25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्याज की बंपर फसल की ढुलाई के लिए रेलवे ने चलायी एक और मालगाड़ी

मुंबई : नासिक में इस बार लाल प्याज की बंपर फसल को देखते हुए रेलवे किसानों की मदद के लिए आगे आया है. रेलवे ने यहां से प्याज की देश के दूसरे हिस्सों में ढुलाई के लिए सोमवार से एक और मालगाड़ी उपलब्ध करायी है. इस नयी मालगाड़ी के आने से प्याज की ढुलाई में […]

मुंबई : नासिक में इस बार लाल प्याज की बंपर फसल को देखते हुए रेलवे किसानों की मदद के लिए आगे आया है. रेलवे ने यहां से प्याज की देश के दूसरे हिस्सों में ढुलाई के लिए सोमवार से एक और मालगाड़ी उपलब्ध करायी है. इस नयी मालगाड़ी के आने से प्याज की ढुलाई में 30 फीसदी का इजाफा होगा. ये मालगाड़ी मध्य रेलवे उपलब्ध करा रहा है. प्याज की ढुलाई में तीन मालगड़ियां पहले से लगी हुई हैं.नासिक प्याज उत्पादन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. देश में होने वाले कुल प्याज उत्पादन का 30 फीसदी उत्पादन नासिक में होता है. प्याज की बंपर पैदावार से दाम गिरने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस साल प्याज की भारी पैदावार को देखते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नासिक से प्याज की आगे ढुलाई के लिए मालगाड़ी उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. इस बार प्याज की फसल पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुनी हुई है. अधिकारी के मुताबिक, रेलवे पिछले साल के मुकाबले पहले से ही 50 फीसदी अधिक मालगाड़ी उपलब्ध करा रहा है.

इसके अलावा, एक और मालगाड़ी उपलब्ध कराने से प्याज उठाव क्षमता 30 फीसदी और बढ़ जायेगी. उन्होंने कहा कि यहां से देश के उत्तरी, पूर्वी, उत्तर पूर्व और पूर्वी तटीय हिस्सों की मंडियों में प्याज भेजा जा रहा है. इससे किसानों के लिए मंडी का आकार व्यापक होगा और उनकी परेशानी काफी हद तक दूर होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें