32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे बोर्ड की बैठक में लिया गया फैसला: जन साधारण में जुड़ेंगे एक एसी और दो स्लीपर कोच

पटना: जनसाधारण एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. ट्रेन में अब दो स्लीपर कोच के साथ ही एक एसी कोच भी जुड़ने वाला है. इसकी शुरुआत जुलाई के पहले सप्ताह से होगी. दिल्ली जाने वाले यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे जनसाधारण एक्सप्रेस में आरक्षण सुविधा प्रणाली लागू करने जा […]

पटना: जनसाधारण एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. ट्रेन में अब दो स्लीपर कोच के साथ ही एक एसी कोच भी जुड़ने वाला है. इसकी शुरुआत जुलाई के पहले सप्ताह से होगी. दिल्ली जाने वाले यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे जनसाधारण एक्सप्रेस में आरक्षण सुविधा प्रणाली लागू करने जा रहा है. इसमें एक एसी और दो स्लीपर कोच लगेंगे. रेलवे की माने तो दिल्ली जाने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए यह सुविधा मुहैया करायी जा रही है. इसका किराया एक्सप्रेस के अनुसार ही होगा.
क्या है जनसाधारण एक्स.
कुछ समय पूर्व रेलवे ने सामान्य बोगियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अलग से जनसाधारण ट्रेन चलायी थी. इसमें यात्र करने के लिए न तो आरक्षण की जरूरत होती है और नहीं आरक्षित टिकट की. ऐसे में रेलवे अब इस ट्रेन की दो सामान्य बोगियों को हटा कर उसकी जगह दो स्लीपर और एक एसी बोगी लगायेगा. रेल अधिकारियों की माने तो कुछ जोन में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है.
यात्री सुविधा का ख्याल
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह निर्णय रेलवे बोर्ड का है. देश में चलने वाली जन साधारण ट्रेन में से बोगियां कम कर स्लीपर व एसी बोगी के निर्देश जारी होगा. यात्री सुविधाओं को देखते हुए पिछले महीने बोर्ड ने एक बैठक की थी. इसमें देश के सभी जोन के महाप्रबंधक से सहमति मांगी गयी थी, सहमति मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया था.
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि ट्रेन में हर वर्ग के यात्रियों को सुविधा मिलनी चाहिए. स्लीपर व एसी कोच के यात्रियों को एक और विकल्प मिल जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें