27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गरीबों को राहत: मंत्री सरयू राय ने दिया निर्देश- अब आइडी दिखा कर ही ले सकते हैं राशन

रांची/चाकुलिया : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि अगर मशीन अंगूठे के निशान को पकड़ नहीं पा रहे हैं, तो भी लाभुकों को राशन लेने से नहीं रोका जा सकता है. किसी भी पहचान पत्र को आधार मान कर गरीबों को राशन दिया जायेगा. मंत्री सरयू राय शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम के […]

रांची/चाकुलिया : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि अगर मशीन अंगूठे के निशान को पकड़ नहीं पा रहे हैं, तो भी लाभुकों को राशन लेने से नहीं रोका जा सकता है. किसी भी पहचान पत्र को आधार मान कर गरीबों को राशन दिया जायेगा. मंत्री सरयू राय शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया प्रखंड के लोधाशोली व उदाल गांव के दौरे पर थे.

उन्होंने साप्ताहिक समीक्षा बैठक भी की. अनाज वितरण को लेकर ग्रामीणों से बात की. ग्रामीणों की शिकायत थी कि मशीन से अंगूठे के निशान सही नहीं बताने पर उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है. इस पर मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर लाभुक के पास किसी भी तरह का पहचान पत्र हो या कोई भी जनप्रतिनिधि यह सत्यापित कर दे कि अमुक व्यक्ति सही हकदार है, तो उसे राशन दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा : सरकार हर प्रखंड में अनाज बैंक बनायेगी, ताकि आपातकालीन स्थिति में उसका उपयोग किया जा सके.
विधायक ने की शिकायत : बारिश के बाद भी लोधाशोली के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित साप्ताहिक बैठक में बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे. विधायक कुणाल षाड़ंगी और भाजपा नेता डॉ दिनेशानंद गोस्वामी भी मौजूद थे. ग्रामीणों ने कहा कि स्थानीय डीलर ने पिछले चार माह से राशन नहीं दिया है. स्थानीय विधायक ने भी आरोप लगाया कि डीलर ने अधिकारियों की मिलीभगत से सारा राशन खुले बाजार में बेच दिया है और ग्रामीणों को चुनौती देता फिरता है कि उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता. विधायक ने डीलर और गोदाम के सहायक महाप्रबंधक पर एफआइआर करने की मांग की.
अब आइडी दिखा…
मंत्री ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दुकानदार रोहित गोप को निलंबित करने और एजीएम के बारे में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया.
कालापाथर में गड़बड़ी की शिकायत : मंत्री सरयू राय कालापाथर पंचायत स्थित उदाल विद्यालय भी पहुंचे. वहां बड़ी संख्या में आदिम जनजाति सबर और अन्य लाभुक उपस्थित थे. समीक्षा के दौरान पाया गया कि सबरों को डाकिया योजना के तहत नियमित रूप से राशन मिल रहा है. लेकिन अन्य लाभुकों के राशन वितरण में गड़बड़ी है. उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को व्यवस्था दुरुस्त करने और लापरवाह डीलर व अधिकारियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.
एजीएम को लगायी फटकार : उदाल में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी सह एसएफसी गोदाम के एजीएम को सरयू राय ने फटकार लगायी. चार माह से राशन नहीं बंटने पर उनसे जवाब तलब किया. एजीएम ने बताया कि डीलर राशन नहीं दे रहा है. इस पर मंत्री ने पूछा कि आपने रिपोर्ट क्यों नहीं दी और इसके लिए कौन जिम्मेवार है? एजीएम ने बताया कि एक डीलर निलंबित किया गया है. मंत्री ने उनसे कहा कि आप चौक-चौराहा पर कहते फिरते हैं कि मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, तो जान लीजिए आप पर भी कार्रवाई हो सकती है़
अंगूठे के निशान की मैचिंग जरूरी नहीं
लाभुक किसी भी हालत में अपना कार्ड डीलर को न दें. कम राशन स्वीकार न करें
राशन वितरण को लेकर कोई भी शिकायत हो, तो टोल फ्री नंबर 1800 212 55 12 पर सूचना दें
हर प्रखंड में बनेगा अनाज बैंक
डीलर और एजीएम पर कार्रवाई का निर्देश
क्यों दिया आदेश
हाल ही में अलग-अलग कारणों से 11 लाख से अधिक राशन कार्ड रद्द किये गये हैं. सिमडेगा में संतोषी कुमारी की हुई मौत के मामले में पाया गया कि उसके परिवार का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं होने की वजह से रद्द कर दिया गया था. संतोषी के परिवार को अनाज नहीं मिल रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें