28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

50 युवकों को मिलेगी मेकैनिक की ट्रेनिंग

बिहारशरीफ : यदि आप मैट्रिक पास हैं और बेरोजगार हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. जीविका की जिला इकाई एवं मारुति सुजुकी कंपनी के बीच टाइअप हुआ है. इसके तहत मारुति सुजुकी कंपनी जिले के मैट्रिक पास 50 बेरोजगार युवकों को मोटर मेकैनिक की ट्रेनिंग दो साल तक देगी. यह ट्रेनिंग गुड़गांव में होगी. […]

बिहारशरीफ : यदि आप मैट्रिक पास हैं और बेरोजगार हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. जीविका की जिला इकाई एवं मारुति सुजुकी कंपनी के बीच टाइअप हुआ है. इसके तहत मारुति सुजुकी कंपनी जिले के मैट्रिक पास 50 बेरोजगार युवकों को मोटर मेकैनिक की ट्रेनिंग दो साल तक देगी. यह ट्रेनिंग गुड़गांव में होगी. ट्रेनिंग के दौरान चयनित युवकों को 11 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जायेगा. प्रशिक्षण के दौरान रहने की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी.

इसके लिए जिला स्तर पर कैंप लगा कर योग्य युवकों का चयन किया जायेगा. जून माह में इसके लिए जिला स्तर पर कैंप का आयोजन किया जायेगा. चयनित अभ्यर्थियों को गुड़गांव में दो साल तक मोटर मैकेनिक की ट्रेनिंग दी जायेगी. अभ्यर्थी दो साल तक किसी दूसरी कंपनी में अपनी सेवा नहीं दे सकते हैं. दो साल के बाद उन्हें दूसरी कंपनी में अपनी सेवा देने की छूट होगी. इसकी जानकारी देते हुए जीविका के डीपीएम डॉ संतोष कुमार ने बताया कि इसके लिए जीविका एवं मारुति सुजुकी के साथ टाइअप हुआ है.

हुए समझौते के अनुसार, प्रथम चरण में मारुति-सुजुकी जिले के 50 मैट्रिक पास बेरोजगार युवकों का चयन जिला स्तर पर कैंप लगा कर करेगा. जिले के बेरोजगार युवकों का स्किल डेवलप कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने का अवसर प्रदान किया जायेगा. ट्रेनिंग प्राप्त कर वे पूरी तरह मोटर मैकेनिक एक्सपर्ट बन जायेंगे. उन्होंने बताया कि मोटर मेकैनिक के क्षेत्र में स्वरोजगार के काफी अवसर है. इस बात को ध्यान में रख कर जिले के मैट्रिक पास बेरोजगार युवकों को मोटर मैकेनिक की ट्रेनिंग देने की व्यवस्था मारुति-सुजुकी के साथ मिल कर की गयी है. डीपीएम ने बताया कि जिले के बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जीविका द्वारा नयी पहल की जा रही है. इसके पूर्व एसआइएस सिक्युरिटी कंपनी द्वारा जिले के बेरोजगार युवकों के चयन की व्यवस्था जीविका द्वारा की गयी थी, जिसमें सैकड़ों बेरोजगार युवकों का चयन किया गया था.

जीविका व मारुति सुजुकी के बीच हुआ टाइअप
ट्रेनिंग के दौरान 11 हजार रुपये मिलेंगे स्टाइपेंड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें