25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुलिस में दो हजार के वेतनमान पर अनुकंपा पर होगी नियुक्ति

रांची: ड्यूटी पर शहीद होने या अन्य घटनाओं में मृत पुलिसकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा पर नियुक्ति दो हजार के ग्रेड पे पर ही होगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पुलिस मुख्यालय की अनुशंसा और पुलिस के दोनों एसोसिएशन की मांग पर सहमति दे दी है. गृह विभाग के संयुक्त सचिव कैलाश प्रसाद श्रीवास्तव ने कार्मिक […]

रांची: ड्यूटी पर शहीद होने या अन्य घटनाओं में मृत पुलिसकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा पर नियुक्ति दो हजार के ग्रेड पे पर ही होगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पुलिस मुख्यालय की अनुशंसा और पुलिस के दोनों एसोसिएशन की मांग पर सहमति दे दी है.

गृह विभाग के संयुक्त सचिव कैलाश प्रसाद श्रीवास्तव ने कार्मिक विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिख कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही कहा है कि नक्सली-उग्रवादी घटनाओं, गंभीर बीमारी या अन्य कारणों से सेवाकाल में मृत पुलिसकर्मियों के आश्रितों को तुरंत अनुकंपा पर नियुक्ति सुनिश्चित कराया जाये. पुलिस बल के मनोबल को बनाये रखने के लिए 28 मई 2014 को जारी आदेश को लागू किया जाये. जिसमें पुलिसकर्मियों के आश्रित को अनुकंपा के आधार पर पीबी-5200-20200 ग्रेड पे 2000 पर नियुक्ति की जाती थी. एक दिसंबर 2015 को जारी आदेश में इस नियम को समाहित किया जाये. वैसे आश्रित जो पुलिस के पद पर नियुक्ति के लिए जरूरी शारीरिक योग्यता नहीं रखते हैं, उन्हें ग्रेड पे 1800-1900 पर नियुक्ति सिविल सरकारी सेवकों के आश्रितों की तरह की जाये.
क्या है पूरा मामला
उल्लेखनीय है कि एक दिसंबर 2015 को कार्मिक विभाग ने आदेश जारी किया था. जिसमें अनुकंपा पर होनेवाली सभी तरह की नियुक्ति केंद्रीय व जिला नियुक्ति समिति के द्वारा किये जाने की बात कही गयी थी. पुलिसकर्मियों के आश्रित को जिला नियुक्ति समिति के द्वारा नियुक्ति की जानी थी. जिसके अध्यक्ष संबंधित जिले के उपायुक्त होते हैं. इस कमेटी को अधिकतम 1800 रुपये ग्रेड पे पर ही नियुक्ति का अधिकार है. पुलिसकर्मियों के आश्रित को सिपाही के पद पर नियुक्ति की जाती है. सिपाही का वेतन 2000 रुपये ग्रेड पे का होता है. इस कारण पुलिस एसोसिएशन और पुलिस मेंस एसोसिएशन के पदाधिकारी कार्मिक विभाग के इस आदेश का विरोध कर रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें