28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खुलासा: जोनल कमांडर ने कहा, केंद्रीय कमेटी के निर्देश पर हुई थी विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या

रांची: बुंडू थाना क्षेत्र में नौ जुलाई 2008 को तमाड़ के जदूयू विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या केंद्रीय कमेटी के शीर्ष नक्सलियों के निर्देश पर हुई थी. हत्या की योजना नक्सली कुंदन पाहन ने तैयार की थी. यह जानकारी गिरफ्तार जोनल कमांडर राम मोहन मुंडा ने बुधवार को पुलिस अधिकारियों को दी़. पूछताछ में […]

रांची: बुंडू थाना क्षेत्र में नौ जुलाई 2008 को तमाड़ के जदूयू विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या केंद्रीय कमेटी के शीर्ष नक्सलियों के निर्देश पर हुई थी. हत्या की योजना नक्सली कुंदन पाहन ने तैयार की थी. यह जानकारी गिरफ्तार जोनल कमांडर राम मोहन मुंडा ने बुधवार को पुलिस अधिकारियों को दी़.
पूछताछ में उसने बताया कि रमेश सिंह मुंडा बार-बार नक्सलियों के खिलाफ बयान दे रहे थे. इस वजह से कुंदन पाहन सहित शीर्ष नक्सली उससे नाराज थे. नक्सलियों के समर्थन में कुछ स्थानीय लोग भी थे. उसने यह भी बताया कि रमेश सिंह मुंडा की राजनीतिक दुश्मनी भी कुछ लोगों के साथ थी. उन लोगों ने भी रमेश सिंह मुंडा की हत्या करने में नक्सलियों का सहयोग किया, लेकिन इसके लिए कुंदन पाहन की बात किस राजनेता से हुई थी. उसके बारे में मुझे जानकारी नहीं.
बंगाल में संगठन को मजबूत करने का प्रयास : राम मोहन मुंडा ने पुलिस को यह भी बताया कि बंगाल में एक बार फिर से संगठन को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए बंगाल के कुछ सक्रिय नक्सलियों ने झारखंड में सक्रिय नक्सलियों से मदद मांगी है. झारखंड के बड़े नक्सलियों ने बंगाल में संगठन को मजबूत बनाने के लिए सहायता करने का आश्वासन दिया है. जल्द ही बंगाल में झारखंड कैडर के कुछ नक्सलियों को भेजने की तैयारी है. पुलिस उससे गुरुवार को भी पूछताछ करेगी.
इसके बाद उसे वापस जेल भेजा जायेगा़.
कुंदन पाहन ने दो करोड़ रुपये आैर सोना का हिसाब नहीं दिया
राम मोहन मुंडा ने कुंदन पाहन के बारे यह भी बताया कि उसने दूसरे नक्सलियों से मिल कर पांच करोड़ रुपये व एक किलो सोना लूटा था, उसमें से सिर्फ तीन करोड़ का हिसाब ही कुंदन पाहन ने केंद्रीय कमेटी के नक्सलियों को दिया था. दो करोड़ व सोना के बारे हिसाब देने से बचता रहा़ इस कारण उसका विवाद धीरे- धीरे शीर्ष नक्सलियों से होने लगा और वह संगठन से अलग हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें