25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी नियंत्रण में हो मंडी

लखीसराय में स्थायी सब्जी मंडी का अभाव है. जहां-तहां फुटपाथ पर सब्जी की दुकानें लगती हैं. इससे जहां राहगीरों को काफी परेशानी होती है वहीं इन दुकानदारों द्वारा जहां-तहां कूड़ा फेंक दिया जाता है. इससे बाजार भी भारी गंदगी फैली रहती है. लखीसराय : रोजमर्रा के कार्यों में सब्जी खरीदने का कार्य भी शामिल है. […]

लखीसराय में स्थायी सब्जी मंडी का अभाव है. जहां-तहां फुटपाथ पर सब्जी की दुकानें लगती हैं. इससे जहां राहगीरों को काफी परेशानी होती है वहीं इन दुकानदारों द्वारा जहां-तहां कूड़ा फेंक दिया जाता है. इससे बाजार भी भारी गंदगी फैली रहती है.
लखीसराय : रोजमर्रा के कार्यों में सब्जी खरीदने का कार्य भी शामिल है. शहर में सरकारी व्यवस्था के तहत एक भी सब्जी मंडी नहीं है. दो निजी सब्जी मंडी, एक अवैध रेलवे जमीन पर लग रही सब्जी मंडी के अतिरिक्त शहर के फुटपाथ पर लग रही है सब्जी की दुकानें. इस संबंध में प्रभात खबर द्वारा मुख्य पार्षद सहित कई वार्ड पार्षदों से राय ली गयी. सरकारी नियंत्रण में सब्जी मंडी के संचालन की आवश्यकता पर बल देते हुए वार्ड पार्षदों ने कहा कि इसके लिए नगर परिषद के बोर्ड की बैठक में मामला लाया गया है. शहर के विद्यापीठ चौक और पथला घाट नया बाजार में वेंडिंग जोन बना कर सब्जी विक्रेताओं खास कर फुटपाथी लोगों को वहां शिफ्ट कराये जाने की योजना है. निजी सब्जी मंडी वाले संचालक को सब्जी मंडी में साफ सफाई को लेकर नोटिस भी किया गया है. जबकि निजी सब्जी मंडी से नगर परिषद को टैक्स नहीं मिलने के कारण सफाई कर्मचारियों को लगाना मुमकिन नहीं है.
क्या कहते हैं वार्ड पार्षद
मुख्य वार्ड पार्षद अरविंद पासवान ने कहा कि जल्द ही वेंडिंग जोन का निर्माण कराया जायेगा. डीपीआर तैयार हो चुका है. निजी सब्जी मंडी के संचालकों पर भी गंदगी फैलाने को लेकर नियमानुसार कार्रवाई किया जायेगा. अन्यथा इन मंडियों को भी वार्ड के नियमों के अनुपालन को लेकर बाध्य किया जायेगा.
वार्ड 15 के वार्ड पार्षद गौतम कुमार ने कहा कि हमारे वार्ड में निजी जमीन पर हाजी सब्जी मंडी संचालित हो रही है. चुनाव जीतने के साथ ही सफाई व्यवस्था को लेकर इस पर ध्यान दिया जा रहा है. इसके लिये सब्जी मंडी के संचालक को नोटिस भी दिया जा चुका है. इस मंडी से नगर परिषद को कोई टैक्स नहीं प्राप्त होता है. ऐसे में नगर परिषद के सफाई कर्मी को भेज पाना मुमकिन नहीं है. बिना पेयजल, शौचालय की सुविधा के चल रहे सब्जी मंडी को लेकर नप जल्द ही कारगर कदम उठाने जा रहा है.
वार्ड नंबर तीन इंगलिश के वार्ड पार्षद चंदन कुमार ने कहा कि सरकारी नियंत्रण में सब्जी मंडी नहीं रहने के कारण सब्जी उत्पादक किसानों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है. औने पौने दाम में किसानों को जहां तहां सब्जी बेचना पड़ता है. थोक सब्जी मंडी तक वाहनों को ले जाने में भी जाम को लेकर परेशानी होती है.
वार्ड 25 के वार्ड पार्षद आरती कुमारी ने कही कि सब्जी मंडी के अभाव मे फुटपाथ पर लगी सब्जी मंडी से ग्राहकों को बीच सड़क पर खड़ा होकर जान जोखिम में डाल सब्जी खरीदना पड़ता है.
वार्ड नौ के पार्षद मंजु देवी के अनुसार मंडी के अभाव में जहां तहां सब्जी की दुकानें लग रही है. जबकि इस वार्ड में राजा बाबू सब्जी मंडी निजी जमीन पर चल रहा है. जहां मुख्य सड़क पर दर्जन भर ठेला पर सब्जी बेचने का कार्य होता है. जिसकी गंदगी किऊल नदी के किनारे फेंक कर बीमारी फैलाया जा रहा है.
वार्ड चार के पार्षद नीलू कुमारी के अनुसार वेंडिंग जोन का निर्माण विद्यापीठ चौक पर जल्द से जल्द करानी चाहिये. इस व्यस्तम चौक पर सड़क किनारे दर्जन भर सब्जी दुकानें लग रही है. इससे लोगों को काफी परेशानी होती है. इससे सदैव दुर्घटना घटने की आशंका बनी रहती है. इस मामले को बोर्ड की बैठक में प्रमुखता के साथ रखा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें