28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अरबों की संपत्ति रखने वाले बिल गेट्स पहनते है मात्र 10 डालर की घड़ी

न्यूयार्कः विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल बिल गेट्स मात्र 10 डालर की घड़ी पहनते है. इतना ही नहीं उनकी जीवन शैली भी काफी साधारण है. बिल गेट्स खुद पर कम पैसे खर्च करने पर विश्वास रखते है. बिल गेट्स विश्व के अमीरों में दूसरे नंबर पर और अमेरिका में नंबर वन की सूची […]

न्यूयार्कः विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल बिल गेट्स मात्र 10 डालर की घड़ी पहनते है. इतना ही नहीं उनकी जीवन शैली भी काफी साधारण है. बिल गेट्स खुद पर कम पैसे खर्च करने पर विश्वास रखते है. बिल गेट्स विश्व के अमीरों में दूसरे नंबर पर और अमेरिका में नंबर वन की सूची में आता है .

अपनी पत्नी के 50वें जन्मदिन पर गेट्स ऑस्ट्रिया अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे. यहां उन्होंने साऊंड और म्यूजिक का आनंद लिया. बिल गेट्स को किताबों का बहुत शौक है, वह हमेशा नयी- नयी पुस्तकें पढ़ते रहते है. उकने घर में एक पुस्तकालय भी है जो उनके शौक को जाहिर करता है. इसके अलावा उन्हें स्पोर्ट्स का भी काफी शौक है. गेट्स टेनिस खेलना पसंद करते है और उस तरह के खेल उन्हें ज्यादा पसंद आते हैं, जिनमें शारीरिक परिश्रम अधिक होता है.
गेट्स की शादी फ्रांसिसी मेलिंडा गेट्स से हुई है. उनके तीन बच्चे है. गेट्स प्राकृतिक सुंदरता के बीच रहना पसंद करते है यह उनके घर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स लगातार 21वें साल फोर्ब्स की 400 अमेरिकियों की सूची में अव्वल नंबर पर हैं. 2014 की फार्ब्स सूची में कोई ज्यादा उल्ट फेर नहीं हुआ है.
गेट्स की शुद्ध व्यवक्तिगत सम्पत्ति बढकर 81 अरब डालर हो गयी जो 2013 के मुकाबले नौ अरब डालर अधिक है. फोर्ब्स के ताजा आकड़े से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमीर की संपत्ति में काफी बढोत्तरी हुई है. अमेरिका बाजार में आयी मंदी के बाद जो सुधार आया उससे उन्हें काफी फायादा हुआ है.अमीरों की संयुक्त संपत्ति एक वर्ष के दौरान 270 अरब डालर बढकर 2,290 अरब डालर हो गई.
बर्कशायर हैथवे इंक के प्रमुख और वर्चित निवेशक वारेन बफे 67 अरब डालर के साथ सूची में दूसरे और ओरैकल कार्प के सह संस्थापक लैरी एलिसन भी 50 अरब डालर के साथ तीसरे स्थान पर हैं. कोच इंडस्टरीज इंक के सह-संस्थापक चाल्र्स एवं डेविड कोच 42-42 अरब डालर के साथ चौथे स्थान पर हैं.
इस सूची में 27 नए सदस्य हैं. इनमें व्हाट्सऐप के सह संस्थापक जैन कूम शा 62वें स्थान पर रहे। फेसबुक ने फरवरी में मोबाइल मेसेजिंग ऐप्लिकेशन कंपनी को 19 अरब डालर में खरीदने की घोषणा की थी.
सम्पत्ति बढने के मामले में सूची में 11 नंबर पर रखे गए फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग है. उनकी सम्पत्ति पिछले साल के मुकाबले 15 अरब डालर बढकर 34 अरब डालर हो गयी. अमेरिका में वित्तीय संकट के बाद अमीरों की बाजार में हैसियत और उनके तथा आम आदमी के बीच का फासला बढा है.
इस सूची में भारतीय मूल के पांच अमेरिकी नागरिकों के नाम भी है. इनमें आउटसोर्सिंग कंपनी सिंटेल के भरत देसाई, नये नये उद्यम खडा करने वाले उद्यमी जॉन कपूर, सिंफनी टेक्नोलाजी के संस्थापक रोमेश वाधवानी, निवेशक कवितार्क राम श्रीराम, वेंचर कैपिटलिस्ट विनोद खोसला – का भी नाम हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें