25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राम की पैडी पर जीवंत हुई त्रेता युग की गौरव गाथा, प्रज्ज्वलित हुए एक लाख 71 हजार दीप

अयोध्या/लखनऊ : लंका विजय के बाद भगवान राम की अयोध्या में वापसी के मंजर को बुधवार को रामनगरी में फिर से जीवंत करने का मोहक प्रयास किया गया. आरती के दौरान राम की पैडी पर सरयू में टिमटिमा रहे हजारों दीयों ने त्रेता युग की उस गौरव गाथा की झलक पेश की, जो स्मृतियों में […]

अयोध्या/लखनऊ : लंका विजय के बाद भगवान राम की अयोध्या में वापसी के मंजर को बुधवार को रामनगरी में फिर से जीवंत करने का मोहक प्रयास किया गया. आरती के दौरान राम की पैडी पर सरयू में टिमटिमा रहे हजारों दीयों ने त्रेता युग की उस गौरव गाथा की झलक पेश की, जो स्मृतियों में हमेशा जीवित रहेगी. छोटी दीपावली के मौके पर सरयू के नयाघाट पर एक लाख 71 हजार दीप प्रज्ज्वलित किये गये. रोशनी से जगमग राम की पैडी के सुंदर, मोहक और भव्य स्वरूप का ऐसा मंजर अयोध्या वासियों के साथ-साथ पूरी दुनिया ने शायद पहली बार देखा.

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, केंद्रीय मंत्रियों महेश शर्मा तथा केजे अल्फोंस, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके तमाम मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ-साथ सैकड़ों लोग इस आध्यात्मिक क्षण के साक्षी बने. विश्व रिकार्ड बनाने के लिए राम की पैडी पर एक लाख 71 हजार दीप प्रज्ज्वलित करने का लक्ष्य तय किया गया था. इसके लिए पूरी कोशिश भी हुई. अब गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के अधिकारी ड्रोन के जरिये इन दीपों को गिनकर आगे की कार्यवाही करेंगे.

इससे पहले, रामकथा पार्क में हेलीकाप्टर से पहुंचे भगवान राम, सीता और लक्ष्मण का पात्रों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत वंदन किया और फिर श्री राम का राज्याभिषेक किया गया. एक हेलीकाप्टर ने पुष्पवर्षा की. बाद में, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी, उपस्थित केंद्रीय मंत्रियों तथा राज्य के मंत्रियों ने राम की पैडी पर सरयू नदी की आरती की. इस मौके पर लेजर शो द्वारा रामकथा का प्रदर्शन किया गया. उसके बाद रामकथा पार्क में रामलीला का मोहक मंचन किया गया.

इसके पूर्व, अयोध्या में स्वदेश दर्शन योजना के तहत 133.30 करोड़ रुपये के विकास कार्यों तथा परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. प्रधानमंत्री आवास योजना समेत कई योजनाओं के स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें