25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वजन घटाने के लिए खाएं बंद गोभी

इस मौसम में बंद गोभी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. हरी पत्तेदार सब्जी होने के कारण यह काफी लाभदायक है. यह प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन सी आदि कई पोषक तत्वों से भरपूर है. विटामिन-ए व लौह तत्वों से भरपूर इस सब्जी का सलाद और जूस भी काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से अनेक […]

इस मौसम में बंद गोभी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. हरी पत्तेदार सब्जी होने के कारण यह काफी लाभदायक है. यह प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन सी आदि कई पोषक तत्वों से भरपूर है.
विटामिन-ए व लौह तत्वों से भरपूर इस सब्जी का सलाद और जूस भी काफी लाभदायक होता है. इसके सेवन से अनेक स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होती हैं.
पोषक तत्वों से है भरपूर
बंद गोभी में अनेक पौष्टिक तत्व, जैसे -प्रोटीन, वसा, नमी, फाइबर तथा कबरेहाइड्रेट अच्छी मात्र में होते हैं. इसमें कैल्सियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन तथा विटामिन सी भी प्रचुर मात्र में होता है. इसमें क्लोरीन तथा सल्फर भी पाया जाता है. यह आंतों और आमाशय को साफ करने में मदद करता है. अपच या कब्ज की परेशानी में भी बंद गोभी काफी लाभकारी है.
कैंसर में लाभदायक
बंद गोभी में डीआइएम, सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन और इंडोल-3, कार्बीनॉल (13 सी) जैसे लाभदायक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व कैंसर से बचाव करने में सहायक है.
बढ़ाता है इम्यूनिटी : इसमें विटामिन सी भरपूर मात्र में होता है जिससे बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत हो जाता है.
आंखों के लिए : इसमें बीटा कैरोटिन भी भरपूर मात्र में होता है, जो आंखों के लिए काफी
फायदेमंद है.
पेप्टिक अल्सर में : गोभी में ग्लूटामाइन की भरपूर मात्र होती है. ग्लूटामाइन अल्सर विरोधी गुण रखता है. अत: यह अल्सर रोग में फायदेमंद है. इसके 180-360 मिली रस को दिन में तीन बार लेने से ड्यूडेनम (पाचन तंत्र)में अल्सर की शिकायत दूर होती है. बंद गोभी को पकाने से कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. अत: बहुत-सी तकलीफों में कच्चे गोभी का सेवन लाभदायक है.
वजन घटाने में मददगार
इसमें कैलोरी काफी कम मात्र में होती है और फाइबर भरपूर मात्र में होता है. एक कप पका हुआ बंद गोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होता है.
इसके सूप के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है लेकिन यह वसा की मात्र का घटा देता है. अत: वजन घटाने के इच्छुक लोगों को नियमित इसका सेवन करना चाहिए.
दर्द करता है कम : इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो मांसपेशियों के चोटिल होने और उसे रिकवर करने में काफी सहायक होती है.
कब्ज से छुटकारा : इसमें मौजूद कुछ सूक्ष्म तत्व शरीर में पाये जानेवाले विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की चयापचय क्रिया यानी मेटाबॉलिज्म को नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ताजा पत्तागोभी को बारीक काट कर उसमें नमक, काली मिर्च और नीबू का रस मिला कर रोज सुबह खाली पेट खाने से दो-चार सप्ताह में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें मौजूद फाइबर भी इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
मूत्र रोग : इसमें खनिज लवण प्रचुर मात्र में होता है, जो मूत्र प्रणाली पर नियंत्रण रखने में सहायक है. इसके आधा कप रस पीने से रुक-रुक कर पेशाब आने की समस्या दूर होती है. इसके अधिक सेवन से गैस और थायरॉयड संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
प्रस्तुति : विनीता झा, दिल्ली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें