28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिर्फ 12 दिन शेष, दो करोड़ कॉपियों की जांच होनी बाकी

पटना : इंटरमीडिएट के इंगलिश विषय में 30 लाख उत्तर पुस्तिकाएं हैं. इसके लिए प्रदेश भर में 2700 शिक्षक मूल्यांकन कर रहे हैं. हर दिन एक शिक्षक को 40 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना है. ऐसे में एक दिन में2700 शिक्षक अगर मूल्यांकन करते हैं तो एक लाख आठ हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो […]

पटना : इंटरमीडिएट के इंगलिश विषय में 30 लाख उत्तर पुस्तिकाएं हैं. इसके लिए प्रदेश भर में 2700 शिक्षक मूल्यांकन कर रहे हैं. हर दिन एक शिक्षक को 40 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना है. ऐसे में एक दिन में2700 शिक्षक अगर मूल्यांकन करते हैं तो एक लाख आठ हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो पायेगी.
वहीं, अगले 12 दिनों की बात करें तो 12 लाख 96 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की ही जांच की जा सकेगी. अब तक प्रदेश भर में इंगलिश की दस हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गयी है. ऐसा हाल कोई इंगलिश विषय का ही नहीं है, बल्कि कई विषयों का है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार मैट्रिक-इंटर मिला कर दो करोड़ 35 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है. लेकिन, अब तक लगभग 35 लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो पायी है. अब भी दो करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं बची हुई हैं.
30 अप्रैल तक खत्म करना है मूल्यांकन
इंटर और मैट्रिक का मूल्यांकन 30 अप्रैल तक समाप्त कर देना है. पटना के कई मूल्यांकन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार 30 अप्रैल तक 80 फीसदी मूल्यांकन हो जायेगा. लेकिन, मूल्यांकन समाप्त होने में मई का प्रथम सप्ताह तक लग सकता है. क्योंकि, कई ऐसे विषय हैं जिसके मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की संख्या कम है. वहीं, पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो इंटर का मूल्यांकन 25 अप्रैल तक समाप्त हो जायेगा. वहीं, मैट्रिक मूल्यांकन 30 अप्रैल चल सकता है.
22 और 23 को नहीं होगा मूल्यांकन : इंटर और मैट्रिक का मूल्यांकन 22 और 23 अप्रैल को बाधित रहेगा. वजह, इस दिन एनडीए, यूपीएससी की परीक्षा है. इसको लेकर पटना में केंद्र बनाये गये हैं. इस कारण 22 को सेंटर की तैयारी को लेकर आधे दिन ही मूल्यांकन होगा. जबकि, 23 अप्रैल को परीक्षा के कारण मूल्यांकन नहीं हो पायेगा.
जिन विषयों में शिक्षकों की कमी है. उसके लिए विकल्प की तलाश की जा रही है. समीक्षा हो रही है. जल्द ही इसके उपाय निकाले जायेंगे. मूल्यांकन समाप्त होने की जो समय सीमा तय है, उसी पर समाप्त करने की कोशिश की जा रही है. शिक्षकों को ओवर टाइम करने का निर्देश दिया गया है.
आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें