31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar: होली से पहले हरी सब्जियों की कीमत में लगी आग, अचानक गर्मी बढ़ने से बिगड़ा किचन का मिजाज, जानें रेट

बिहार में होली से पहले हरी सब्जियों में आयी तेजी से आमलोग खास परेशान हैं. बताया जा रहा है कि हरी सब्जियों की कीमत में अचानक उछाल आ गयी है. इससे लोगों के किचन का बजट बिगड़ गया है. सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को है.

बिहार में होली से पहले हरी सब्जियों में आयी तेजी से आमलोग खास परेशान हैं. बताया जा रहा है कि हरी सब्जियों की कीमत में अचानक उछाल आ गयी है. इससे लोगों के किचन का बजट बिगड़ गया है. इस वजह से महिलाओं को हरी सब्जी की तुलना में थाली में आलू अधिक परोसना पड़ रहा है, लिहाजा जायका बिगड़ रहा है. सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को है. उन्हें मनपसंद हरी सब्जियां नहीं मिल रही है. थाली से हरी सब्जियां दूर होती जा रही है. सब्जियों के भाव लोगों को तीखेपन का एहसास करा रहा है. इस वजह से जेब पर पड़ते बोझ के कारण लोग किलो के बदले पाव में हरी सब्जियां खरीद काम चला रहे हैं. हरी सब्जी की कीमत में वृद्धि का कारण लगन व त्योहार का सीजन बताया जा रहा है. इसके अलावा अधिक भाड़ा लगने की वजह दुकानदार बताते हैं. हालांकि, सब्जी की कीमत पूरे शहर में एक समान नहीं है. कहीं बहुत अधिक कीमत में इजाफा हो गया है, तो कहीं मामूली वृद्धि देखी जा रही है. किलो में पांच से 10 रुपये का अंतर देखा जा रहा है.

कीमतों का बढ़ने के कारण

सब्जियों की कीमत में अचानक आये उछाल के कई कारण बताये जा रहे हैं. सड़क किनारे नियमित रूप से सब्जी की दुकान सजानेवाले राकेश कुमार बताते हैं कि फूल गोभी, बंधा गोभी, मटर आदि का सीजन समाप्त हो रहा है. नयी सब्जी परवल, करैला, भिंडी आदि मार्केट में पूरी तरह से उतरा नहीं है. दूसरे अचानक बढ़ी गर्मी के कारण सब्जियों के फसल पर असर पड़ा है. इस वजह से कीमत में वृद्धि हो गयी है. स्थानीय स्तर से सब्जी की पर्याप्त आपूर्ति होती नहीं है. अधिकांश हरी सब्जियां समस्तीपुर से मंगायी जाती है. जिले के जाले, सिंहवाड़ा, बहेड़ी आदि इलाके से कुछ आपूर्ति होती है. इतना ही नहीं दूसरे प्रदेशों से भी सब्जियां मंगायी जाती है. इसमें अधिक किराया लगता है. बता दें कि यहां की मंडी में कोलकाता, बंगलौर, राजस्थान, नासिक आदि से सब्जियां पहुंचती हैं.

Also Read: होली 2023 में महंगाई की मार: बिहार में महंगा हो गया सूजी-मैदा और आटा, रिफाइंड-सरसों तेल ने दी राहत, जानें रेट
तीन दिनों के भीतर चढ़ा भाव

सब्जियों की कीमत में अचानक इजाफा हुआ है. दो दिन पहले जो बैगन 30 से 40 रुपये किलो मिल रहा था, वह अब बाजार में 50 से 60 रुपये किलो मिल रहा है. हालांकि, शास्त्री चौक पर जिला के ग्रामीण इलाकों सहित समस्तीपुर से नित्य खरीदारी कर यहां बिक्री करनेवाले 40 से 50 रुपये किलो बेच रहे हैं. मटर की कीमत के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. 30 रुपये किलो से बढ़कर यह 40 रुपए तक पहुंच गया है. गोभी के दाम में भी 10 रुपये प्रति किलो की वृद्धि दर्ज की गयी है.

सब्जी प्रति किलो रुपये

परवल 100

कटहल 80

सोहिजन 160

भिंडी 80

करैला 60

गोबी 40

मटर छीमी 40

बैगन 50

कद्दू 50 रुपये पीस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें