27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Facebook ने लांच किया नया मोबाइल एप्‍प ”Rooms”

बहुचर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने गुरुवार को अपना एक नया मोबाइल एप्‍प ‘Rooms’ लांच किया है. यह एप्‍प यूजर को गुमनाम तरीके से इस सेवा का इस्‍तेमताल करने की छूट देता है. फेसबुक द्वारा रिलीज किया गया यह अनोखा एप्‍प खासकर के आईओस(iOS) सॉफ्टवेयर के लिए तैयार किया गया है. इसका मतलब है कि […]

बहुचर्चित सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने गुरुवार को अपना एक नया मोबाइल एप्‍प ‘Rooms’ लांच किया है. यह एप्‍प यूजर को गुमनाम तरीके से इस सेवा का इस्‍तेमताल करने की छूट देता है. फेसबुक द्वारा रिलीज किया गया यह अनोखा एप्‍प खासकर के आईओस(iOS) सॉफ्टवेयर के लिए तैयार किया गया है. इसका मतलब है कि अगर आप आईफोन का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह एप्‍प आपके लिए है.

अपने नाम ‘Rooms’ की तरह यह एप्‍प एक तरह से यूजर को अपनी भावनाओं को दर्शाने के लिए फेसबुक पर एक रुम (स्‍पेस) प्रदान करता है जो कि कंपनी के अनुसार यह पूरी तरह से सुरक्षित है. खासबात यह है कि इस एप्‍प की मदद से आप अपने अपने बारे में बिना कोई जानकारी दिए संवेदनशील मुद्दों पर अपने विचार देने की छूट देता है.

‘Rooms’ की टीम का नेतृत्‍व करने वाले और फेसबुक के प्रोडक्‍ट मैनेजर जोश मिलर ने बताया ‘ ऐसी बहुत बार परिस्थिति आती है जब आप अपना नाम उजागर किये बगैरलोगों से अपनी बात कहना चाहते हैं, उन्‍हीं लोगों के लिए फेसबुक ने पहल करके एक ऐसा मंच तैयार किया है.’ उन्‍होंने बताया कि यह एप्‍प फेसबुक के लिए काफी मददगार साबि‍त होने वालीहै.’
2004 में फेसबुक की शुरुआत के बाद से इसमें रजिस्‍टर करने के लिए लोगों को अपना नाम देना पडता था. अब तक फेसबुक पर करीब 1 करोड से ज्‍यादा लोग जुड चुके हैं. माना जा रहा है कि ‘Rooms’ एप्‍प का निर्माण एक प्रतिद्वंदी एप्‍प ‘Ello’ की बढती लोकप्रियता को देखते हुए शुरु किया गया है. यह एक नया सोशल साइट है जो अपने यूजर को अपनी पहचान बताए बिना अपने विचार को पोस्‍अ करने की फैसिलीटी देता है.
कैसे काम करता है ‘Rooms’
‘Rooms’ एप्‍प पर किसी खास टॉपिक पर फोटोज और पोस्‍ट शेयर किया जा सकता है. इसपर यूजर अपने अनुसार डिस्‍कसन की टॉपिक चुनकर उसपर अपनी राय दे सकते हैं. इसपर वह रिलेटेड फोटोज और पोस्‍ट भी शेयर कर सकते हैं. यूजर इस टॉपिक पर आगे डिस्‍कसन के लिए औरों को भी इन्‍वाइट भेज सकते हैं.
वे सभी लोग इसपर अपनी पहचान छुपाते हुए अपने विचार व्‍यक्‍त कर सकते हैं.क्रि‍येटर के पसंद के अनुसार ‘Rooms’ का कलर, आइकॉन और कवर फोटो बदलने की भी सुविधा इसमें उपलब्‍ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें