36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी-ओबामा ने की 90 मिनट तक बातचीत

वाशिंगटन: ह्वाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मिले. इस दौरान दोनों के बीच लगभग 90 मिनट बात चली. बातचीत की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि भारत में निवेश को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई.देखें तस्‍वीरें… मुलाकात के दौरान मोदी […]

वाशिंगटन: ह्वाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मिले. इस दौरान दोनों के बीच लगभग 90 मिनट बात चली. बातचीत की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि भारत में निवेश को लेकर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई.देखें तस्‍वीरें…

मुलाकात के दौरान मोदी ने ओबामा को अपना आर्थिक विजन बताया. पीएम ने कहा कि भारत खुले मन से परिवर्तन के पक्ष में है. भारत ऊर्जा क्षेत्र में भी अमेरिका ये सहयोग चाहता है. कोयला खादान मामले में पीएम ने कहा आवंटन रद्द होना हमारे लिए आगे बढ़ने का मौका है. ओबामा को मोदी से अपने सबका साथ सबका विकास नीति से अवगत कराया.

Undefined
मोदी-ओबामा ने की 90 मिनट तक बातचीत 3



दोनों के बीच अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा हुई साथ ही इबोला के बढ़ते प्रभाव पर चिंता जताई गयी. पीएम ने ओबामा को ‘गांधी की गीता’ एक किताब उपहार स्वरुप दी. यह किताब फिर से छपवाई गई जिसे जिल्द लगाकर उन्हें भेंट किया गया. बातचीत काफी अच्छे माहौल में हुई.

अकबरुद्दीन ने कहा भारत और अमेरिका का रिश्‍ता काफी महत्वपूर्ण है. कल भारत और अमेरिका का साझा बयान जारी होगा. वॉल स्ट्रीट जनरल के लिए मोदी ने संपादकीय लिखा था उसी वक्त उन्हें साझा संपादकीय का आइडिया आया. वे डिजीटल डिप्लोमेसी के तहत संपादकीय लिखेंगे.

Undefined
मोदी-ओबामा ने की 90 मिनट तक बातचीत 4



इससे पहले बराक ओबामा ने मोदी के लिए डिनर का आयोजन किया. दोनों देशों के नेताओं के साथ 9-9 लोग मौजूद थे. ह्वाइट हाउस में लगभग दो घंटे तक डिनर चला. नवरात्र होने के कारण पीएम ने सिर्फ गर्म जल ग्रहण किया. जब पीएम के सामने प्लेट रखी गई तो उन्होंने कहा कि बाकी लोग खायें.

दोनों देशों की ओर से विजन स्टेटमेंट जारी किया गया है. इसका नाम दिया गया है चलें साथ-साथ. इसमें आतंकवाद के खिलाफ चलने को तवज्जो दी गई है.

पीएम के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदेश सचिव सुजाता सिंह भी मौजूद थीं. मोदी के नवरात्रि व्रत को ध्‍यान में रखते हुए डिनर का ध्‍यान रखा गया. मोदी के ह्वाइट हाउस पहुंचते ही ओबामा ने गुजराती अंदाज में उनका स्वागत किया. उन्होंने मोदी से पूछा ‘केम छो मिस्टर प्राइम मिनिस्टर’. पीएम ने इसका जवाब अंग्रेजी में दिया उन्होंने कहा ‘थैंक यू वेरी मच मिस्टर प्रेसिंडेंट’.

आज शिखर वार्ता

यात्रा का अंतिम पड़ाव आज

– लिंकन स्मारक, मार्टिन लूथर किंग जूनियर स्मारक पर जायेंगे
– भारतीय दूतावास के सामने लगी गांधी प्रतिमा पर अर्पित करेंगे श्रद्धांजलि
– ओबामा संग होगी शिखर वार्ता, कई करार पर हस्ताक्षर की उम्मीद
– कारोबारी सम्मेलन में भाग लेंगे, बड़े उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रण
– देर शाम में स्वदेश के लिए होंगे रवाना
वार्ता के मुख्य एजेंडे !
– आर्थिक वृद्धि और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के उपाय पर बात
– दोनों नेता अफगानिस्तान, सीरिया और इराक के वर्तमान घटनाक्रम सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जहां भारत और अमेरिका सकारात्मक नतीजे के लिए अपने भागीदारों के साथ मिल कर काम कर सकते हैं.
हो सकते हैं ये समझौते
– उच्च व ऑनलाइन शिक्षा
– आइआइटी को सहयोग
– गैस हाइड्रेट के लिए मदद
– ऊर्जा सुरक्षा पर सहयोग
– 30 मी टेलीस्कोप बहुराष्ट्रीय परियोजना में साझेदारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें