27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

25 को आएगा गुरमीत राम रहीम पर फैसला, पंजाब-हरियाणा में हाई अलर्ट, अधिकारियों की छुट्टी रद्द, सेना भी अलर्ट पर

चंडीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के एक मामले में 25 अगस्त को आने वाले अदालती फैसले से पहले हरियाणा में अधिकतम सतर्कता बरती जा रही है. राज्य सरकार ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए सेना की भी मदद लेने […]

चंडीगढ़ : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के एक मामले में 25 अगस्त को आने वाले अदालती फैसले से पहले हरियाणा में अधिकतम सतर्कता बरती जा रही है. राज्य सरकार ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए सेना की भी मदद लेने की अगर जरूरत पड़े ले सकते हैं.

केंद्र ने भी पंजाब और हरियाणा सरकारों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. दिल्ली में गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा हम पंजाब और हरियाणा सरकारों के साथ लगातार संपर्क में हैं. जिस भी मदद की जरुरत होगी हम उपलब्ध करायेंगे.

* अधिकारियों की छुट्टी अगले आदेश तक रद्द

पंचकूला में सीबीआई अदालत के निर्णय के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने सभी उपायुक्तों,उपमंडलीय अधिकारियों (नागरिक) और हरियाणा नागरिक सेवाओं के अन्य अधिकारियों को अगले आदेशों तक छुट्टी पर नहीं जाने के निर्देश दिये हैं.

हरियाणा कर्मचारी विभाग की प्रवक्ता ने बताया कि जिन कर्मचारियों की छुट्टियां मंजूर हो गयी थीं वे रद्द हो गयी हैं. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी 30 अगस्त तक सभी चिकित्सा और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

* 24 और 25 अगस्त को बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

पंचकुला की उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने कहा कि एहतियाती उपाय के तौर पर, सरकार ने 24 और 25 अगस्त को पंचकुला जिले में स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है.

डेरा प्रमुख के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए पंचकुला के सेक्टर 23 में स्थित पंथ के ‘ ‘नाम चर्चा घर ‘ ‘ में पंथ के अनुमानित तौर पर 35,000 से ज्यादा अनुयायी पहुंच गए हैं और बहुत से और आ रहे हैं. डेरा प्रमुख को शुक्रवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होने को कहा गया है. जोशी ने कहा कि प्रशासन और पुलिस कानून एवं व्यवस्था बनी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए नजर रख रहे है.

* जिला अदालत परिसर में भारी संख्या में पुलिस और अद्धसैनिक बल तैनात

पंचकुला के जिला अदालत परिसर की ओर जाने वाली सड़कों के पास भारी संख्या में पुलिस और अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है, जहां वकीलों ने आज से तीन दिन के लिए अपना काम निलंबित कर दिया है ताकि अदालत आने वाले लोगों को असुविधा नहीं हो.

* डेरा सच्चा सौदा ने कहा, कानून का पालन करेंगे

डेरा सच्चा सौदा के एक प्रवक्ता ने कहा कि पंथ और इसके प्रमुख ने हमेशा कानून का पालन किया है और ऐसा ही भविष्य में भी करेंगे. उन्होंने कहा, हमने हमेशा कानून की प्रक्रिया का पालन किया है और हम कभी कानून के दायरे से बाहर नहीं गए और ऐसा कभी नहीं करेंगे.

जब सवाल किया गया कि क्या गुरमीत राम रहीम सिंह अपने अनुयायियों से कानून एवं व्यवस्था और शांति बनाए रखने में मदद करने की अपील करेंगे तो उन्होंने कहा, (सिरसा में) सुबह और शाम के अपने सतसंग के दौरान गुरुजी ने हमेशा मानवता और ऐसी चीजों के बारे में बात करते हैं जो मानवता के लिए लाभकारी हैं. वह पौधा रोपण, अंग प्रतिरोपण, रक्तदान और कमजोर तबकों की मदद के बारे में बात करते हैं.

* पुलिस सभी स्थितियों से निपटने की तैयारी में

चंडीगढ़ के अलावा पुलिस ने दोनों राज्यों में कई स्थानों पर बेरिकेड्स लगाए हैं जहां अदालत के आदेश से पहले सुरक्षा को कड़ा कर दिया गया है. ‘नाम चर्चा घरों ‘ ‘ में डेरा के अनुयायी पेट्रोल, लाठी और अन्य हथियारों से लैस होकर आ सकते हैं, ऐसी खबरों के बीच, पंजाब पुलिस ने अपने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और अन्य शीर्ष पुलिस अधिकारियों से कहा है कि अगर अदालत का फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आता है तो ऐसी स्थिति में वे इस बात पर नजर रखें कि अनुयायी उग्र न हो जायें. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने कहा कि राज्य में डेरा के ‘ ‘नाम चर्चा घर ‘ ‘ में अनुयायियों के लाठी या हथियार लेने जाने पर रोक लगा दी गयी है.

* जरुरत हुई तो राज्य सरकार सेना बुलायेगी

रामनिवास ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा यदि जरुरत हुई तो राज्य सरकार सेना बुलायेगी और समय तथा परिस्थितियों के अनुसार जरुरत होने पर कर्फ्यू भी लगायेगी तथा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने के लिए सभी कदम उठायेंगी. उन्होंने कहा कि आतंरिक सूत्रों से हरियाणा को अर्द्धसैनिक बलों की आठ टुकडियां और अतिरिक्त 2,500 पुलिसकर्मी मिले हैं. उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर बुधवार शाम तक 10 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को तैनात किया जायेगा. भीड़ को काबू में करने के लिए करीब 2,000 होमगार्ड को बुलाया गया हैं और राज्य में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं.

* बड़ी संख्या में लगाये जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

सिरसा के उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने नगर निगम पार्षदों के साथ एक बैठक करके उनसे धार्मिक संस्थानों और अपने अपने वार्ड में सरकारी और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा. उन्होंने सिरसा जिले में शैक्षणिक संस्थानों, दुकानों के मालिकों,मकान मालिकों,पेट्रोल पम्प और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों से अपने परिसरों में सीसीटीवी कैमरे लगाना सुनिश्चित करने के लिए कहा.

* हरियाणा जाने वाली बसों का संचालन 25 अगस्त तक रोका गया

हरियाणा और पंजाब के कई संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बल फ्लैग मार्च कर रहे हैं. हरियाणा सरकार पहले ही अपने सभी जिलों में एहतियाती कदम उठाते हुए निषेधाज्ञा आदेश लागू कर चुकी हैं. पंजाब रोडवेज सिरसा की ओर अपनी बसों का संचालन कल से नहीं करेगा,वहां डेरा का मुख्यालय स्थित है. पंजाब रोडवेज परिवहन निगम ने एहतियाती कदम उठाते हुए हरियाणा जाने वाली बसों का संचालन 25 अगस्त तक रोक दिया है.

पंजाब रोडवेज के एक अधिकारी ने कहा हमारी बसों का 25 अगस्त तक सिरसा की ओर संचालन नहीं होगा. हमने संबंधित अधिकारियों को (बस सेवा को रोकने या जारी रखने) के संबंध में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को देखने के बाद कोई निर्णय लेने के लिए कहा हैं. हरियाणा में अधिकारी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के सभी प्रयास कर रहे हैं और पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दृढता से कहा कि वे ऐसी चीजों का दोहराव नहीं होने देंगे जैसा नवम्बर 2015 में हुआ था जब स्यवंभू ‘बाबा ‘ रामपाल के अनुयायियों और पुलिस के बीच हिसार में दो हफ्ते तक तनावपूर्ण गतिरोध रहा था जिसमें पांच महिलाएं एवं एक बच्चे की मौत हुई थी. रामपाल को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था और हिसार में उसके परिसर से उसके करीब 15,000 अनुयायियों को बाहर निकाला गया था.

* क्रिकेट स्टेडियम को बनाया गया है अस्थायी जेल

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू पिछले कुछ दिनों में पहले ही सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और अन्य स्थानों सहित राज्य के संवेदनशील जिलों का दौरा कर चुके हैं जबकि पंजाब पुलिस के उनके समकक्ष सुरेश अरोडा ने कल बठिंडा, मनसा, मोगा, पटियाला, लुधियाना, फतेहगढ साहिब और मोहाली जिलों का दौरा किया और तैयारियों की जांच की.

बंठिडा में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है जिसकी सीमा हरियाणा के सिरसा से लगती है जहां डेरा का मुख्यालय है. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ के गृह विभाग ने सेक्टर 16 में स्थित क्रिकेट स्टेडियम को 25 अगस्त को अस्थायी जेल घोषित किया है. अधिकारियों ने कहा है कि ‘अस्थायी जेल ‘ ‘ में ऐसे लोगों को रखा जाएगा जिनपर शुक्रवार को कानून एवं व्यवस्था की समस्या पैदा करने का संदेह होगा.

इसे भी पढ़ें :गुरमीत राम रहीम पर फैसले से पहले समर्थकों ने जुटाये भारी मात्रा में हथियार, केंद्र ने भेजे 9700 जवान

बाबा राम रहीम के खिलाफ रेप मामले में 25 को आयेगा फैसला, अभी से ही सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें