31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lockdown in Bihar : खेतों में बर्बाद हो रहे फल व सब्जियों को मंडी तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होंगे अधिकारी : कृषि मंत्री

कोरोना से जंग के बीच बिहार में अब सब्जियों को सही तरीके से मंडी में पहुंचाने व उत्पादकों को उचित मूल्य मिलने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार बनाया गया है. शनिवार को कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बैठक कर कहा कि ऐसी जानकारी मिल रही है कि सब्जी उत्पादकों को समुचित बाजार उपलब्ध नहीं होने के कारण उनके उत्पादों का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है.

पटना : कोरोना से जंग के बीच बिहार में अब सब्जियों को सही तरीके से मंडी में पहुंचाने व उत्पादकों को उचित मूल्य मिलने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार बनाया गया है. शनिवार को कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बैठक कर कहा कि ऐसी जानकारी मिल रही है कि सब्जी उत्पादकों को समुचित बाजार उपलब्ध नहीं होने के कारण उनके उत्पादों का उचित मूल्य नहीं मिल पाता है. जिससे राज्य के सभी उत्पादक किसानों को अपनी सब्जियां स्थानीय बाजारों में औने-पौने दाम में बेचने की सूचना प्राप्त हो रही है.

ऐसे में सब्जी उत्पादक किसानों के समक्ष उत्पन्न इस समस्या के मद्देनजर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने विभागीय पदाधिकारियों को निदेश दिया कि राज्य के जिस क्षेत्र में सब्जी का उत्पादन होता है, वहां के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी को यह जिम्मेदारी दी जाये कि वे वहां के किसानों से सब्जी उत्पादन क्षेत्र का विवरण, सब्जी के प्रकार आदि की सूचना प्राप्त करें.

अब ऐसे करना होगा काम

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी इस बात का भी पता लगायेंगे कि लॉकडाउन से पूर्व किसानों का फल, सब्जी आदि उत्पाद किस मंडी में जाती थी. कौन-कौन से व्यापारी उन किसानों से सब्जी का व्यापार करते थे? प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सारी सूचनाएं एकत्र कर संबंधित मंडी अथवा संबंधित व्यापारी से संपर्क स्थापित करेंगे एवं किसानों तथा व्यापारियों के साथ समन्वय स्थापित करा कर फसल उत्पादों की बिक्री की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे. प्रशासनिक स्तर पर भी आवश्यकतानुसार अपेक्षित सहयोग प्राप्त करेंगे ताकि व्यापारियों को कोई परेशानी नहीं हो.

प्रतिदिन देनी होगी रिपोर्ट

वहीं, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी को प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट संबंधित सहायक निदेशक उद्यान को देनी होगी. सहायक निदेशक उद्यान द्वारा रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध कराया जायेगा. सहायक निदेशक उद्यान भी जिला स्तर पर व्यापारियों, मंडियों एवं जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करायेंगे, जिससे इन सभी सब्जी उत्पादक किसानों को उनके उत्पाद के लिए समुचित बाजार उपलब्ध कराया जा सके. इससे सब्जी उत्पादकों को अपने उत्पाद का अच्छा दाम मिल सकेगा. सब्जी व्यवसाय से जुड़े थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को रोजगार का अवसर और आम लोगों को को भी विभिन्न प्रकार की गुणवत्तापूर्ण सब्जियां सस्ते मूल्य पर मिल सकेंगी.

Also Read: Lockdown 2.0 And Wedding Ceremonies : शहनाई की गूंज हुई ‘लॉक’, 1.5 लाख लोगों का धंधा हुआ ‘डाउन’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें