32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़पीड़ितों को यथाशीघ्र दें अनुदान राशि

डुमरा : दुर्गा पूजा व मुहर्रम को लेकर जिला प्रशासन के स्तर से की गयी विधि-व्यवस्था की तैयारी व बाढ़ सहस्य कार्यो को लेकर समाहरणालय में सोमवार को समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी. जिसकी अध्यक्षता प्रमंडलीय आयुक्त एचआर श्रीनिवास ने किया. इस दौरान उन्होंने जिले के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों के संबंध में जानकारी हासिल […]

डुमरा : दुर्गा पूजा व मुहर्रम को लेकर जिला प्रशासन के स्तर से की गयी विधि-व्यवस्था की तैयारी व बाढ़ सहस्य कार्यो को लेकर समाहरणालय में सोमवार को समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी. जिसकी अध्यक्षता प्रमंडलीय आयुक्त एचआर श्रीनिवास ने किया.

इस दौरान उन्होंने जिले के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों के संबंध में जानकारी हासिल की. डीएम राजीव रौशन ने दोनों त्योहारों को लेकर की गयी तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सभी चिह्नित स्थानों पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करते हुए जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है.
बैठक में उन्होंने जिले में आयी बाढ़ को लेकर प्रशासनिक स्तर से वितरित की गयी फूड‍्स पैकेट व राशि वितरण की समीक्षा के दौरान कहा कि गृहक्षति व फसल क्षति का प्रतिवेदन 15 अक्तूबर तक जमा करे. साथ हीं पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि क्षतिग्रस्त सड़क का प्राक्कलन तैयार कर 26 सितंबर तक रिपोर्ट उपलब्ध कराये. उन्होंने निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कराये जा रहे मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यों में अधिक से अधिक युवाओं का नाम सूची में जोड़ने का निर्देश दिया. सभी मतदान केंद्रों पर 14 व 21 अक्तूबर को आयोजित होने वाले विशेष शिविर में बीएलओ की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो, इसके लिए विशेष निर्देश दिया. उन्होंने प्रखंडों के सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि विशेष शिविर में कम से कम 20 मतदान केंद्रों का निरीक्षण करे.
उन्होंने बाढ़ में मरने वाले शेष लोगों के परिजनों को शीघ्र ही अनुदान की राशि देने का निर्देश दिया. बैठक एसपी हरि प्रसाथ एस, एसी ब्रज किशोर सदानंद, डीडीसी राशिद आलम, आपदा प्रबंधन अधिकारी सत्यप्रकाश शर्मा, निर्वाचन अधिकारी प्रेम प्रकाश, एसडीओ सत्येंद्र प्रसाद, किशोर कुमार व सुधीर कुमार समेत सभी एसडीपीओ सत्येंद्र प्रसाद, किशोर कुमार व सुधीर कुमार समेत सभी एसडीपीओ व नोडल अधिकारी समेत विभाग के अधिकारी शामिल थे.
100 अंक का निर्धारण : डुमरा. पूजा समितियों को पुरस्कार के लिए चयन के लिए अलग-अलग बिंदुओं के लिए अंकों का निर्धारण किया गया है. 10 बिंदुओं के लिए 100 अंक का निर्धारण किया गया है. बताया गया हैं कि पंडाल की सजावट व आकर्षण किया गया है. 10 बिंदुओं के लिए 100 अंक का निर्धारण किया गया है. पंडाल व उसके आसपास यातायात नियंत्रण के लिए 10 अंक निर्धारित है.
इसी तरह सबसे कम ध्वनि प्रदूषण पर 10, साफ-सफाई की व्यवस्था पर 10, पूजा पंडालों में महिलाओं के प्रवेश व निकास की व्यवस्था एवं उनके साथ शालीनता का प्रदर्शन पर 10, पूजा समिति के सदस्यों के द्वारा पूजा के दौरान हथियार का कम से कम प्रदर्शन पर 10, सीसीटीवी की व्यवस्था पर 10, पूजा पंडाल के आसपास अग्निशमन उपकरण की व्यवस्था पर 10 एवं प्रतिमा विसर्जन के लिए निर्धारित मांग व समय का पालन पर 20 अंकों का निर्धारण किया गया है.
बेलपूजन को दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त : डुमरा . दुर्गा पूजा के तहत मंगलवार को निकलने वाले बेलपूजन जुलूस में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सदर अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न पूजा समितियों में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. साथ ही चौक-चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है. बताया गया है कि जय मां भवानी पूजा समिति जानकी स्थान, जय मां काली पूजा समिति बड़ी बाजार, दुर्गा पूजा समिति ब्रह्मस्थान कोर्ट बाजार, विनोद पूजा समिति गांधी चौक, नवजागरण पूजा समिति कपरौल रोड, न्यू महावीर पूजा समिति सह सेवन स्टार पूजा समिति मेला रोड भवेदपुर आदि जगहों पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी.
सदस्यों को किया जायेगा सम्मानित : डुमरा . सदर अनुमंडल क्षेत्र के अलग-अलग पूजा समितियों व ताजिया समितियों के बीच स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा के माध्यम से दुर्गा पूजा व मुहर्रम की मूल भावना के अनुरूप सर्वधर्म समभाव की संस्कृति को सशक्त बनाने के उद्देश्य सम्मानित किया जायेगा. सदर एसडीओ सत्येंद्र प्रसाद ने इसके लिए प्रखंड, नगर परिषद व नगर पंचायत स्तर पर चयन समिति का गठन किया है.
प्रखंड स्तरीय समिति में बीडीओ व नगर परिषद सीतामढ़ी व नगर पंचायत, डुमरा समिति में संबंधित कार्यापालक अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है. वहीं बैरगनिया प्रखंड नगर पंचायत के लिए बीडीओ को अध्यक्ष बनाया गया है. सभी चयन समिति के अध्यक्ष को संबंधित क्षेत्र में तीन-तीन दुर्गा पूजा समिति व ताजिया समिति को प्रथम, द्वितीय व तृतीय के क्रम में चयनित कर पांच अक्तूबर तक अनुमंडल कार्यालय में भेजने का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें