27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चंडीगढ़ व रायपुर की तर्ज पर बनेगी नयी राजधानी

नयी राजधानी के निर्माण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की बैठक, कहा नयी राजधानी के सभी पहलुओं पर किया गया विचार रांची: चंडीगढ़ और रायपुर की तर्ज पर रांची में नयी राजधानी बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दिया है. वह बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में नयी राजधानी और ग्रेटर रांची के […]

नयी राजधानी के निर्माण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की बैठक, कहा
नयी राजधानी के सभी पहलुओं पर किया गया विचार
रांची: चंडीगढ़ और रायपुर की तर्ज पर रांची में नयी राजधानी बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दिया है. वह बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में नयी राजधानी और ग्रेटर रांची के निर्माण के मुद्दे पर उच्चस्तरीय बैठक कर रहे थे.
बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विगत दिनों नयी राजधानी बनाने के लिए उन्होंने स्वयं कई स्थानों को देखा. नयी राजधानी की संभावनाओं का आकलन करते हुए विचार किया जा रहा है. नयी राजधानी को राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों को ध्यान में रखते हुये विकसित किया जाना है.
इसके लिये देश में विकसित किये गये नगरों की आधार भूत संरचना का तुलनात्मक अध्ययन एवं तकनीकी संभाव्यता का अध्ययन कर विकल्प तलाशने का निर्देश दिया गया है. नयी राजधानी में विधान सभा, मंत्रलय, विधायकों के आवास, अधिकारियों के आवास सहित शैक्षणिक, वाणिज्यिक संस्थाओं, इंस्टीट्य़ूशनल एरिया, खेल एवं मनोरजंन सहित आवश्यक आधारभूत सुविधाओं का समुचित प्रबंध होना चाहिए. बैठक में मुख्य सचिव राजीव गौबा, भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह, सीएम के प्रधान सचिव संजय कुमार, सीएम के सचिव सुनील बर्णवाल, रांची के उपायुक्त मनोज कुमार समेत वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे.
मास्टर प्लान 2037 के तहत निर्देश
सीएम ने रांची मास्टर प्लान 2037 का निर्माण भविष्य की तमाम संभावनाओं को ध्यान में रखकर करने का निर्देश दिया. सरकारी जमीनों को चिह्न्ति किये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार सचिव केके सोन ने नयी राजधानी के विकल्पों पर आधारित विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें