32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धान के बदले चावल पहुंचाने का निर्देश

सभी राशन कार्डों को आधार के साथ जोड़ा जा रहा शेखपुरा : जिलाधिकारी ने माह के अंत तक किसानों से ली गयी धान के बदले चावल पहुंचाने का निर्देश दिया है. सरकारी दर पर किसानों से धान खरीदने वाले पैक्स को यह चावल राज्य खाद्य निगम को हस्तगत करने को कहा है. जिलाधिकारी बुधवार को […]

सभी राशन कार्डों को आधार के साथ जोड़ा जा रहा

शेखपुरा : जिलाधिकारी ने माह के अंत तक किसानों से ली गयी धान के बदले चावल पहुंचाने का निर्देश दिया है. सरकारी दर पर किसानों से धान खरीदने वाले पैक्स को यह चावल राज्य खाद्य निगम को हस्तगत करने को कहा है. जिलाधिकारी बुधवार को आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.
इस बैठक में धान खरीद के बाद चावल तैयार करने तथा राशन-केरोसिन, गैस वितरण आदि की भी समीक्षा की. बैठक में आपूर्ति विभाग के पदाधिकारियों के साथ-साथ सहकारिता विभाग, गैस वितरण एजेंसी के प्रतिनिधि,जनवितरण प्रणाली विक्रेता आदि के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. बैठक की जानकारी देते हुए जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी योगेंद्र कुमार लाल ने बताया कि जिले में किसानों से कुल 2506.94 मीटरिक धान प्राप्त किया गया. इसके एवज में 1679.64 मीटरिक चावल तैयार किया जाना है.
30 मार्च को धान खरीद का काम समाप्त होने के बाद अभी तक 1166.75 मीटरिक चावल ही राज्य खाद्य निगम के गोदाम में भेजा गया है. जिलाधिकारी ने शेष 513 मीटरिक चावल 30 मई तक हर हाल में पहुंचा देने की चेतावनी दी है. बैठक में समीक्षा के दौरान यह जानकारी भी दी गयी कि जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अभी तक 14048 को रसोई गैस का कनेक्शन दिया जा चुका है. शेष को यह दिये जाने का काम चल रहा है. समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने जिले के सभी राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया है.
सरकार के निर्देशों के आलोक में यह कार्य यहां किया जा रहा है, परंतु अभी तक यहां आधे से कुछ ज्यादा 51.65 प्रतिशत राशन कार्ड ही आधार से जोड़ा जा सकता है. जिले में कुल राशन कार्ड की संख्या 79478 है तथा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत भी 41053 राशन कार्ड जिले में सक्रिय है. फर्जी राशन कार्ड को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड को आधार के साथ जोड़ा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें