27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाबोधि मंदिर की सुरक्षा कर दी गयी और सख्त

विदेशियों को निशाना बनाये जाने की धमकी के बाद अलर्ट बोधगया : आतंकी संगठनों द्वारा पर्यटन स्थलों पर हमला व मुख्य रूप से अमेरिकी व इजराइली नागरिकों को निशाना बनाये जाने की धमकी देने के बाद महाबोधि मंदिर परिसर की सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है. यहां प्रवेश करने से पहले बारीकी से जांच-पड़ताल की […]

विदेशियों को निशाना बनाये जाने की धमकी के बाद अलर्ट

बोधगया : आतंकी संगठनों द्वारा पर्यटन स्थलों पर हमला व मुख्य रूप से अमेरिकी व इजराइली नागरिकों को निशाना बनाये जाने की धमकी देने के बाद महाबोधि मंदिर परिसर की सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है. यहां प्रवेश करने से पहले बारीकी से जांच-पड़ताल की जा रही है. मेटल डिटेक्टर, लगेज स्कैनर के साथ ही मैनुअल तरीके से भी तलाशी तेज कर दी गयी है. हालांकि, फिलहाल बोधगया का पर्यटन सीजन लगभग समाप्त होने को है, पर फरवरी, मार्च व अप्रैल में ही पश्चिमी देशों के पर्यटक ज्यादातर यहां पहुंचते हैं.
बौद्ध धर्मगुरुओं द्वारा आयोजित विभिन्न पूजा समारोहों के समापन के बाद होली के आसपास बोधगया, वाराणसी व अन्य पर्यटन स्थलों पर पश्चिमी देशों के नागरिकों का आगमन होता है. इस कारण आतंकियों की धमकी के मद्देनजर विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा और चौकस कर दी गयी है. मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से हर तरह की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. वाच टावरों के माध्यम से भी मंदिर परिसर के अंदर व बाहर निगरानी की जा रही है. मुख्यत: सुबह और शाम को मंदिर क्षेत्र में भीड़ बढ़ने के कारण ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है.
जांच-पड़ताल के साथ ही सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही है नजर
सभी पहलुओं पर रखी जा रही नजर
महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को लेकर किये गये इंतजाम के सभी पहलुओं पर नजर रखी जा रही है. सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है. जांच-पड़ताल के साथ ही सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सभी पर नजर रखी जा रही है. बोधगया में पैट्रोलिंग तेज कर दी गयी है व सुरक्षा से संबंधित सभी बिंदुओं को चौकस कर दिया गया है.
गरिमा मलिक, एसएसपी, गया
भिक्षुओं के रूप में आतंकियों के घुसने की आशंका
सूत्रों की मानें, तो महाबोधि मंदिर परिसर में बौद्ध भिक्षुओं का रूप धारण कर आतंकी प्रवेश कर सकते हैं. भिक्षुओं के चीवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सात जुलाई, 2013 को भी मंदिर परिसर में सिलसिलेवार विस्फोट करनेवाले आतंकियों ने चीवर पहन कर ही मंदिर परिसर में प्रवेश करने में सफलता पायी थी. हालांकि, विस्फोट में किसी की जान नहीं गयी थी. सिर्फ दो श्रद्धालु घायल हो गये थे, पर महाबोधि मंदिर में विस्फोट की धमक पूरे विश्व में सुनी गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें