36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मूरी-रांची रेलखंड पर ट्रेन से टकरा कर हाथी और उसके बच्चे की मौत, कई ट्रेनें लेट

अनगड़ा : मूरी-रांची अप रेलखंड पर सोमवार तड़के भागलपुर-रांची एक्सप्रेस (18604)ट्रेन की चपेट में आने से एक मादा हाथी और उसके बच्चे की मौत हो गयी. घटना गौतमधारा रेलवे स्टेशन के पूर्वी केबिन के पास हुई है. बताया गया कि सुबह पौने पांच बजे 10-12 हाथियों का झुंड गौतमधारा रेलवे स्टेशन के रास्ते दूसरी तरफ […]

अनगड़ा : मूरी-रांची अप रेलखंड पर सोमवार तड़के भागलपुर-रांची एक्सप्रेस (18604)ट्रेन की चपेट में आने से एक मादा हाथी और उसके बच्चे की मौत हो गयी. घटना गौतमधारा रेलवे स्टेशन के पूर्वी केबिन के पास हुई है. बताया गया कि सुबह पौने पांच बजे 10-12 हाथियों का झुंड गौतमधारा रेलवे स्टेशन के रास्ते दूसरी तरफ दक्षिण दिशा में स्थित सीता फॉल के जंगलों की ओर जा रहा था. स्टेशन के साइड पटरी पर एक मालगाड़ी खड़ी थी. इस वजह से झुंड उस पार नहीं जा सका. हाथी वहीं पर किनारे खड़े हो गये. इसी बीच मेन लाइन पर भागलपुर-रांची एक्सप्रेस ट्रेन वहां पहुंची, जिसे देख कर हाथी का बच्चा हड़बड़ा गया और दौड़ने लगा. मादा हाथी अपने बच्चे को बचाने के लिए उस ओर दौड़ी. ट्रेन की रफ्तार काफी तेज थी, जिसकी वजह से दोनों उसकी चपेट में आ गये. ट्रेन के धक्के से मादा हाथी छिटक कर उत्तर की साइड पटरी पर जा गिरी, वहीं बच्चा मेन लाइन पर ही ट्रेन के नीचे आ गया. मौके पर ही दोनों की मौत हो गयी.
घटना के बाद चिंघाड़ने लगा हाथियों का झुंड
इस घटना के बाद साथी हाथियों का झुंड चिंघाड़ने लगा. शोर सुन कर ग्रामीणों को घटना की जानकारी हुई. ट्रेन चालक ने घटनास्थल से 110 मीटर आगे स्थित गौतमधारा रेलवे स्टेशन में ट्रेन रोकी व इसकी जानकारी दी. करीब 10 मिनट तक ट्रेन यहां खड़ी रही.
मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम
घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के एसीएफ परेश अग्रवाल व रेंजर आरके सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. पशु चिकित्सक डॉ सुशीला बागे ने घटनास्थल पर ही दोनों शवों का पोस्टमार्टम किया. बाद में रेलवे की रेस्क्यू टीम ने शवों को वहां से हटाया. घटना के बाद वहां ग्रामीणों की भीड़ लग गयी थी. दोपहर करीब पौने एक बजे दोनों के शवों को दफना दिया गया.
शव के ऊपर से गुजरी हावड़ा-हटिया ट्रेन
हाथी के बच्चे का शव काफी देर तक मेन लाइन के बीचोबीच पड़ा रहा. इस लाइन पर शव के ऊपर से ही हावड़ा-हटिया ट्रेन भी गुजरी. बाद में ग्रामीणों द्वारा शिकायत किये जाने पर रेलकर्मियों ने बच्चा हाथी का शव वहां से हटा कर किनारे किया. गुड़ीडीह के ग्राम प्रधान भीम सिंह मुंडा ने बताया कि जंगली हाथियों का झुंड अक्सर इसी रास्ते से गुजरता है. घटना के बाद से ही ग्रामीण दहशत में है. आशंका जतायी जा रही है कि हाथी फिर इस क्षेत्र में आयेंगे.
कई ट्रेनें लेट
रांची. मूरी-रांची अप रेलखंड पर गौतमधारा रेलवे स्टेशन के समीप सोमवार तड़के भागलपुर-रांची एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ कर मादा हाथी और उसके बच्चे की मौत हो गयी. हादसे के बाद यह ट्रेन थोड़ी देर के लिए उस स्टेशन पर रुकी अौर स्टेशन मास्टर को मेमो देने के बाद ट्रेन वहां से रवाना हो गयी. यह ट्रेन थोड़ी देर विलंब से रांची पहुंची. घटना की सूचना मिलने के बाद रांची से बचाव दल वहां गया. हाथी व उसके बच्चे को दफनाने आये जेसीबी से केबल कट गया था, जिसकी वजह से जाने सुबह 11.30 से दोपहर सवा तीन बजे तक सिग्नल फेल रहा. इस कारण आवागमन बाधित हो गया. उक्त समय में आने व जानेवाली सभी ट्रेनों को पायलट कर आगे ले जाया गया. उक्त खराबी के कारण रांची आनेवाली शताब्दी एक्सप्रेस एक घंटे, बैजनाथ धाम एक्सप्रेस ढाई घंटे, धनबाद-हटिया पैसेंजर, पटना-रांची जन शताब्दी एक्सप्रेस, धनबाद-अल्लपुंजा एक्सप्रेस लगभग तीस मिनट विलंब से आयीं. वहीं शताब्दी, जन शताब्दी सहित अन्य ट्रेन विलंब से आने के कारण यह ट्रेन रांची से विलंब से खुलीं. वहीं रांची आनेवाली वनांचल एक्सप्रेस दो घंटे 45 मिनट व अजमेरशरीफ एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे विलंब से साढ़े आठ बजे रांची पहुंची.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें