक नियमित अंतराल पर निशित राशि का निवेश करते हैं, आमतौर पर हर महीने. यह एक वित्तीय योजना है जो व्यक्तियों को निवेश करने के लिए एक स्थिर और योग्य विधि प्रदान करती है.

SIP की मुख्य विशेषताएं इस तरह हैं:

  • नियमित निवेश: SIP में, निवेशक नियमित अंतराल पर निशित राशि निवेश करते हैं, जो कि आमतौर पर महीने के आंत में होती है.

  • आम व्यक्तियों के लिए सुलभ: SIP वित्तीय विवाद को दूर करता है और व्यक्तियों को आसानी से निवेश करने का अवसर देता है.

  • आंकड़ों में समय का महत्व: इसके जरिए, व्यक्तियों को लाभ होता है क्योंकि वे समय के साथ उचित रेट पर रिटर्न प्राप्त करते हैं.

  • वित्तीय लाभ: SIP के माध्यम से व्यक्तियों को विभिन्न वित्तीय उपकरणों में निवेश करने का अवसर मिलता है, जैसे कि म्यूचुअल फंड, इंडेक्स फंड्स, इत्यादि.

  • कम आरंभिक निवेश: SIP में आरंभिक निवेश आमतौर पर कम होता है, जिससे यह निवेश उन व्यक्तियों के लिए भी संभावित है जिनके पास बड़े राशि का उपयोग नहीं कर सकते.

  • लोंग टर्म निवेश: SIP के माध्यम से व्यक्तियों को लंबी अवधि के लिए निवेश करने का अवसर मिलता है, जो वित्तीय योजनाओं के लाभ को बढ़ा सकता है.

  • ऑटोमेटेड निवेश: व्यक्तियों के बैंक खाते से निवेश राशि को ऑटोमेटेड रूप से कटौती करके निवेश की प्रक्रिया सरल और स्वचालित बनाता है.

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइरज से परामर्श कर लें.)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें