27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्ट सिटी : प्लान के बाद बड़ी कंपनियों से अनुबंध की तैयारी

24 फरवरी को होगी स्मार्ट सिटी के तहत प्रमंडलीय आयुक्त की बैठक पटना : स्मार्ट सिटी का प्लान नगर निगम की ओर से तैयार कर लिया गया है. प्लान तैयार करने के साथ निगम की तकनीकी टीम ने इसे सोशल मीडिया और केंद्र की वेबसाइट पर भी ऑनएयर कर दिया है. लोग लगातार इस पर […]

24 फरवरी को होगी स्मार्ट सिटी के तहत प्रमंडलीय आयुक्त की बैठक
पटना : स्मार्ट सिटी का प्लान नगर निगम की ओर से तैयार कर लिया गया है. प्लान तैयार करने के साथ निगम की तकनीकी टीम ने इसे सोशल मीडिया और केंद्र की वेबसाइट पर भी ऑनएयर कर दिया है. लोग लगातार इस पर अपने सुझाव दे रहे हैं. 28 फरवरी तक पोर्टल सबके लिए ओपन रखे गये हैं. वहीं दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी में अपनी दावेदारी को मजबूत करने के लिए कंपनियों से एमओयू हस्ताक्षर करने की तैयारी चल रही है. कंपनियों का नगर निगम के साथ जुड़ने के पीछे मंशा है कि स्मार्ट सिटी में जो प्रोजेक्ट लिये गये हैं, उन्हें तकनीकी रूप से पूरा करने के लिए बाहरी कंपनियों से सहयोग लिया जाये. केंद्र व राज्य सरकार की ओर से एक हजार करोड़ की राशि मिलेगी.
निगम पहले फेज में देश-विदेश की दस बड़ी कंपनियों के साथ एमओयू करने की तैयारी में है. निगम के ओएसडी नंद लाल आर्या ने कहा कि कंपनी का डाटा तैयार किया जा रहा है. प्रमंडलीय आयुक्त की स्वीकृति के बाद कंपनियों का नाम फाइनल किया जायेगा. पहले फेज में एलएनटी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, बिहार पर्यटन विभाग के अलावा ब्रिटिश काउंसिल व अन्य कंपनियां है.
एक से नौ मार्च तक सेल्फ रैंकिंग, 25 मार्च को भेजी जायेगी रिपोर्ट
नगर निगम को स्मार्ट सिटी के तहत एक से नौ मार्च तक अपनी मार्किंग खुद देनी होगी. इसके प्रोजेक्ट को पूरा करने लिए भी पूरी डिटेल देनी होगी. इसके बाद 25 मार्च को फाइनल रिपोर्ट केंद्र सरकार को देना होगा.
पहले प्रमंडलीय आयुक्त, फिर मुख्य सचिव की बैठक के बाद लगेगी फाइनल मुहर : प्लान के बाद अब 24 फरवरी को स्मार्ट सिटी की बैठक प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में होगी. निगम में क्या प्रोजेक्ट है. किस प्राजेक्ट को किस मोड पर लिया जायेगा. इस पर चर्चा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें