31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Corona Effect : टमाटर हुआ लाल, प्याज ने निकाले आंसू, आसमान छू रहा सब्जियों का भाव

कोरोना वायरस के कारण खाने-पीने की चीजों हो रही जोरदार खरीदारी के कारण चीजों के दाम में जबरदस्त बढोतरी हो गयी है. दालें, खाद्य तेल, आटा, आलू, प्याज सभी की कीमतों में बढ गयी हैं.

कोरोना वायरस के कारण खाने-पीने की चीजों हो रही जोरदार खरीदारी के कारण चीजों के दाम में जबरदस्त बढोतरी हो गयी है. दालें, खाद्य तेल, आटा, आलू, प्याज सभी की कीमतों में बढ गयी हैं. बात करें खुदरा बाजार में आलू के दाम बढ़कर 30 रुपये से 28 रूपये हो गये हैं. प्याज के दाम में भी इजाफा हो गया है. 40 रुपये प्रति किलो के पार हो गए है, जबकि हफ्ता भर पहले इनके दाम 25 से 30 रुपये प्रति किलो थे. दरअसल कोरोना वायरस को लेकर ट्रकों और ट्रेनों की आवाजाही नहीं हो रही है. ऐसे में फलों और सब्जियों का ट्रॉस्पोर्टेशन नहीं हो रहा है, इस कारण के इनकी कीमतों में इजाफा हो गया है.

दालों की कीमतें भी बढ़ी : दिल्ली की मंडी के कारोबारी ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों में दालों की थोक कीमतों में 200 से 500 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आ चुकी है. वहीं इंदौर मंडी में मसूर दाल का भाव 15-16 मार्च को 41 सौ रुपये प्रति क्विंटल था, जो अब बढ़कर 46 सौ रुपये प्रति क्विंटल हो गया. अरहर का भाव दिल्ली मंडी में बढ़कर 53 सौ से 54 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

खाद्य तेलों की कीमतों में भी इजाफा : कोरोना के कारण खाद्य तेलों के दाम में भी इजाफा देखने को मिल रहा है.सरसों तेल और सोया रिफाइंड तेल की कीमतों में डेढ़ से दो रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है. हालांकि विश्व बाजार में खाद्य तेलों का दाम स्थिर हैं. कोरोना के कारण वहां मांग में कमी आई है.

विश्व में महंगाई बढ़ने की आशंका : खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने कई देशों में लॉक डाउन और लोगों के स्टॉक जमा करने के कारण खाद्यान की कीमतों में इजाफा होने की आशंका जताई है. एफएओ का कहना है कि दुनिया में अनाज और तिलहन की कमी नहीं है, लेकिन कई इलाकों में जोरदार खरीदारी होने से इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं. वहीं, लॉक डाउन से इनकी सप्लाई पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें