27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

27 शिक्षकों के भरोसे चल रहे जिले के 11 मॉडल स्कूल

बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए जिले के 11 प्रखंडों में मॉडल स्कूलों की स्थापना की गयी, लेकिन विषयवार शिक्षक नहीं होने की वजह से इस उद्देश्य पर पानी फिरता नजर आ रहा है. हर मॉडल स्कूलों में शिक्षकों के 15 पद सृजित हैं, बावजूद 11 मॉडल स्कूलों में कुल मिलाकर मात्र 27 ही […]

बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए जिले के 11 प्रखंडों में मॉडल स्कूलों की स्थापना की गयी, लेकिन विषयवार शिक्षक नहीं होने की वजह से इस उद्देश्य पर पानी फिरता नजर आ रहा है. हर मॉडल स्कूलों में शिक्षकों के 15 पद सृजित हैं, बावजूद 11 मॉडल स्कूलों में कुल मिलाकर मात्र 27 ही शिक्षक प्रतिनियुक्त हैं.
गिरिडीह : जिले के 11 प्रखंडों में संचालित 11 मॉडल विद्यालयों में विषयवार शिक्षक पदस्थापित नहीं हैं. वैकल्पिक व्यवस्था के तहत विभाग की ओर से 27 शिक्षक प्रतिनियुक्त किये गये हैं. इन शिक्षकों को क्लास आधारित पारिश्रमिक भुगतान किया जाता है. हर शिक्षक को 120 रुपये प्रति क्लास की दर से भुगतान किया जाता है. शिक्षकों को अधिकतम पांच क्लास ही दिये जा रहे हैं. सरकारी प्रावधान के अनुसार प्रत्येक मॉडल स्कूल में शिक्षकों के 15 पद सृजित किये गये हैं. राज्य स्तर पर नियमावली नहीं बनने से स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पा रही है. मॉडल विद्यालय में कक्षा छह से बारहवीं तक पढ़ाई की व्यवस्था की गयी है. लेकिन यहां विषयवार शिक्षक बहाल करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.
तीन प्रखंडों में नहीं बने मॉडल विद्यालय भवन
बगोदर प्रखंड का मॉडल विद्यालय प्लस टू उच्च विद्यालय बगोदर में संचालित हो रहा है. वहीं बिरनी प्रखंड का मॉडल विद्यालय पलौंजिया प्लस टू उच्च विद्यालय में तथा पीरटांड़ प्रखंड का मॉडल विद्यालय प्लस टू उच्च विद्यालय कुम्हरलालो में संचालित है. इन तीन प्रखंडों में मॉडल विद्यालय का अपना भवन अब तक नहीं बना है. शेष प्रखंडों में मॉडल विद्यालय का अपना भवन है.
छात्र के अनुसार नहीं हैं विषयवार शिक्षक
जिले के 11 मॉडल स्कूलों (जमुआ व सरिया प्रखंड को छोड़कर) में छात्रों के अनुपात में शिक्षक पदस्थापित नहीं किये गये हैं. इससे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल रही है. अधिकतर मॉडल विद्यालय दाे या तीन शिक्षकों की बदौलत चल रहे हैं. यहां शिक्षकों की भारी कमी है.
मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की होगी प्रतिनियुक्ति : डीइओ
डीइओ निर्मला कुमारी बरेलिया ने कहा कि जिन मॉडल स्कूलों में विषयवार शिक्षक पदस्थापित नहीं हैं. वहां शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. उन्होंने कहा कि डीसी ने आदेश दिया है कि जिन मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, वहां संबंधित प्रखंड के माध्यमिक व इंटर के शिक्षक को प्रतिनियुक्त किया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें