28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब हरेक घर से उठेगा कूड़ा

तैयारी. केंद्रीय स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद नगर निगम की खुली आंख स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद नगर निगम की आंख खुली है. शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है. डोर-टू-डोर कचरा उठाव के लिए अब शहरवासियों को इंतजार नहीं करना पड़ा. 28 मई को एजेंसी […]

तैयारी. केंद्रीय स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद नगर निगम की खुली आंख

स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद नगर निगम की आंख खुली है. शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है. डोर-टू-डोर कचरा उठाव के लिए अब शहरवासियों को इंतजार नहीं करना पड़ा. 28 मई को एजेंसी चयन के लिए टेंडर होगा. प्रक्रिया पूरी होने के बाद जून से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव अभियान शुरू होगा.
पूर्णिया : भारतीय गुणवत्ता परिषद की ओर से कराये गये स्वच्छता सर्वेक्षण ने नगर निगम को आईना दिखा दिया है. करीब 500 शहरों के स्वच्छता सर्वेक्षण में पूर्णिया को 342 वां स्थान मिला है. इस सर्वेक्षण के बाद नगर निगम के सभी 46 वार्डों और अधिक स्वच्छ बनाने के लिए मुहिम तेज की जायेगी ताकि निगम को सफाई में पहले पायदान पर लाया जा सके. इस अभियान को अमलीजामा पहनाने के लिए न सिर्फ सार्वजनिक स्थलों से कचरे का उठाव होगा बल्कि डोर टू डोर भी कचरा का नियमित उठाव कराया जायेगा.
खुद मेयर विभा कुमार इस अभियान की मॉनीटरिंग करेंगी ताकि कहीं से भी सुझाव या शिकायत आने पर उसपर फौरन अमल या कार्रवाई हो सके.
28 मई को डोर टू डोर उठाव का टेंडर : डोर टू डोर कचरा उठाव के लिए अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. शहरवासियों को यह सौगात जल्द ही मिल जायेगी. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर चयनित एजेंसी को अभियान में लगा दिया जायेगा. 28 मई को डोर टू डोर कचरा निष्पादन का टेंडर खुलेगा. टेंडर प्रक्रिया में शामिल एजेंसियों को पहले ही शर्तों और इरादे से अवगत करा दिया गया है. चयनित एजेंसी को खासकर इसके लिए ताकीद किया जायेगा. टेंडर के बाद जून महीने के प्रारंभ से ही अभियान का श्रीगणेश करने की योजना बनायी गई है.
तीन जोन में बांटा गया निगम क्षेत्र : वैसे तो कचरा के समुचित उठाव और निस्तारण के लिए तीन वर्ष पहले ही योजना बनायी गई थी. उस योजना पर बिंदुवार प्रगति भी हो रही है. इस योजना के तहत नगर निगम ने शहर को तीन ज़ोन में बांटा था. इसमें शहर के मुख्य बाजार ,हाट और प्रमुख इलाकों में प्रतिदिन सुबह-शाम कचरा उठाव करने का निर्णय लिया गया था. इसके अलावे वार्डों में प्रतिदिन सफाई के साथ कचरा उठाव की योजना सहमति दी गई थी.
शहरवासियों को भी निभानी पड़ेगी अपनी जिम्मेदारी : शहर को पूर्ण स्वच्छ बनाने के लिए नगरवासियों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी. डोर टू डोर कचरा निष्पादन कार्य के शुरू होने के साथ शहर में सामाजिक स्तर पर भी जागरूकता की जरूरत है. दरअसल डोर टू डोर कचरा निष्पादन से जुडी एजेंसी के सफाई कर्मी दिन में एक बार ही आपके घर पर कचरा उठाव करने आयेंगे. इसके बाद कचरा इधर-उधर फेंका नहीं जाये, यह भी जिम्मेदारी उठानी होगी. वार्ड पार्षद सरिता राय ने बताया कि सफाई को लेकर शहर के आम आदमी को भी अपनी जिम्मेवारी को समझने की जरूरतहै. आम शहरी जागरूक नहीं होंगे तबतक निगम का अभियान साकार नहीं हो पायेगा.
होटल व नाश्ते की दुकान में डस्टबीन अनिवार्य
शहर को स्वच्छ बनाने को लेकर निगम की डोर टू डोर योजना के लागू होने के बाद वार्डो में तो सफाई कर्मी हर घर जाकर कचरा उठाव करेंगे लेकिन वैसे स्थलों पर जहां नाश्ते की दुकान और होटल हैं, वहां से निकलने वाले कचरा को लेकर इस बार निगम सख्त दिख रहा है. इन होटलों में अब डस्टबीन की व्यवस्था रखना अनिवार्य हो जायेगा. इन होटलों का कचरा अगर इधर-उधर फैला मिला तो निगम की ओर से कार्रवाई करने का भी फैसला लिया गया है. दुकानदार जो सड़क किनारे ठेला आदि पर खाने-पीने की चीजें बेचते हैं उन्हें भी खुद का डस्टबीन रखना होगा, ताकि कचरा एकत्रित रहे और गंदगी नहीं फैले.
शहरवासियों को भी होना होगा जागरूक : मेयर
28 मई को टेंडर के बाद सभी 46 वार्डों में ड़ोर टू डोर कचरा निष्पादन कार्य शुरू होगा. दुकानदारों को भी दुकान के पास कूड़ेदान रखना होगा. शहर को पूर्ण स्वच्छ बनाने के लिए शहरवासियों को जागरूक होना होगा. शहर को स्वच्छता के मामले में पहले पायदान पर लाने के लिए युद्धस्तर पर जुटना होगा.
विभा कुमारी, मेयर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें