27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाय बागान श्रमिकों की मदद को आगे आयी राज्य सरकार, बनेगा 100 करोड़ का कोष

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चाय बागान के श्रमिकों की मदद के लिए 100 करोड़ रुपये का कोष बनाने की घोषणा की. बनर्जी ने गुरुवार को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य के जूट व चाय उद्योग की हालत के संबंध में […]

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चाय बागान के श्रमिकों की मदद के लिए 100 करोड़ रुपये का कोष बनाने की घोषणा की. बनर्जी ने गुरुवार को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य के जूट व चाय उद्योग की हालत के संबंध में सभी को जानकारी है.

लगभग 12 लाख चाय बागान श्रमिक हैं. बंद चाय बागान के श्रमिकों को राज्य सरकार हर संभव मदद करती है. इसमें छात्रवृत्ति से लेकर बच्चों की पढ़ाई के लिए ऋण व नि:शुल्क दो किलोग्राम चावल व अन्य शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चाय बागान के श्रमिकों की मदद के लिए वेस्ट बंगाल टी प्लानटेशन वकर्स फंड बनाने का निर्णय लिया है. इससे उनकी मदद की जायेगी. इसके साथ ही सुश्री बनर्जी केंदू पत्ता संग्रह करने वाले आदिवासियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की. इसके तहत 30 रुपये देकर केवल पंजीकरण कराना होगा. दुर्घटना में मृत्यु होने पर 1.50 लाख रुपये, सामान्य मृत्यु होने पर 50 हजार रुपये तथा चिकित्सा के बाबत 10 हजार रुपये मिलेंगे. 60 वर्ष की आयु में 2.50 लाख रुपये मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें