28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उद्यमियों को डरानेवाले सुधर जायें वरना भेजे जायेंगे जेल : मुख्यमंत्री

मोमेंटम झारखंड. कोल्हान में 74 कंपनियों का एक साथ हुआ शिलान्यास जमशेदपुर : राज्य सरकार के मोमेंटम झारखंड का द्वितीय शिलापट्ट समारोह शनिवार को शहर के गोपाल मैदान में संपन्न हुआ. समारोह में केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साथ 74 कंपनियों का शिलान्यास किया. इस […]

मोमेंटम झारखंड. कोल्हान में 74 कंपनियों का एक साथ हुआ शिलान्यास

जमशेदपुर : राज्य सरकार के मोमेंटम झारखंड का द्वितीय शिलापट्ट समारोह शनिवार को शहर के गोपाल मैदान में संपन्न हुआ. समारोह में केंद्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी तथा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक साथ 74 कंपनियों का शिलान्यास किया. इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्मृति ईरानी ने अपने संबोधन में जहां झारखंड के समग्र विकास में केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया,
वहीं अध्यक्षता कर रहे रघुवर दास ने मजदूरों की गाढ़ी कमाई लूटने और उद्यमियों को धमकानेवाले नेताओं व दलालों को जेल भेजने की चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों का शिलान्यास हुआ, उनमें करीब 2100 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इससे दस हजार लोगों को सीधे नौकरी मिलेगी.
74 कंपनियों का शिलान्यास…
निवेश को धरातल पर उतारने में करीब एक साल लगेंगे. सरकार की ओर से सभी निवेशकों को जमीन उपलब्ध करा दी गयी है. रघुवर दास ने कहा कि हमें भ्रष्टाचारमुक्त झारखंड का निर्माण करना है. इसलिए ऑनलाइन सिस्टम को अपनाया जा रहा है. इस मौके पर पांच ऑनलाइन सिस्टम का भी उदघाटन किया गया. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि आगामी पांच साल में झारखंड विकास के मामले में गुजरात और महाराष्ट्र से भी आगे निकले और विश्व में अपनी अमिट छाप छोड़े.
नक्सलियों को फिर से चेताया : मुख्यमंत्री ने नक्सलियों को पुन: चेताते हुए कहा कि यह उनका अंतिम वर्ष है. उन्होंने नक्सली नेता अरविंद का नाम भी लिया. सीएम ने कहा कि वे (नक्सली) राज्य छोड़ें या सरेंडर कर दें. नहीं तो उनकी जहां जगह है, वहां पहुंचा दिया जायेगा. झारखंड की धरती पर अब वे बचनेवाले नहीं हैं. गांव-गांव में अब विकास पहुंचने लगा है.
दलालों को सीएम की चेतावनी
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदित्यपुर, गम्हरिया, कांड्रा समेत आसपास के इलाके में लोगों को डरा-धमकाकर मजदूरों की गाढ़ी कमाई लूटने और उद्योगों को धमकानेवाले नेता और दलाल अब अपना धंधा छोड़ दें. मजदूर का बेटा आज मुख्यमंत्री है. मजदूरों या उद्योगों को किसी तरह का नुकसान पहुंचानेवाले को धारा 353 (सरकारी कामकाज में बाधा उत्पन्न करना) के तहत सीधे जेल भेज भिजवा देंगे .
झारखंड को केंद्र से हरसंभव मदद : स्मृति
समारोह की मुख्य अतिथि कपड़ा और सूचना व प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने राज्य के विकास के लिए किये गये रघुवर सरकार के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा : झारखंड सरकार ने उद्योग को किसान से, श्रम को उद्योग से और युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर विकास की गति को मोमेंटम दिया है. जब समग्र विकास होगा, तभी देश आगे बढ़ेगा, राज्य आगे बढ़ेगा. स्मृति ने बताया कि दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी मार्क्स एंड स्पेंसर्स ने झारखंड के झारखंड की महिलाओं द्वारा तैयार तकिया का खोल, कंबल, कपड़ा आदि खरीदने की इच्छा जतायी है.
बंद कंपनियों को चालू करायेंगे : मुख्य सचिव
कार्यक्रम के बाद प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा है कि सरकार अब बंद पड़ी कंपनियों को चालू करायेगी. नये उद्योगों के साथ ही पुराने उद्योगों को भी बेहतर तरीके से चलाने पर विचार किया गया है. जांच कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी, इसके बाद बंद कंपनियों को चालू कराने और आगे क्या करना है, इस पर सरकार फैसला लेगी. इस मौके पर अपर मुख्य सचिव अमित खरे, उद्योग और खनन सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, उद्योग निदेशक के रवि कुमार व अन्य मौजूद थे.
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में हुआ कार्यक्रम
शिलापट्ट कार्यक्रम के लिए गोपाल मैदान के चारों ओर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी. वीवीआइपी के अतिरिक्त अन्य गेट से प्रवेश करनेवालों की कड़ाई से जांच की जा रही थी. ड्रोन कैमरे, सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही थी.
2100 करोड़ का होगा निवेश, धरातल पर उतरने में एक साल लगेगा
नक्सलियों को चेताया- झारखंड छोड़ दें, वरना सही जगह भेजे जायेंगे
मुख्यमंत्री ने नक्सलियों को पुन: चेताते हुए कहा कि यह उनका अंतिम वर्ष है. उन्होंने नक्सली नेता अरविंद का नाम भी लिया. सीएम ने कहा : वे (नक्सली) राज्य छोड़ें या सरेंडर कर दें. नहीं तो उनकी जहां जगह है, वहां पहुंचा दिया जायेगा. झारखंड की धरती पर अब वे बचनेवाले नहीं हैं. गांव-गांव में अब विकास पहुंचने लगा है.
झारखंड को केंद्र से हरसंभव मदद : स्मृति
समारोह की मुख्य अतिथि कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने राज्य के विकास के लिए किये गये रघुवर सरकार के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा : झारखंड सरकार ने उद्योग को किसान से, श्रम को उद्योग से और युवाओं को कौशल विकास से जोड़कर विकास की गति को मोमेंटम दिया है. जब समग्र विकास होगा, तभी देश आगे बढ़ेगा, राज्य आगे बढ़ेगा. स्मृति ने बताया कि दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी मार्क्स एंड स्पेंसर्स ने झारखंड के झारखंड की महिलाअों द्वारा तैयार तकिया का खोल, कंबल, कपड़ा आदि खरीदने की इच्छा जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें