27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तुर्की आतंकवादी हमले की चारों ओर निंदा, पढें अमेरिका ने क्या कहा

वाशिंगटन : तुर्की के शहर इस्तांबुल के अतातुर्क एयरपोर्ट पर मंगलवार देर रात आतंकी हमले में 36 लोगों की जान गची गई जिसकी पूरी दुनिया में आलोचना हो रही है. इस हमले को 3 आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया जिसमें आतंकी संगठन आइएसआइएस के हाथ होने का शक जताया जा रहा है हालांकि अभी किसी […]

वाशिंगटन : तुर्की के शहर इस्तांबुल के अतातुर्क एयरपोर्ट पर मंगलवार देर रात आतंकी हमले में 36 लोगों की जान गची गई जिसकी पूरी दुनिया में आलोचना हो रही है. इस हमले को 3 आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया जिसमें आतंकी संगठन आइएसआइएस के हाथ होने का शक जताया जा रहा है हालांकि अभी किसी भी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है. तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यलद्रिम ने इस हमले की पुष्टि करते हुए आइएसआइएस के हाथ होने की आशंका जाहिर की है.

संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने इस्तांबुल के अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लडाई में सहयोग बढाने की अपील की और तुर्की को ‘‘निरंतर” मदद मुहैया कराने का संकल्प लिया. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘महासचिव ने उम्मीद जताई कि अपराध को अंजाम देने वालों की पहचान की जाएगी और उन्हें न्याय के दायरे में लाया जाएगा. वह इस खतरे का सामना कर रहे तुर्की के साथ मजबूती से खडे हैं और उन्होंने आतंकवाद एवं हिंसक अतिवाद से निपटने के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को तेज करने पर जोर दिया.” व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल कहा, ‘‘अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा इस साल में पहले हमले का शिकार हुए ब्रसेल्स हवाईअड्डे की तरह अंतरराष्ट्रीय संपर्कों एवं उन संबंधों का एक प्रतीक है जो हमें साथ लाते हैं.” अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को होमलैंड सिक्योरिटी एंड काउंटरटेररिज्म की असिस्टेंट लीसा मोनाको ने विस्फोट की जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी संवेदनाएं मारे गए लोगों के प्रियजन एवं परिवारों के साथ हैं और हम घायल लोगों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना करते हैं. हम हमारे नाटो सहयोगी एवं साझीदार तुर्की के साथ साथ विश्वभर में हमारे सभी मित्रों एवं सहयोगियों को लगातार सहयोग देते रहेंगे क्योंकि हम लगातार आतंकवाद के खतरे का सामना कर रहे हैं.” विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी जांच के दौरान तुर्क अधिकारियों से निकट संपर्क बनाए हुए हैं. राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि तुर्की में हुआ आतंकवादी हमला इस बात की याद दिलाता है कि अमेरिका दुनिया के इस हिस्से से वापस नहीं आ सकता और उसे इस खतरे से निपटने के लिए पश्चिम एशिया एवं यूरोप में अपने सहयोगियों के साथ सहयोग गहरा करने की आवश्यकता है.

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘एक और आतंकवादी हमला, इस बार तुर्की में. क्या दुनिया को कभी एहसास होगा कि क्या हो रहा है? बहुत दुख की बात है. हमें इस घृणित आतंकवाद को अमेरिका से दूर रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए.” सीनेटर जेम्स लैंकफोर्ड, सीनेटर बॉब कोर्कर, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान, कांग्रेस की सदस्य सुसान ब्रूक्स, फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो और सदन में डेमोक्रेटिक व्हिप स्टेनी होयर ने इस हमले की निंदा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें