27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

iPay को लेकर एप्‍पल चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा से करेगा पार्टनरशिप

अमेरिकी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्‍पल ने चीन में अपनी नयी सर्विस आईपे की पहुंच बनाने के लिए वहां कि सबसे बडी ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के साथ पार्टनरशिप करने का फैसला किया है. एप्‍पल के इस कदम से चीन तक एप्‍प्‍ल की नयी सर्विस आईपे की पहुंच बढ जाएगी. सोमवार को वाल स्‍ट्रीट टेक्‍नोलॉजी कांफ्रेंस में […]

अमेरिकी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्‍पल ने चीन में अपनी नयी सर्विस आईपे की पहुंच बनाने के लिए वहां कि सबसे बडी ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के साथ पार्टनरशिप करने का फैसला किया है. एप्‍पल के इस कदम से चीन तक एप्‍प्‍ल की नयी सर्विस आईपे की पहुंच बढ जाएगी.

सोमवार को वाल स्‍ट्रीट टेक्‍नोलॉजी कांफ्रेंस में बोलते हुए एप्‍पल के सीईओ टिम कुक ने कहा ‘ हम इस सप्‍ताह के बाद अपने शादी की बात करने वाले हैं.’ कुक ने यह बात पत्रकारों द्वारा उनसे चीनी कंपनी अलिबाबा के साथ होने वाली ‘संभावित शादी'(पार्टनाशिप) की बात पूछी गयी थी. अलिबाबा चीन की सबसे बडी ई’कामर्स कंपनी है जिसके देश में करीब 300 मिलियन उपभोक्‍ता हैं.

कुक ने अलिबाबा के संस्‍थापक ‘जैक मा’ की तारीफ करते हुए इसके साथ पार्टनरशिप करने की इच्‍छा जतायी. पिछले सप्‍ताह कुक ने चीन में पत्रकारों को दि‍ये गए एक इंटरव्‍यू में बताया कि ‘उनकी कंपनी चाइना में अपनी सर्विस शुरु करने पर विचार कर रही है.’उन्‍होंने बताया कि हमें पता है चीन में बहुत लोग इस सर्विस को अपनाएंगे. इसके लिए हमें चीन में एक पार्टनर चाहिए.

आईपे एप्‍पल के द्वारा पिछले सप्‍ताह शुरु की गयी पेमेंट सर्विस है.उपभेक्‍ता इस सर्विस का उपयोग अपने आईफोन और आईओएस ओस से लैस थ्‍उवाइसों के द्वारा कर सकते हैं. अमेरिका में एप्‍पल ने इस सर्विस के लिए रिटेल कंपनी मैकडोनॉल्‍ड, वालग्रीन्स और नाइक जैसी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप किया है. चाइना में अलिबाबा भी ऐसी ही सर्विस ममाबाइल पेमेंट को बढावा देने के लिए ‘अलि पे’ नाम से चला रही है. यह कंपनी मोबाइल एप्‍प ‘अलिपे वालेट’ के द्वारा लोगों को समानों की खरीदारी में मदद कर रही है. देशभर में इसके करीब 190 मिलियन सक्रिय ग्राहक हैं.

एप्‍पल फोनों की ब्रिक्री में चाइना दुनिया का दूसरा सबसे बडा बाजार है. एप्पल के सीईओ कुक ने इंटरव्‍यू में बताया कि ‘जल्‍द ही चाइना एप्‍पल का सबसे बडा बाजार बन जाएगा. हम देश में दो सालों के अंदर कंपनी के 25 नये स्‍टोर खोलने की योजना बना रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें