27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बच्चों को विद्यालय से जोड़ें

लोहरदगा : सदर प्रखंड के मन्हो उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मन्हो तथा जोरी पंचायत अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों को शून्य ड्रॉप आउट करने व स्कूल चले चलायें अभियान 2017 के विभिन्न गतिविधियों का निरीक्षण डीएसइ रेणुका तिग्गा ने किया. कार्यक्रम में शून्य ड्रॉप आउट पंचायत बनाने को लेकर विलेज एडुकेशन रजिस्टर से मिलान कर ड्रॉप आउट […]

लोहरदगा : सदर प्रखंड के मन्हो उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मन्हो तथा जोरी पंचायत अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों को शून्य ड्रॉप आउट करने व स्कूल चले चलायें अभियान 2017 के विभिन्न गतिविधियों का निरीक्षण डीएसइ रेणुका तिग्गा ने किया. कार्यक्रम में शून्य ड्रॉप आउट पंचायत बनाने को लेकर विलेज एडुकेशन रजिस्टर से मिलान कर ड्रॉप आउट बच्चों की पहचान कर उन्हें विद्यालय से जोड़ने तथा इसके निमित्त चलाये जा रहे कार्यक्रमों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में ड्रॉप आउट बच्चों का नामांकन अभियान में कराया जा रहा है. बच्चियों का नामांकन भी लिया गया है.
इस मौके पर डीएसइ ने विशेषकर बच्चियों का नामांकन कराने का निर्देश देते हुए कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को सार्थक बनायें. उन्होंने कहा कि पहले लोग सिर्फ अपने लड़कों को पढ़ाने में ध्यान देते थे लेकिन अब अभिभावक बच्चियों को भी पढ़ाने को लेकर उत्सुक हैं. ड्राप आउट बच्चों के साथ-साथ चार वर्ष की बच्चियों का नामांकन सुनिश्चित करें. निरीक्षण के क्रम में राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय मन्हो में बनाये गये मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच की गयी. मध्याह्न भोजन बेहतर पाया गया. डीएसइ ने विद्यालयों में विद्युत वायरिंग, बेंच-डेस्क, पोशाक क्रय की भी जानकारी ली. नामांकित बच्चों की नियमित उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किया. बच्चों की उपस्थिति भी संतोषजनक पाया गया. डीएसइ ने मध्याह्न भोजन मेन्यू के अनुसार देने का निर्देश शिक्षकों को दिया. उन्होंने सेविका एवं संयोजिका को निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्तायुक्त भोजन बच्चों को उपलब्ध करायें, पूरक पोषाहार के निमित्त सप्ताह में तीन दिन सोमवार,बुधवार और शुक्रवार को बच्चों को आवश्यक रूप से अंडा/फल दिया जाना सुनिश्चित करें.
निरीक्षण के क्रम में सभी शिक्षक उपस्थित पाये गये. डीएसइ ने सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं को पाठ टीका संधारण करने और लेशन प्लान बना कर शिक्षण कार्य करने का निर्देश दिया़ विद्यालय चले चलायें अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत नामांकन करने को कहा. मौके पर एडीपीओ सुनीला लकड़ा,जिला साधनसेवी सुफियान अंसारी, शिक्षक सह परिवर्तन दल के संजय सिंह, ओम प्रकाश रंजन, उक्त दोनों पंचायतों के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, श्याम सिंह, सलोमी लकड़ा, सीमा शर्मा, संयुक्ता प्रजापति, पूर्णकाम, त्रिसंधा प्रजापति, श्यामा मिश्रा, लक्ष्मीना तिर्की सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानध्याक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, मुखिया, संबंधित सीआरपी- बीआरपी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें