26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उप्र विस चुनाव : तीसरे चरण का मतदान समाप्‍त

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान समाप्‍त हो चुका है. इस चरण में आज 69 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गये. मतदान सुबह 7 बजे से आरंभ हुआ और पांच बजे तक वोटिंग जारी रहा. सुबह से मतदाता का पोलिंग बूथों पर अच्‍छी संख्‍या देखी गयी . तीसरे चरण की वोटिंग में […]

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान समाप्‍त हो चुका है. इस चरण में आज 69 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गये. मतदान सुबह 7 बजे से आरंभ हुआ और पांच बजे तक वोटिंग जारी रहा. सुबह से मतदाता का पोलिंग बूथों पर अच्‍छी संख्‍या देखी गयी . तीसरे चरण की वोटिंग में कुल 826 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होना है, सभी के भाग्‍य मत पेटियों में बंद हो गये हैं. कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं ने आज सभी प्रत्‍याशियों के भाग्य का फैसला किया. इस चरण में वोटिंग के लिए 25,603 मतदान बूथ बनाए गए थे. सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ (बाराबंकी) में हैं.

5:10 PM : शाम पांच बजे तक 61.16 फीसदी वोटिंग हुए.

4:10 PM :उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में अपराह्न चार बजे तक 55 फीसद से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने बताया कि अपराह्न चार बजे तक 55 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. इस चरण में फर्रुखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के 69 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहा है.

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में कुछ मोटरसाइकिल सवार लोगों द्वारा मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया. इसमें कुछ लोगों को मामूली चोट आयी. पथराव करने के बाद हमलावर भाग गये. बाद में सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केंद्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झडप हो गयी. इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रुप से लाठीचार्ज किया.

इसकी सूचना मिलने पर शिवपाल मौके पर पहुंचे. इस दौरान मतदान कुछ देर के लिये प्रभावित रहा. शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है.

तीसरे चरण में मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं. कुल 2. 41 करोड़ मतदाता 25603 मतदान बूथों पर उनके भाग्य का फैसला कर सकेंगे. सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ़ (बाराबंकी) में हैं.

2:54 PM : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज दोपहर दो बजे तक 44 फीसदी से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर दो बजे तक 44 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार के सदस्यों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में मतदान किया जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, उनके पिता मुलायम सिंह यादव और परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया.

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र राजनाथ सिंह का है जबकि इसी चरण में शामिल कन्नौज, मैनपुरी और इटावा सपा का गढ़ माने जाते हैं. फर्रुखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं.

11:20 AM:मुलायम के छोटे बेटे प्रतीक यादव ने डाला वोट, कहा- सपा व कांग्रेस ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी, पार्टी के अंदर कोई मतभेद नहीं

10:02AM :इटावा के जसवंतनगर में शिवपाल यादव की कार पर पत्थरबाजी

9:46AM : नौ बजे तक 12 प्रतिशत वोटिंग

9:44AM :कानपुर नगर में सुबह नौ बजे तक 7.71 प्रतिशत, कन्नौज 11.65 प्रतिशत और सीतापुर में 11 प्रतिशत वोटिंग

9:12AM : मायावती ने कहा हमें उम्मीद है कि बसपा पूर्ण बहुमत से जीतेगी

9:05AM : बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में डाला वोट

8:29AM : भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने डाला वोट

7:53 AM : रामगोपाल यादव ने डाला वोट, कहा- सपा 300 सीट जीत रही है

7:50AM : मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई अभय राम यादव ने डाला वोट , कहा -परिवार में सब ठीक

7:49AM :इस चरण में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्र लखनऊ और सपा का गढ़ समझे जाने वाले कन्नौज, मैनपुरी ओर इटावा के तहत आने वाली विधानसभा सीटें शामिल हैं.

7:46 AM : तीसरे चरण का मतदान शुरू, मुलायम सिंह यादव के गढ़ में मतदान आज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें