25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया पर दागी 60 मिसाइलें, भड़का रूस

वाशिंगटन : सीरिया में नागरिकों पर किये गये बर्बर रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर शुक्रवार को बड़ा हमला करते हुए असद सरकार के मिलिट्री बेस पर 60 टोमाहॉक क्रूज मिसाइलें दागीं.अमेरिकी सहित अन्य पश्चिमी देश रासायनिक हमले के पीछे राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन का हाथ मान रहे […]

वाशिंगटन : सीरिया में नागरिकों पर किये गये बर्बर रासायनिक हमले के जवाब में अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर शुक्रवार को बड़ा हमला करते हुए असद सरकार के मिलिट्री बेस पर 60 टोमाहॉक क्रूज मिसाइलें दागीं.अमेरिकी सहित अन्य पश्चिमी देश रासायनिक हमले के पीछे राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन का हाथ मान रहे हैं.

वहीं, सीरिया का समर्थन करनेवाले रूस का अमेरिका से इस मुद्दे को लेकर ठन गयी. रूस ने कहा कि वह अमेरिकी हमले को ‘एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ आक्रमण’ मानती है जो अमेरिका रूस संबंधों को और खराब करेगा.

ट्रंप ने सभी देशों से अपील की कि वे सीरिया के ‘रक्तपात’ को खत्म करने के लिए अमेरिका के साथ आयें. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि ट्रंप के आदेशों पर, अमेरिकी युद्धपोतों ने सीरिया की सरकार के शयरात एयरबेस पर 50-60 टोमाहॉक क्रूज मिसाइलें दागीं. यह वही एयरबेस है, जहां रासायनिक हमला करनेवाले युद्धक विमानों की मरम्मत हो रही थी.

मार-ए-लागो रिजॉर्ट में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने हमले का आदेश दिया थे, ट्रंप ने इसी आवास में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. सीरिया पर हमले का यह आदेश ट्रंप के रुख में नाटकीय बदलाव है. चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कहा था कि वह असद शासन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में अमेरिका के हिस्सा लेने के खिलाफ हैं. मिसाइलें अमेरिकी युद्धपोतों से तड़के 3.45 पर दागी गयीं. इनके जरिये एयरबेस की हवाई पट्टियों, हैंगरों, कंट्रोल टावर और युद्धक सामग्रीवाले क्षेत्रों को निशाना बनाया गया.

पेंटागन के प्रेस सचिव कैप्टन जेफ डेविस ने कहा कि रूसी बलों को पहले ही हमले के बारे में सूचित कर दिया गया था. अमेरिकी रणनीतिकारों ने एयरफील्ड में मौजूद रूसी या सीरियाई कर्मियों को पहुंच सकनेवाले नुकसान को कम से कम करने के लिए ऐहतियात बरती.

* भूमध्यसागर से कार्रवाई

भूमध्यसागर में दागी मिसाइलों ने शयरात हवाई अड्डे पर विमानों को नष्ट किया. इन्हीं विमानों ने खान शेखहुन में क्लोरीन मिश्रित नर्व एजेंट, सेरिन से रासायनिक हमला किया.

* चार बच्चों समेत नौ मरे

60 क्रूज मिसाइलों से हवाई ठिकाने पर हमले में चार बच्चों समेत नौ लोग मारे गये. न्यूज एजेंसी सना ने जानकारी दी. रूस सीरिया के रासायनिक हथियारों का दुरुपयोग रोकने से जुड़ी वर्ष 2013 की प्रतिबद्धता का पालन करने में विफल रहा है. निश्चित तौर पर रूस अपनी जिम्मेदारी का पालन करने में विफल रहा है. या तो रूस भी इस रासायनिक हमले में सहअपराधी है या फिर वह पूर्व में जतायी गयी प्रतिबद्धता का पालन के अयोग्य है.

* सीरिया को हवाई सुरक्षा देंगे : रूस

रूसी सेना ने कहा कि ट्रंप द्वारा सीरिया के शयरात हवाई अड्डों पर हमले के आदेश के बाद वहां की हवाई सुरक्षा को मजबूत करेंगे. प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा,‘सीरिया के संवेदनशील ढांचे की रक्षा के लिए कई कदम उठायेंगे. ताकि वहां सशस्त्र बल की हवाई सुरक्षा प्रणाली को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके.’ हमले का कम प्रभाव पड़ा. 23 मिसाइलें ही पहुंची. हमले में मरम्मत चल रहे छह विमान और कई भवन नष्ट हुए . उनमें भंडार डिपो और रेडियो स्टेशन भी है.

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के कार्यालय ने कहा है कि मध्य सीरिया में एयरबेस पर सुबह अमेरिकी मिसाइल हमला वह कुछ और नहीं मूर्खता और गैरजिम्मेदाराना व्यवहार है जो केवल वास्तविकता के प्रति छोटी सोच व राजनीतिक एवं सैन्य अंधता दिखाता है.’ सीरियाई सरकार ने आरोपों से इनकार किया कि उसने जिहादियों के सैन्य डिपो पर हमला किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें