26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काम से प्रेम करें और आगे बढ़ते जाएं

दक्षा वैदकर एक धनी डच व्यापारी हीरों के अपने संग्रह को और अधिक समृद्ध करने के लिए एक विशेष प्रकार का हीरा खरीदना चाहता था. न्यूयॉर्क के एक प्रसिद्ध डीलर को जब इस बात का पता चला, तो उसने ऐसे हीरे को देखने और खरीदने के लिए उसे आमंत्रित किया. वह व्यापारी तत्काल न्यूयॉर्क के […]

दक्षा वैदकर

एक धनी डच व्यापारी हीरों के अपने संग्रह को और अधिक समृद्ध करने के लिए एक विशेष प्रकार का हीरा खरीदना चाहता था. न्यूयॉर्क के एक प्रसिद्ध डीलर को जब इस बात का पता चला, तो उसने ऐसे हीरे को देखने और खरीदने के लिए उसे आमंत्रित किया. वह व्यापारी तत्काल न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो गया.

उस विक्रेता ने अपने सबसे अनुभवी और विशेषज्ञ सेल्समैन को हीरा बेचने के काम पर लगाया. सेल्समैन द्वारा हीरे की गुणवत्ता और खूबसूरती के संबंध में समस्त जानकारी प्राप्त होने के बाद भी व्यापारी ने हीरा न खरीदने का निर्णय लिया. इसके पहले कि वह दुकान से बाहर जाता, दुकान मालिक ने उससे कहा- अगर आपके पास थोड़ा-सा समय हो, तो मैं उन हीरों को फिर से आपको दिखाना चाहता हूं. ग्राहक तैयार हो गया. दुकान मालिक ने सेल्समैन द्वारा कही गयी किसी भी बात को नहीं दोहराया. उसने हीरे को हाथ में लेकर देखा और सिर्फ इसकी खूबसूरती और विलक्षणता के बारे में बताया कि किस तरह यह अन्य हीरों से अलग है. वह हीरे की खूबी इस कदर बता रहा था, जैसे वह उसका बेटा हूं. ग्राहक उसके बोलने के तरीके से बहुत प्रभावित हुआ. उसने तत्काल वह हीरा खरीद लिया. हीरे को अपनी शर्ट की जेब में रखते हुए वह दुकान मालिक से बोला- मुङो आश्चर्य इस बात का है कि सेल्समैन के असफल होने के बावजूद आप यह हीरा मुङो बेचने में सफल कैसे हो गये?

दुकान मालिक ने उत्तर दिया- वह सेल्समैन अपने काम में सर्वश्रेष्ठ है. उसे हीरों के बारे में अन्य लोगों की तुलना में अधिक जानकारी है. मैं उसके ज्ञान और दक्षता के कारण उसे मोटी तनख्वाह भी देता हूं. मैं खुशी-खुशी उसकी तनख्वाह दोगुनी करने को तैयार हूं, यदि वह उन बातों को जान ले, जो मैं जानता हूं. दरअसल वह हीरों को केवल पहचानता है, लेकिन मैं हीरो को प्यार करता हूं. यह मेरा व्यापार है. इससे मैंने अपने बच्चे की तरह पाल-पोस कर बड़ा किया है. दोस्तों, यह कहानी सीख देती है कि किसी भी व्यापार को शुरू करने के पहले यह सबसे ज्यादा जररी है कि आपको उस काम से लगाव हो.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

बात पते की..

आपका व्यापार किसी भी चीज का हो, अगर आप उससे दिल से प्रेम नहीं करते, तो आप अपने बिजनेस को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सकते.

अपने काम के बारे में ज्ञान अजिर्त कर लेने भर से कुछ नहीं होगा. आपको अपने काम से प्रेम करना सीखना होगा, तभी वह फलेगा-फूलेगा.

फॉलो करें.. फेसबुक पर www.facebook.com/successsidhi

ट्वीटर पर www.twitter.com/successsidhi

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें