25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1793 करोड़ में चार सड़कें बनेंगी स्मार्ट, हुआ टेंडर

रांची: रांची की सड़कों को स्मार्ट रोड में तब्दील करने की प्रक्रिया आरंभ हो गयी है. राजभवन से हरमू रोड होते हुए बिरसा चौक की सड़क की निविदा जारी कर दी गयी है. वहीं राजभवन से बरियातू रोड होते हुए बूटी मोड़ सड़क की निविदा भी तीसरी बार जारी की गयी है. ये निविदा नगर […]

रांची: रांची की सड़कों को स्मार्ट रोड में तब्दील करने की प्रक्रिया आरंभ हो गयी है. राजभवन से हरमू रोड होते हुए बिरसा चौक की सड़क की निविदा जारी कर दी गयी है. वहीं राजभवन से बरियातू रोड होते हुए बूटी मोड़ सड़क की निविदा भी तीसरी बार जारी की गयी है. ये निविदा नगर विकास विभाग की कंपनी जुडको द्वारा जारी की गयी है.
पूर्व में जारी निविदा से एयरपोर्ट से बिरसा चौक की निविदा फाइनल हो चुकी है. वहीं, राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटा टोली पथ की निविदा प्रक्रिया में है. गौरतलब है कि ये सभी सड़कें पूर्व से ही बनी हुई हैं. पर रांची स्मार्ट सिटी के पैन सिटी डेवलपमेंट योजना के तहत अब इन सड़कों का चौड़ीकरण कर स्मार्ट सड़क में तब्दील करना है. इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा सड़क के निर्माण की कवायद आरंभ की गयी है. वहीं, पांचवीं सड़क राजभवन से कचहरी चौक-मेन रोड-हिनू चौक तक की योजना अभी प्रक्रिया में है.
29 से 30 मीटर तक होगी सड़क की चौड़ाई
मेकन द्वारा बनाये गये डीपीआर के अनुसार सड़क की कुल चौड़ाई 29 से 30 मीटर तक होगी. इसमें सड़क के दोनों तरफ छह-छह मीटर के पैदल पथ बनाये जायेंगे. डिवाइडर दो मीटर का होगा. वहीं दोनों तरफ काली सड़क की चौड़ाई 7.5-7.5 मीटर की होगी. इसी में लगभग 2.5 मीटर केवल नन मोटराइज्ड वाहन के लिए रास्ता होगा. यानी साइकिल रिक्शा के लिए अलग से लेन बनेगा. 3.5 मीटर में पैदल पथ होगा. इस छह मीटर के पैदल पथ में अंडरग्राउंड यूटिलिटी डक्ट होगा, जिसमें अंडरग्राउंड बिजली के केबुल, टेलीफोन के केबुल के साथ-साथ पानी का सर्विस पाइपलाइन भी होगा. भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए गैस पाइपलाइन का डक्ट भी बनाया जायेगा. छह मीटर में जगह-जगह डस्टबिन लगाये जायेंगे. साथ ही 50 से 100 मीटर की दूरी पर बेंच भी लगाये जायेंगे. ताकि पैदल चलने वाले चाहें तो बैठ कर आराम भी कर सकते हैं. इस छह मीटर में मोटराइज्ड वाहन किसी भी हालत में नहीं चल सकते. इसके ऊपर टाइल्स लगाये जायेंगे.
सीवर लाइन सड़क के बीचोबीच बनेगा
सड़क का डिवाइडर दो मीटर का होगा. इसके नीच सीवर लाइन होगा. साथ ही स्ट्रीट लाइट भी इसी डिवाइडर में लगाये जायेंगे. जगह-जगह पेड़ लगायें जायेंगे. डीपीआर के अनुसार एक पेड़ कहीं भी कटने पर उसके एवज में 10 पेड़ अन्यत्र लगाने का प्रावधान किया गया है. रास्ते में जहां कहीं भी पेड़ आ रहे हैं, उसमें यह प्रावधान किया गया है कि उन्हें बिना काटे हुए ही अन्यत्र स्थापित कर दिया जाय. इसी डिवाइडर के नीचे पानी का पाइपलाइन भी होगा. ताकि कभी भी लीकेज आदि होने पर सड़क न खोदना पड़े. डिवाइडर के ऊपर हरी घास बिछाये जायेगी.
इन सड़कों को बनाया जायेगा स्मार्ट
  • राजभवन से बिरसा चौक तक के लिए स्मार्ट सड़क की निविदा जारी
  • राजभवन से बूटी मोड़ तक की निविदा तीसरी बार हुई जारी
  • राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटाटोली पथ की निविदा प्रक्रिया में
  • एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक की सड़क के लिए निविदा फाइनल
  • राजभवन से कचहरी चौक-मेन रोड-हिनू चौक तक की सड़क अभी प्रक्रिया में
1282 करोड़ खर्च होंगे सड़कों के मुअावजे पर
  • राजभवन से बूटी मोड़ सड़क के निर्माण पर लगभग 586.46 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसमें भूमि अधिग्रहण से लेकर मुआवजा पर 402 करोड़ खर्च होंगे.
  • राजभवन से बिरसा चौक तक की सड़क के निर्माण पर 471.77 करोड़ खर्च होंगे. इसमें केवल भूमि अधिग्रहण एवं मुआवजा पर ही 302.65 करोड़ खर्च होंगे.
  • एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक की सड़क के निर्माण पर 101 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसमें भूमि अधिग्रहण एवं मुआवजा पर 47.21 करोड़ रुपये खर्च होंगे.
  • राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटा टोली पथ की प्राक्कलन राशि 633.88 करोड़ हैं. इसमें केवल भूमि अधिग्रहण व मुआवजा पर 531.78 करोड़ खर्च होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें