27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपने ड्रिंक में कितनी कैलोरी ले रहें हैं आप?

दिनभर घर, ऑफिस, क्लब और वापस घर तक, न जाने आप कितने ही ड्रिंक बिना ये जाने लेते हैं कि इससे मिलने वाली कैलोरी कितनी है? कैलोरी हमें एनर्जी देती है जो हमें सारा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक रखती है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आप जो बेवरेज/ड्रिंक्स लेते हैं उसमें कितनी […]

दिनभर घर, ऑफिस, क्लब और वापस घर तक, न जाने आप कितने ही ड्रिंक बिना ये जाने लेते हैं कि इससे मिलने वाली कैलोरी कितनी है? कैलोरी हमें एनर्जी देती है जो हमें सारा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक रखती है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आप जो बेवरेज/ड्रिंक्स लेते हैं उसमें कितनी कैलोरी होती है? आइए आपको बताते हैं…

शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए कैलोरी लेना बेहद जरुरी होता है. लेकिन एक मात्रा के अंतर्गत. यदि यह निर्धारित मात्रा से कम या ज्यादा हो जाए तो स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है.

किसी भी पुरुष को नियमित 2000 कैलोरी और महिला को 1800 कैलोरी की जरूरत होती है और इससे अधिक कैलोरी लेने से मोटापा/वजन बढ़ने लगता है. आइए जाने किस ड्रिंक में कितनी कैलोरी होती है ताकि आप अपना वजन और स्वास्थ्य नियंत्रण में रख सकें.

स्वीट ड्रिंक्स

अक्सर लोग पानी पीने की जगह, नीबू पानी, जूस या शर्बत ही दिन बार पीते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये स्वीट ड्रिंक्स आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा देते हैं? इन स्वीट ड्रिंक्स में कैलोरी की मात्रा कहीं अधिक होती है. 354एमएल स्वीट ड्रिंक में 129-143 कैलोरी होती है जो हर दिन में चार बार ड्रिंक्स लेने पर अत्यधिक हो जाती है. यह न सिर्फ आपके शुगर लेवल को बढ़ाता है बल्कि हाई ब्लडप्रेशर का भी कारण बन सकता है.

ऑरेंज जूस

किसी भी जूस के मुकाबले में ऑरेंज जूस सबसे बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन-सी के अलावा कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. लेकिन मार्किट में मिलने वाले पैकेट बंद जूसों में हानिकारक केमिकल और कृत्रिम मीठा पदार्थ मिलाया जाता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकता है. बिना शुगर के एक 354एमएल ऑरेंज जूस में 157-168 कैलोरी होती है, तो जरा सोचिए यदि इसी में शुगर और केमिनल मिला दिए जाएं तो यह कितनी कैलोरी देगा!

वेजीटेबल जूस

फलों के जूस से कहीं बेहतर अगर कुछ है तो वो, हरी-भरी सब्जियों से बना ताज़ा जूस है. हरी और ताजी सब्जियों का जूस पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होता है. किसी अन्य मीठे पदार्थ और जूस की तुलना में गाजर, टमाटर, लौकी, खीरा, नीबू, चुकंदर आदि का जूस कम कैलोरी और अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है. इनमें अधिक कैलोरी नहीं होती, एक 354एमएल वेजीटेबल जूस में मात्र 80 कैलोरी होती है. इसलिए किसी अन्य स्वीट और हेल्दी जूस के आप्शन में सबसे ऊपर वेजिटेबल जूस को ही रखें.

ब्‍लैक कॉफी

कॉफी के अगर आप शौकीन हैं तो ब्‍लैक कॉफी पिए, क्‍योंकि इसमें अधिक कैलोरी नहीं होती. 354एमएल ब्‍लैक कॉफी में मात्र 0-4 कैलोरी होती है. साथ ही यह सेहत के लिए मिल्क कॉफ़ी की अपेक्षा कहीं बेहतर मानी जाती है.

सोडा और डाइट सोडा

सेहत और स्वास्थ्य के लिए सोडा हानिकारक होता है, इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए. एक 354 एमएल सोडा में 124-189 कैलोरी होती है जो आपका वजन बढ़ाने के लिए बहुत है. यदि यही सोडा दिन भर में कई बार लिया जाए तो सोचिए, आपके वेट का क्या होगा?

वजन के प्रति सजग रहने वाले लोग अक्सर ये सोचते हैं कि डाइट सोडा उनके लिए किसी और ड्रिंक से बेहतर है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है! एक 354 एमएल मात्रा के डायट सोडा में 0-7 कैलोरी होती है.

बीयर

एल्‍कोहल किसी भी तरह से लिया जाया वह नुकसानदेह ही होता है. ज्यादातर हल्के और नशे के लिए बीयर का सेवन अधिक किया जाता है. जो लोग बीयर अधिक पीते हैं उनका पेट यानी उनकी तोंद आ जाती है, साथ ही ऐसा लोग कब्ज आदि की शिकायत से भी परेशान रहते हैं. हालाकि, डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि यदि एक सिमित मात्रा में बीयर ली जाए तो यह सेहत के लिए अच्छी हो सकती है. एक 354 एमएल बीयर में मात्र 104 कैलोरी होती है और इतनी कैलोरी अच्छी सेहत के लिए बेहतर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें