25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं बन रहे जन्म-मृत्यु, जाति व आय प्रमाण पत्र

रांची : राजधानी के प्रज्ञा केंद्रों में जन्म-मृत्यु, जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र बनाने का काम लगभग ठप है. गत 25 दिनों से यह समस्या बनी हुई है. इस कारण राजधानी के 23 से अधिक प्रज्ञा केंद्रों में छह हजार से अधिक आवेदन लंबित पड़े हैं. निगम सूत्रों के मुताबिक झारखंड एजेंसी फॉर प्रमोशन […]

रांची : राजधानी के प्रज्ञा केंद्रों में जन्म-मृत्यु, जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र बनाने का काम लगभग ठप है. गत 25 दिनों से यह समस्या बनी हुई है. इस कारण राजधानी के 23 से अधिक प्रज्ञा केंद्रों में छह हजार से अधिक आवेदन लंबित पड़े हैं. निगम सूत्रों के मुताबिक झारखंड एजेंसी फॉर प्रमोशन अॉफ आइटी (जैप-आइटी) से संचालित सर्वर के डाउन या स्लो रहने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है.
सर्वर डाउन रहने के कारण आवेदन की इंट्री ही नहीं हो रही है. जिन आवेदनाें की इंट्री हो गयी है, उन्हें वरीय अधिकारियों के पास अग्रसारित करने में भी परेशानी है. गौरतलब है कि उपरोक्त सभी तरह के प्रमाण पत्र समय सीमा के अंदर बनाने के लिए राज्य में राइट टू सर्विस एक्ट लागू है.
प्रज्ञा केंद्रों में इंट्री घटी
प्रज्ञा केंद्रों में पहले जहां हर रोज 60-70 आवेदनों की इंट्री होती थी, वहीं अब दिन भर में सिर्फ पांच-छह इंट्री हो रही है. इससे आवेदन लंबित हो रहे हैं. वहीं इनका निष्पादन 10 प्रतिशत से भी कम हो गया है.
आवेदनों के निष्पादन नहीं होने से इन केंद्रों में काम कर रहे कर्मचारियों को प्रतिदिन आम लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है. रांची नगर निगम में तो कर्मचारी रात में रुक कर आवेदनों की इंट्री कर रहे हैं. इससे उनकी परेशानी बढ़ गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें