36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बारुण में नवोदय विद्यालय में छात्र की मौत

औरंगाबाद (ग्रामीण): औरंगाबाद जिले के बारुण प्रखंड स्थित देश के प्रतिष्ठित विद्यालयों में शुमार जवाहर नवोदय विद्यालय में शनिवार की रात छठी कक्षा के छात्र अभिषेक कुमार की मौत हो गयी. हालांकि मौत के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है, लेकिन हैदरनगर निवासी अभिषेक के पिता महेंद्र चौधरी ने सीनियर छात्रों पर रैगिंग […]

औरंगाबाद (ग्रामीण): औरंगाबाद जिले के बारुण प्रखंड स्थित देश के प्रतिष्ठित विद्यालयों में शुमार जवाहर नवोदय विद्यालय में शनिवार की रात छठी कक्षा के छात्र अभिषेक कुमार की मौत हो गयी. हालांकि मौत के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है, लेकिन हैदरनगर निवासी अभिषेक के पिता महेंद्र चौधरी ने सीनियर छात्रों पर रैगिंग करने व विद्यालय प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सात लोगों पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज करायी है.

वहीं, विद्यालय प्रबंधन ने रैगिंग की घटना से इनकार किया है. बारुण थाने में दर्ज प्राथमिकी में श्री चौधरी ने अभिषेक की मौत के मामले में प्राचार्य अजय कुमार आजाद, सदन प्रभारी अवधेश कुमार अनिल, आठवीं के छात्रों पंचदेव पांडेय, गौतम कुमार, ओमप्रकाश, गौरव कुमार व राहुल कुमार को नामजद आरोपित बनाया है. महेंद्र चौधरी ने पुलिस को दिये बयान में कहा है कि उन्होंने वर्ष 2014-15 में अपने दो पुत्रों अभिषेक कुमार व आदित्य कुमार का नामांकन छठी कक्षा में कराया था. नामांकन के बाद से ही दोनों बच्चों को सातवीं व आठवीं कक्षा के छात्रों द्वारा प्रताड़ित किया जाने लगा. इसकी शिकायत सदन प्रभारी व प्राचार्य से भी की गयी, लेकिन दोनों ने कोई कार्रवाई नहीं की. प्रताड़ना रोकने व रैगिंग करनेवाले छात्रों को कोई सजा नहीं दी गयी.

उन्होंने बताया कि 24 जनवरी यानी शनिवार को सरस्वती पूजा समारोह में दोनों बच्चों ने भाग लिया था. एक साथ खाना भी खाया. रात में साढ़े 10 बजे उनके छोटे पुत्र आदित्य ने फोन पर बताया कि आरोपित पांचों छात्रों ने अभिषेक के साथ मारपीट की. उसने बताया कि मारपीट के दौरान ही सदन में अभिषेक की मौत हो गयी. श्री चौधरी के मुताबिक, सूचना मिलने पर रात एक बजे जब वह उपस्वास्थ्य केंद्र बारुण पहुंचे, तो वहां लावारिस स्थिति में अभिषेक का शव पड़ा मिला.
इधर, इस मामले में पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने बताया कि मृतक के पिता के बयान पर हत्या की प्राथमिकी बारुण थाने में दर्ज की गयी है. पुलिस मामले की गंभीरता से छानबीन कर रही है. बारुण थानाध्यक्ष संजय सिन्हा ने बताया कि मृतक के पिता ने रैगिंग का मामला सामने लाया है. घटना किस परिस्थिति में और कैसी हुई, इसकी जांच की जा रही है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सच्चई सामने आयेगी. प्राचार्य अजय कुमार आजाद ने बताया कि अभिषेक मिरगी की दवा खाता था. शनिवार को उन्हें नर्स व बच्चों ने सूचना दी कि अभिषेक की हालत खराब है. उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका.
पुलिस भी मान रही रैगिंग व मारपीट
अभिषेक की मौत को पुलिस संदेहास्पद मान रही है. लेकिन, रैगिंग से भी इनकार नहीं कर रही है. छात्र के शव का पोस्टमार्टम कराने के पूर्व पंचनामा में बारुण थाने की पुलिस ने जिक्र किया है कि सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग व मारपीट से अभिषेक की मृत्यु होना प्रतीत होता है. पुलिस को दिये गये बयान में मृतक के पिता ने भी रैगिंग का जिक्र किया है. बारुण थानाध्यक्ष संजय सिन्हा ने बताया कि मृतक के पिता घटना को रैगिंग मान रहे हैं. पुलिस इस मामले की गंभीरता से छानबीन कर रही है. जो भी दोषी हैं, उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी. शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल के चिकित्सकों के बोर्ड से कराया गया है.
रैगिंग नहीं : प्राचार्य
जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य अजय कुमार आजाद ने कहा कि रैगिंग का कोई मामला नहीं है. अभिषेक मिरगी की दवा खाता था. शनिवार की रात नर्स व बच्चों ने सूचना दी कि अभिषेक की तबीयत खराब है और वह गंभीर है. उसे हॉस्पिटल ले जाया गया. रैगिंग की जो बात कही गयी है, वह बेबुनियाद है. उधर, विद्यालय के सदन प्रभारी अवधेश कुमार अनिल ने बताया कि शनिवार की रात नौ बजे तक सरस्वती पूजा का कार्यक्रम चला था. ठीक से बच्चों ने खाना खाया और फिर कमरे में सोने के लिए चले गये. अभिषेक की अचानक तबीयत खराब हुई. उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें